How To Online Apply E-Shram Card 2023 : मोबाइल से घर बैठे ई-श्रम कार्ड कैसे बनाये जाने यहाँ से पूरी जानकारी

0
798
How To Online Apply E-Shram Card 2023 : मोबाइल से घर बैठे ई-श्रम कार्ड कैसे बनाये जाने यहाँ से पूरी जानकारी

ई-श्रम कार्ड को घर बैठे मोबाइल से कैसे बनाये क्या है इसका पूरा प्रोसेस 

How To Online Apply E-Shram Card 2023 : दोस्तों जैसा की आप सभी जानते है! की यह योजना भारत सरकार के श्रम और रोजगार मंतालय ने श्रमिको के कल्याण और उत्थान के लिए शुरू की गयी थी! सरकार ने श्रमिकों के लिए ई-श्रम पोर्टल लॉन्च किया है! इस पोर्टल का मुख्य उद्देश्य है! कि असंगठित श्रमिकों और मजदूरों का एक डेटाबेस सेंटर बने ताकि उन्हें सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ (e shram card benefits) मिल सके! असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिक को श्रमिक कार्ड या ई-श्रम कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन (e shram card online apply) करना होगा! तो आज हम आपको इस आर्टिकल के अंतर्गत आपको इसकी पूरी जानकारी प्रदान करने वाले है! की किस प्रकार से आपको इसमें आवेदन करना है! और कैसे यह कार्ड डाउनलोड करना है! यह सब जानने के लिए आपको इस पोस्ट को अंत तक ध्यान पूर्वक पढना होगा !

ई-श्रम कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म क्या है 

भारत सरकार ने असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले मजदूर, श्रमिक और कर्मचारियों को पेंशन के जरिए से विशेष सुरक्षा प्रदान करने के लिए E-Shram Yojana Card की शुरुआत की है! इस योजना का लाभ लेने के लिए देश के सभी श्रमिक और कर्मचारियों को श्रमिक ऑनलाइन पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा! और E-Shram Card Portal के माध्यम से कार्ड (E-Shram Card Online Registration Form 2023) बनवाने के लिए साइन अप करना होगा!

श्रम कार्ड की योजना का लाभ केवल भारत के नागरिक ही ले सकते है! श्रम कार्ड रजिस्ट्रेशन फॉर्म को आप अपने मोबाइल से भी भर सकते हो! इस योजना के लिए आवेदन करवाने के लिए धारकों को किसी भी तरह का भुगतान नहीं करना होगा! श्रम कार्ड धारकों को प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन पेंशन योजना के तहत पेंशन देने का भी प्रावधान है! E-Shram Card के बन (How To Make E Shram Card) जाने के बाद आपको यूएएन यानि Unique Identification Number मिलेगा! यदि आपको अपने UAN कार्ड में दी गई डिटेल को अपडेट करने के लिए सिर्फ 20 रुपये का भुगतान करना होगा! यह भुगतान आप डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड या फिर नेट बैंकिंग के माध्यम से ऑनलाइन कर सकते हो!

How To Online Apply E-Shram Card 2023 : मोबाइल से घर बैठे ई-श्रम कार्ड कैसे बनाये जाने यहाँ से पूरी जानकारी

श्रम कार्ड रजिस्ट्रेशन हेतु पात्रता ! (Eligibility for labor card registration)

  • आवेदनकर्ता मूलरूप से भारत का निवासी होना चाहिए !
  • आवेदक श्रमिक की उम्र 16 साल से 60 साल के अन्दर ही होनी चाहिए !
  • इसमें आवेदक लगभग 12 महीने में 90 दिन मजदूर के रूप! में कार्य करने वाले श्रम कार्ड वाले इस योजना में पंजीकरण करवा सकते है !
  • इसमें आर्थिक वर्ग से कमजोर वर्ग वाले ज्यादा पात्र रहेगे !
  • ईएसआईसी या ईपीएफओ के सदस्य आवेदन नही कर सकते!
यह भी पढ़े : UP Me Ayushman Card Kaise Banaye 2023 : अब फ्री में बनवाए यहाँ से आयुष्मान कार्ड सिर्फ 5 मिनट में अपनाये यह सरल तरीका

श्रम कार्ड बनवाने के लिए इम्पोर्टेन्ट दस्तावेज 

श्रम कार्ड बनवाने के लिए आपको! अपने प्राधिकृत कार्यस्थल! और स्थानीय श्रम विभाग की निर्देशिका! का पालन करना होता है! यह दस्तावेज और प्रक्रिया कानूनी मांग के अनुसार विभिन्न राज्यों और क्षेत्रों में भिन्न हो सकती है! लेकिन आमतौर पर आवश्यक दस्तावेज निम्नलिखित होते हैं!

  1. पहचान प्रमाण पत्र (आधार कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट आदि): आपको अपने पहचान प्रमाण पत्र की प्रमाणित प्रतियां प्रस्तुत करनी होती हैं!
  2. फोटोग्राफ: आपके श्रम कार्ड आवेदन में अपनी फोटोग्राफ की आवश्यकता होती है! आमतौर पर पासपोर्ट साइज की फोटो आवश्यक होती है!
  3. रिजीडेंट प्रूफ: आपको अपने निवास की प्रमाणित प्रतियां प्रस्तुत करनी होती हैं! जैसे कि वोटर आईडी, बिजली का बिल, बैंक पासबुक, या आधार कार्ड।
  4. जन्म प्रमाण पत्र: आपको अपनी जन्म की प्रमाणित प्रतियां प्रस्तुत करनी होती हैं, जैसे कि जन्म प्रमाण पत्र या वोटर आईडी कार्ड में जन्म तिथि का प्रमाण!
  5. श्रम आधार कार्ड: यदि आप पहले से ही किसी अन्य श्रम कार्ड के साथ काम कर रहे हैं! तो आपको इस कार्ड की प्रतियां भी प्रस्तुत करनी होती हैं!

  6. काम का प्रमाण पत्र: आपके प्राधिकृत कार्यस्थल के द्वारा How To Online Apply E-Shram Card 2023 प्रदान किए गए काम का प्रमाण पत्र या काम की प्रमाणित प्रतियां आवश्यक हो सकती हैं!
  7. आय का प्रमाण पत्र: कुछ राज्यों और क्षेत्रों में श्रम कार्ड आवेदन के लिए आपकी आय का प्रमाण पत्र या आय सर्टिफिकेट भी आवश्यक होता है!
  8. आवेदन फॉर्म: आपको श्रम कार्ड के लिए आवेदन फॉर्म भरना होता है! जिसमें आपके व्यक्तिगत और पेशेवर जानकारी दर्ज होती है!
  9. आवेदन शुल्क: कुछ राज्यों में श्रम कार्ड के लिए आवेदन शुल्क लिया जाता है! जिसे आपको जमा करना होता है!

यह दस्तावेज़ और प्रक्रिया आपके स्थानीय श्रम विभाग के निर्देशों के आधार पर बदल सकते हैं! इसलिए आपको अपने श्रम विभाग के आधिकारिक वेबसाइट या कार्यालय से सटीक जानकारी प्राप्त करनी चाहिए! आपके द्वारा प्रस्तुत किए गए दस्तावेज़ की प्रमाणित प्रतियों की उपस्थिति के बिना, श्रम कार्ड का आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा!

श्रम कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे 

  • सबसे पहले आपको ई-श्रम की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा इसके लिए हम आपको लिंक दे रहे है जिससे आपको आगे सर्च करने में समस्या नहीं होगी !
  • इसके बाद Self Registration के नीचे अपना आधार कार्ड में लिंक मोबाइल नंबर और Captcha डाले! और नीचे Send OTP पर क्लिक करे!
  • अब आपके आधार में जो मोबाइल नंबर लिंक है उस पर एक OTP आया होगा उसे फिल करे इसमें !
  • फिर इसमें अपनी सभी निजी जानकारी और जो भी दस्तावेज मांगे गए है वह सभी दर्ज कर देने होंगे !
  • अब आप वेलिडेट करते समय यह सुनश्चित कर लेना होगा उसके बाद ही सबमिट कर देना होगा !
  • अब आपके सामने इसका प्रिंटआउट निकाल लेना होगा !

इस प्रकार से आपका कार्ड नया बन जायेगा इसके लिए आपको ज्यादा कोई प्रोसेस आगे नहीं करना होगा! हमने आपको नया ई श्रम कार्ड कैसे बनाना है! और कौन से जरुरी दस्तावेज लगेगे! How To Online Apply E-Shram Card 2023 यह सब कुछ जानकारी इसमें डिटेल्स से दी है हम उम्मीद करते है! की आपको मेरे द्वारा प्रदान की गयी सम्पूर्ण जानकारी से सब कुछ अच्छे से समझ भी गए होंगे!