Free Ration Milna Band आपके पास हैं यह 6 चीजें तो लगेगा पेनाल्टी होगी कार्यवाही

0
2860
Free Ration

Free Ration Milna Band आपके पास हैं यह 6 चीजें तो लगेगा पेनाल्टी होगी कार्यवाही

Free Ration Milna Band आपके पास हैं यह 6 चीजें तो लगेगा पेनाल्टी होगी कार्यवाही:  प्य्यारे दोस्तों यदि आपको फ्री राशन का लाभ दिया जा है! और आप पात्र नहीं है! तो इसे लोगों के राशन कार्ड सरकार वापस ले रही है! और अगर आप वापस नहीं करते हैं! तो सरकार पेनाल्टी के साथ कार्यवाही भी करेगी! प्यारे दोस्तों अगर आप के पास भी यह 6 चीजें हैं! तो आपको आपका राशन कार्ड सरकार को वापस करना होगा! अगर आप जानना चाहते हैं की वह कोण से चीजें हैं! तो इसके लिए आपको हमारे इस आर्टिकल को लास्ट तक पढना होगा! हम आपको इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी देने जा रहे है!

Free Ration

Is getting free ration stopped?

कुछ ऐसे परिवार जो गरीबी रेखा की list में नहीं आते हैं! फिर भी वह परिवार फ्री राशन योजना का लाभ उठा रहे हैं! इसी को ध्यान में रखते हुए सरकार ने खाद्य एवं रसद विभाग को नोटिस जारी की है! Notice में बताया गया है! ऐसे सभी लोगों को अवगत करा दिया जाए की वह अपना राशन कार्ड सरकार को वापस कर दे! यदि आप भी गरीबी रेखा की श्रेणी में नहीं आते हैं! और आपको फ्री राशन का लाभ मिल रहा है! तो आपको भी अपना राशन कार्ड सरकार को वापस करना होगा! अगर आप वापस नहीं करते हैं तो सरकार के द्वारा बताया जा रहा है! 27 रूपये प्रति किलो के हिसाब से पैसा वसूला जायेगा!

Why is free ration being stopped?

प्यारे दोस्तों  जैसा की आप सभी को पता है! सरकार प्रतिव्यक्ति के हिसाब से 5 किलो राशन का लाभ देती है! किस के लिए परिवार के बजट से कोई कटौती नहीं की जाती है! नए फ्री रूल्स के हिसाब से अब आपके घर में आराम की वह आवश्यक चीजें नहीं रह सकती हैं! वह अमीरों की संपत्ति है! मुफ्त राशन सिर्फ गरीबों के लिए है! तो अब आपको in नियमों का पालन करना होगा और अगर आप नहीं करते हैं! तो आपको 27 रूपये प्रति किलो के हिसाब से जुर्माना लगाया जायेगा!

अधिक जानकारी के लिए विडियो को पूरा देखें 

यह भी पढ़ें: CSC Digital Village List Registration / CSC DIGI Gaon

Do Ration Card Surrender by yourself?

यदि आप गरीबी रेखा की श्रेणी में नहीं आते हैं! तो आपको अपना राशन कार्ड सरकार को वापस कर देना चाहिए! जिन के पास Government Job है! वह भी मुफ्त राशन का लाभ नहीं ले सकते! इसके अलावा जिन के घरों में Car और AC है वह भी फ्री राशन के लिए पत्र नहीं हैं! DTH Connection फ्रिज और पाज भी नहीं होना चाहिए!

एक BPL परिवार की आय 3 हजार रूपये प्रति माह से ज्यादा नहीं होनी चाहिए!

APL में राशन लेने वाले पात्र परिवारों की प्रति माह आय 10 हजार रूपये से ज्यादा नहीं होनी चाहिए!

एक सी ज्यादा राशन कार्ड पाए जाने पर भी फ्री राशन का लाभ नहीं दिया जायेगा!

प्यारे दोस्तों कोरोना की शुरुआत वर्ष 2020 में हुयी थी! उस  Time Central Government ने बड़ी संख्या में राशन कार्ड जारी किये थे! in राशन कार्डों के माध्यम से लोगों को खाद्य पदार्थ तेल छेने आदि दिया जा रहा था! जिस का लाभ अपात्र लोगों ने भी उठाया!

If you have these things in the house then you will be ineligible?

  • अगर आप के घर में फ्रिज है!
  • यदि आपके घर में AC है!
  • आपके पास सरकारी नौकरी है!
  • अगर आप आयकर दाता है!
  • आपके घर में ट्रैक्टर है!
  • आपका बड़ा बिजनेस है या आप व्यापरी हैं!
  • If you have a fridge in your house!
  • If you have AC in your house!
  • You have a government job!
  • If you are an income tax payer!
  • You have a tractor in your house!
  • Do you have a big business or are you a trader!