Breaking News: गवर्नमेंट ने जारी की आधार कार्ड पर New Guideline, जाने किस तरह से बनवाये

0
371
Aadhaar Card Update ds

Breaking News: गवर्नमेंट ने जारी की आधार कार्ड पर New Guideline, जाने किस तरह से बनवाये

Breaking News: गवर्नमेंट ने जारी की आधार कार्ड पर New Guideline, जाने किस तरह से! बनवाये:दूसरों जैसा कि आप सभी जानते हैं! कि आधार कार्ड एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है! यह कार्ड भारत में वास्तव में काफी ज्यादा जरूरी है! क्योंकि आपको नौकरी पाने या यात्रा करने जैसी कई चीजों के लिए इसकी आवश्यकता पड़ती है! किसी भी गवर्नमेंट योजना का लाभ लेने के लिए स्कूल में एडमिशन करवाने से लेकर के बैंक में अकाउंट खुलवाने तक आधार कार्ड की आवश्यकता पड़ती है! इसके बिना आप ना तो कर चुका सकते हैं! और ना ही सिम कार्ड प्राप्त कर सकते हैं! इसलिए आपके लिए इसके बारे में सब कुछ जानना और किसी भी बदलाव के बारे में अपडेट रहना वास्तव में जरूरी है!

New Update 

भारत में आधार कार्ड एक बहुत ही महत्वपूर्ण दसवेज है! जिसकी आपके जीवन में कई चीजों के लिए जरूरत पड़ती है! यह एक कुंजी की तरह है! जिसकी आपको नौकरी अपने ही अच्छा करने जैसे कई सारे कामों के लिए आवश्यक है! इसके बिना आप ना तो कर चुका सकते हैं! और ना ही सिम कार्ड प्राप्त कर सकते हैं! गवर्नमेंट ने यह सुनिश्चित करने के लिए बदलाव किए हैं! कि आप आधार कार्ड सुरक्षित है! और चोरी हो जाने पर इसका इस्तेमाल कोई और ना कर सके आधार कार्ड में कुछ नई चीज जोड़ी गई है!

उनमें से एक यह है! कि अब आप अपने आधार कार्ड को लॉक कर सकते हैं!ताकि अगर आप इसको को दें तो यह सिर्फ एक छोटा कार्ड बनकर रह जाए! और कोई इसका गलत चश्मा इस्तेमाल न कर पाए अगर आपको आवश्यकता! हो तो आप इसे स्वयं ही अनलॉक कर सकते हैं! क्या आप जाना चाहते हैं! कि इसे कैसे लॉक करें अपने आधार कार्ड को लॉक करने के लिए आपको यूआइडीएआइ की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा!

जब आप एक बार लोगों करेंगे और अपने कार्ड का विवरण देंगे! तो आपको अपने फोन पर एक विशेष कोड मिलेगा कोर्ट को चेक करने के बाद आपको अपना आधार कार्ड लोगिन करने के! लिए एक बटन दिखाई देगा यदि आप इसे लॉक करना चाहते हैं! तो आपको लॉक बटन को क्लिक करना होगा! और दूसरे कोड से पुष्टि करना होगा अगर आप अपना आधार कार्ड अनलॉक करना चाहते हैं! तो आपको आधार सेवा केंद्र नामक एक विशेष स्थान से जाना होगा! वहां आपको कुछ जरूरी कागद दिखाने होंगे! अगर सब कुछ ठीक रहता है तो आपका कार्ड फिर से काम करना शुरू कर देता है!

यह भी पढ़ें:Hero HF Deluxe Diwali Offer 2023: दीवाली पर Hero HF Deluxe की कीमत में हुयी भारी गिरावट