Free Ration Card Process पर गहरा संकट, हो रही है राशन कार्ड बनवाने में दिक्कत

0
257

Free Ration Card Process पर गहरा संकट, हो रही है राशन कार्ड बनवाने में दिक्कत

Free Ration Card Process पर गहरा संकट, हो रही है राशन कार्ड बनवाने में दिक्कत:राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा! अधिनियम (NFSA) के अधीन आने वाले कई परिवारों को राशन कार्ड में एक और व्यक्ति का नाम जोड़ना मुश्किल है!

दर्शन सफेद राशन कार्ड बनाने की प्रक्रिया लगभग 6 महीने से बंद है! राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम एनएसए के अधीन आने वाले! कई परिवारों को राशन कार्ड में एक और व्यक्ति का नाम जोड़ना मुश्किल है! पूर्ति विभाग ने बताया कि सफेद राशन कार्ड बनाने की प्रक्रिया लगभग 6 महीने से बंद है! पूर्ति विभाग में बताया कि सफेद कार्ड बनाने की सीमा समाप्त हो चुकी है! अब एक और यूनिट जोड़ने का विकल्प नहीं है न्यू राशन कार्ड के लिए लगभग 5000 लोग इंतजार कर रहे हैं दिसंबर 2023 तक एनएफएसए के तहत गरीबों को मुक्त अनाज मिलेगा इसके तहत उत्तराखंड में राशन कार्ड धारकों को प्रति यूनिट 1 किलो 900 ग्राम गेहूं और 3 किलो 100 ग्राम चावल मिलता है!

जनवरी 2023 से पहले से परिवारों को प्रति किलो गेहूं ₹2 और चावल ₹3 देना होगा लेकिन निशुल्क राशन मिलने के बाद इसके लिए भी अधिक आवेदन आए हैं इसलिए जिले का कोटा भरा हुआ था इस योजना का लाभ फिलहाल जून में लगभग 1.20 लाख राशन कार्ड होल्डर ले रहे हैं मार्च में सफेद राशन कार्ड पूरी तरह से बंद हो गए हैं! इसलिए नए उपभोक्ताओं के कार्ड नहीं बनाई जा रहे हैं!

यह भी पढ़ें:Narega Job Card List 2023 Online Status

This affects the work process

आयुष्मान कार्ड बैंक स्कूल कॉलेज कोड कचहरी वोटर कार्ड गैस कनेक्शन ऑन अन्य सेवाओं को कार्ड नहीं मिलता है! एनएफएसए कार्ड के लिए जिले का लक्ष्य पूरा हो चुका है! विभाग योग्य व्यक्तियों में आवेदन प्राप्त कर रहा है! केंद्र सरकार जल्दी उत्तराखंड को अधिक अधिकार देगी!