CSC Certificate Download 2023: अब घर बैठे मात्र 5 मिनट में डाउनलोड करे सीएससी सर्टिफिकेट अपनाये यह आसान प्रोसेस

0
1214
CSC Certificate Download 2023: अब घर बैठे मात्र 5 मिनट में डाउनलोड करे सीएससी सर्टिफिकेट अपनाये यह आसान प्रोसेस

सीएससी का प्रमाण पत्र कैसे करे डाउनलोड जाने क्या है पूरी जानकारी 

CSC Certificate Download 2023 : दोस्तों अगर आपने सीएससी का पूरा कोर्स कर लिया है! और इसका सर्टिफिकेट डाउनलोड करना चाहते है! तो इसके लिए आपको परेसान होने की कोई आवश्यकता नहीं है! आप यहाँ से अपना प्रमाण पत्र घर बैठे डाउनलोड कर सकते है! तो आज हम आपको इस आर्टिकल के अंतर्गत इसकी सम्पूर्ण जानकारी प्रदान करने वाले है! की आपको किस प्रकार से इसमें ऑनलाइन प्रमाण पत्र बनवाना है! और इसके लिए कौन से दस्तावेज लगेगे यह सभी प्रक्रिया जानने के लिए आपको इसे अंत तक पढना होगा !

सीएससी Certificate क्या है इसकी क्या आवश्यकता है 

जो भी युवा अपना इससे प्रमाण पत्र डाउनलोड करना चाहते है! या इसे बनवाना चाहते है! तो इसके लिए आपको कोई भी समस्या नहीं है! आप बड़ी ही आसानी से अपना या सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते है! अपने मोबाइल से ही इसके लिए आपको कही जाने की आवश्यकता नहीं है!

सीएससी, यानी “siceorityसर्टिफिकेशन” (Certificate in Security) का मतलब विभिन्न प्रकार के सुरक्षा प्रमाणपत्र हो सकता है! और इनमें से हर एक का उद्देश्य और आवश्यकताएं अलग हो सकती हैं!

  1. CSN (CCNA) सर्टिफिकेट: यह सर्टिफिकेट कंप्यूटर नेटवर्किंग के क्षेत्र में प्राधिकृता प्राप्त करने के लिए होता है! यह नेटवर्क सुरक्षा के मुद्दों के साथ कंप्यूटर नेटवर्किंग का भी महत्वपूर्ण हिस्सा है!
  2. CSC (CEH) प्रमाणपत्र : यह सर्टिफिकेट साइबर सुरक्षा के क्षेत्र में प्राधिकृता प्राप्त करने के लिए होता है! यह कंप्यूटर और नेटवर्क सिस्टम्स की सुरक्षा को पेनटेस्टिंग (एक प्रकार की सुरक्षा परीक्षण) के माध्यम से परीक्षित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है!
  3. सीसीसी (CSC) सर्टिफिकेट: यह सर्टिफिकेट कंप्यूटर सुरक्षा के क्षेत्र में होता है! और इसे साइबर सुरक्षा के विशेषज्ञों के लिए डिज़ाइन किया गया है!

CSC Certificate Download 2023: अब घर बैठे मात्र 5 मिनट में डाउनलोड करे सीएससी सर्टिफिकेट अपनाये यह आसान प्रोसेस

यह भी पढ़े : Ration Card धारकों के लिए बड़ी खबर : 30 सितंबर तक अपना राशन कार्ड करवा ले अपडेट अन्यथा नहीं मिलेगा राशन

सीएससी सर्टिफिकेट की आवश्यकता व्यक्ति की पेशेवर योग्यता को स्थापित करने में मदद करती है! खासतर सुरक्षा के क्षेत्र में काम करने वालों के लिए! यह certificate course और प्रैक्टिकल अनुभव के साथ आते हैं! जिन्हें पास करना आवश्यक होता है! साइबर सुरक्षा और नेटवर्क सुरक्षा के क्षेत्र में काम करने के लिए ये certificate Importants हो सकते हैं! क्योंकि वे आपके विशेषज्ञता को प्रमाणित करते हैं! और नौकरी के अवसरों को बढ़ावा देते हैं!

CSC Certificate Online कैसे करे डाउनलोड 

अगर आप सभी युवा अपना प्रमाण पत्र डाउनलोड करना चाहते है! तो इसे घर बैठे ही आवेदन कर सकते है! आइये इसके लिए आपको स्टेप बाय स्टेप देखते है क्या है इसका पूरा प्रोसेस !

  • सबसे पहले आपको इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा जिसका हमने आपको लिंक यहाँ पर दे दिया है!
  • अब आपको इस लिंक पर क्लिक करना होगा इसके बाद आपके सामने इसका होम पेज खुल कर आ जायेगा !
  • अब यहाँ पर आपके सामने My Account के टैब पर क्लिक करना होगा !
  • अब आपको क्लिक करने के बाद इसमें लॉग इन करने के बाद आपके सामने एक नया पेज आपके सामने खुल कर आ जायेगा !
  • अब यहाँ पर आपको अपनी लॉग इन डिटेल्स दर्ज करने के बाद इसे सबमिट के आप्शन पर क्लिक करना होगा !
  • अब आपके सामने फिर से एक नया पेज खुल कर आ जायेगा !
  • अब यहां पर किसी एक विकल्प  की मदद से अपना Verification करना होगा! और प्रोसीड के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा!
  • अब आपके सामने एक प्रोफाइल खुल कर आ जाएगी जिसमे आपको सर्टिफिकेट का विकल्प पर क्लिक करना होगा !
  • अब आपके सामने इसका एक सर्टिफिकेट खुल कर आ जायेगा! जिसे आप अपने वर्क के समय में लगा सकते है !

अब आपका यहाँ पर सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते है! जिसे आप किसी भी ऑनलाइन साइबर कैफे से प्रिंट करवा कर निकलवा सकते है! CSC Certificate Download 2023 इस प्रमाण पत्र से आप अपना निजी सेण्टर भी खोल सकते है! हम उम्मीद करते है! की आपको मेरे द्वारा प्रदान की गयी जानकारी से आपको कोई भी समस्या नहीं हुयी होगी! और आप यह प्रोसेस अच्छे से समझ गए होंगे!