CSC Child Aadhar Enrollment Center 2023 : 5 साल तक के बच्चे का आधार बनाने के लिए आधार केंद्र खोलकर कर सकते है अच्छी खासी कमाई

0
2575
CSC Child Aadhar Enrollment Center 2023 : 5 साल के बच्चे का आधार बनाने के लिए आधार केंद्र खोलकर कर सकते है अच्छी खासी कमाई

सीएससी चाइल्ड आधार एनरोलमेंट सेण्टर खोलकर कमा सकते है हजारो रुपये महीने: जाने पूरी जानकारी 

CSC Child Aadhar Enrollment Center 2023 : दोस्तों आपको बता दूँ! की अब आप भी सर्विस सेंटर के माध्यम से आधार का काम कर सकते है! इसमें छोटे बच्चो का नया आधार बनाने का अच्छा मौका पास सकते है! यह प्रक्रिया अभी जल्द ही में पुरे भारत में शुरू कर दी जाएगी! इसमें आपको CSC Vle के संचालक के द्वारा अपने ग्रामीण और शहरी इलाकों में 5 साल तक के बच्चो का आधार कार्ड आप सभी इसके माध्यम से कर सकते है! हम आपको इस आर्टिकल के तहत इसकी पूरी जानकारी देंगे! जिसे जानने के लिए आपको इसे अंत तक देखना होगा! तभी आपको पूरी जानकारी प्राप्त हो पायेगी!

CSC Child Aadhar Enrolment CenteRequirement

वर्तमान में आधार एनरोलमेंट सेण्टर खोलने के लिए क्या क्या रिक्वायरमेंट होनी चाहिए इसके लिए अभी कोई आधिकारिक वेबसाइट नहीं जारी की गयी है बल्कि जारी कर दी जाएगी इसमें आपके पास एक सिंगल फिंगर प्रिंट device होना चाहिए चाहे वह Device Morpho Mantra Any other will be valid आपके पास Nseit, Aadhaar Operator Exam सर्टिफिकेट ताकि आपका क्रैडेंशियल फाइल बन सके! अतिरिक्त इसकेआपके पास एक स्मार्टफोन या टेबलेट होना जरूरी है! CSC Child Aadhaar Enrollment!

यह भी पढ़े : CSC नया आधार कार्ड सेंटर कैसे खोले : ऑनलाइन अप्लाई कैसे करे

सीएससी बाल आधार नामांकन केंद्र पंजीकरण

जैसा की अप सभी को पता ही होगा! की आप सभी के लिए आज के समय आधार कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज बन गया है! और इसके बिना आप कोई भी कार्य नहीं कर सकते है! इसमें आप केंद्र और राज्य सर्कार द्वारा प्रदान की जाने वाली सभी सेवाओ का लाभ उठा सकते है! और उन सभी में आधार कार्ड की जरुरत पड़ेगी! CSC Child Aadhar Enrolment Center, इसके साथ बैंकों में भी इसके बिना कोई काम नहीं होता है! यूआईडीएआई ने 5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए बाल आधार कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन प्राप्त करने शुरू कर दिये हैं!

  • इसमें इच्छुक अभिभावकों को सबसे पहले UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा!
  • इसके बाद आपको इस लिंक पर क्लिक करना होगा!
  • जिसके बाद होम पेज पर ” Get Aadhar ” के लिंक पर क्लिक करके “Book An Appointment” के विकल्प पर चयन करना होगा!
  • इसमें आपको डायरेक्ट लिंक : दिया जायेगा बाल आधार कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन  
  • अब यहाँ पर आपको अपने राज्य का चयन करके आधार केंद्र का चयन करना होगा! इसके बाद आपको अपनी Appointment बुक करनी होगी!
  • जिसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर डाल कर और ओटीपी वेरीफ़ाई करके अपॉइंटमेंट की तारीख को बुक करना है!

CSC Child Aadhar Enrollment Center 2023 : 5 साल के बच्चे का आधार बनाने के लिए आधार केंद्र खोलकर कर सकते है अच्छी खासी कमाई

बाल आधार कार्ड के लिए Important Document 

नीला बाल आधार कार्ड CSC चाइल्ड आधार एनरोलमेंट बनवाने के लिए आपके पास कुछ इस प्रकार से दस्तावेज होने चाहिए!

  •  जन्म प्रमाण पत्र (Birth Certificate): यह दस्तावेज़ आपकी जन्म तिथि, पूर्ण नाम, और अभिभावकों के नाम को सत्यापित करता है। इसे आपके नजदीकी नगर पालिका या जन्म संगठन से प्राप्त कर सकते हैं!
  • पिता/माता की आधार कार्ड (Father/Mother’s Aadhaar Card): बाल आधार कार्ड के लिए, अभिभावकों की आधार कार्ड की प्रतिलिपि साथ लेनी होती है! यह आपकी पहचान को सत्यापित करने में मदद करती है!
  • परिवारिक संबंध सत्यापन (Family Relationship Proof): इसमें आपके अभिभावकों के बीच संबंध को सत्यापित करने के लिए जैसे विवाह पंजीकरण प्रमाण पत्र, परिवार के सदस्यों के नाम और जन्मतिथि के संबंध में दस्तावेज़ों की आवश्यकता होती है!
  • पता सत्यापन (Address Proof): आपका वर्तमान पता सत्यापित करने के लिए, आप अपने निवास स्थान के लिए वैध पता सत्यापन दस्तावेज़ जैसे बिजली बिल, पासपोर्ट, बैंक पासबुक, वोटर आईडी कार्ड!
  • बच्चे का जन्म प्रमाणपत्र !

तो अगर आप भी अपने बच्चे का आधार कार्ड बनवाना चाहते है! CSC Child Aadhar Enrollment तो इसके लिए अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर जाना होगा वहां से भी आप लोग आधार बनवा सकते है! या फिर इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में जाकर भी बच्चो का आधार कार्ड बनवा सकते है! हम उम्मीद करते है! की आपको मेरे द्वारा प्रदान की गयी जानकारी से आपको पूरी इनफार्मेशन मिल गयी होगी!