India Post Office Recruitment 2023 भारतीय डाक विभाग में निकली 98083 पदों के लिए भर्ती

0
4430
India Post Bharti

India Post Office Recruitment 2023 भारतीय डाक विभाग में निकली 98083 पदों के लिए भर्ती

India Post Office Recruitment 2023 भारतीय डाक विभाग में निकली 98083 पदों के लिए भर्ती: दोस्तों बता दें की भारतीय डाक विभाग के द्वारा Postman,Mail Guard,MTS सहित अन्य विभिन्न 98083 पदों के लिए भर्ती कर्मचारी चयन आयोग के माध्यम से अधिसूचना जारी करेगा! इंडिया पोस्ट ऑफिस की इस भर्ती के तहत सर्किल के लिए टोटल 98083 पद रखे गए हैं! यह भर्ती Post Man के 59099 पदों के लिए करवाई जा रही है!

इस भर्ती के Post Man व मेल गार्ड के पदों के लिए विभाग द्वारा नियमों में बदलाव किया गया है! प्यारे दोस्तों अभी काफी सारी भर्तियाँ निकली हुयी हैं! जोकि आप सभी के लिए Good News है! अभी जो भी बेरोजगार युवा सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे हैं! उनके लिए काफी सुनहरा मौका है! जो युवा सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे हैं! या जिन्होंने अभी 12th पास किया हुआ है! उनके लिए काफी अच्छा है! India Post Office भर्ती 2023  India Post में Postal Assistant Recruitment 2023  और Post Office Vacancy Job के लिए Application का Process शुरू हो चूका है!

यदि आप भी इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं! तो आप निर्धारित समय से पहले ऑफिसियल वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म सबमिट कर सकते हैं! इस भर्ती से जुडी सम्पूर्ण जानकारियां जैसे आयु सीमा, शैक्षणिक योग्यता, आवेदन शुल्क आदि जैसी सम्पूर्ण जानकारियां आप को दी जाएँगी! अधिक जानकारी के लिए Official Notification को अवश्य पढ़ें!

India Post Office Recruitment 2023 Age Limit 

इस भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए आप की न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष होनी चाहिए! और अधिकतम आयु 27 वर्ष तक राखी गयी है! साथ ही बता दें की आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को नियमो के अनुसार आयु सीमा में छूट भी राखी गयी है!

Application Fee for India Post Office Recruitment 2023

OBC वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क के रूप में 100 रूपये रखें गए हैं! और SC, ST वर्ग के लिए आवेदन शुल्क फ्री रखा गया है! अधिक जानकारी के लिए Official Notification अवश्य पढ़ें!

Selection Process for India Post Office Recruitment 2023

दोस्तों बता दें की इस भर्ती के भीतर सिलेक्शन मेरिट के आधार पर किया जायेगा! इस भर्ती के भीतर उमीदवारों का चयन 10th और 12th के प्रतिशत के आधार पर किया जायेगा!

Education and Qualification for India Post Office Recruitment 2023

उम्मेदवार को मान्यता प्राप्त बोर्ड संस्थान से 10th और 12th पास होना चाहिए!

India Post GDS Recruitment 2022 Eligibility

भारत सरकार / राज्य सरकारों द्वारा किसी भी मान्यता प्राप्त स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित गणित और अंग्रेजी (अनिवार्य या वैकल्पिक विषयों के रूप में अध्ययन किया गया) में 10 वीं कक्षा का माध्यमिक विद्यालय परीक्षा उत्तीर्ण प्रमाण पत्र।

उम्मीदवार को स्थानीय भाषा यानी (स्थानीय भाषा का नाम) का अध्ययन कम से कम 10 वीं कक्षा तक [अनिवार्य या वैकल्पिक विषयों के रूप में] होना चाहिए।

यह भी पढ़ें: E Krishi Yantra Lottery Yojana 2022

How To Apply For India Post Office Recruitment 2023

  • सबसे पहले उम्मेदवार को India Post की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा!
  • फिर आप को जारी की गयी Notification को ध्यान पूर्वक पढना होगा!
  • इस के बाद आप को रजिस्ट्रेशन के सेक्शन को सेलेक्ट करना होगा!
  • अब आप को आवेदन फॉर्म में पूची गयी सभी जानकारियों को ध्यानपूर्वक भरना होगा!
  • इस के बाद सिग्नेचर और जरूरी दस्तेजों को अपलोड करना होगा!
  • फिर आप को अपनी कैटेगरी के हिसाब से आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा!
  • फिर फॉर्म को सबमिट कर के प्रिंटआउट निकाल लेना होगा!