Blue Aadhar Card Kaise Banay: UIDAI ने लांच किया स्पेशल ब्लू आधार कार्ड जाने कौन कौन है इस के लिए पात्र

0
3728
Blue Aadhar Card

Blue Aadhar Card Kaise Banay: UIDAI ने लांच किया स्पेशल ब्लू आधार कार्ड जाने कौन कौन है इस के लिए पात्र

Blue Aadhar Card Kaise Banay: UIDAI ने लांच किया स्पेशल ब्लू आधार कार्ड जाने कौन कौन है इस के लिए पात्र: दोस्तों जैसा की आप सभी जानते हैं! भारत में अरबो की जनसँख्या है! जिस में ज्यादातर लोगों के पास आधार कार्ड हैं! आधार कार्ड एक स्पेशल डॉक्यूमेंट है! जोकि हर किसी के पास होना ही चाहिए! दोस्तों बता दें की आधार कार्ड दो अलग अलग रंगों में आता है! वयस्कों के लिए काला और सफ़ेद और बच्चों के लिए नीला! दोस्तों ब्लू आधार कार्ड को चाइल्ड आधार के नाम से जाना जाता है! दोस्तों आज हम आप को ब्लू आधार कार्ड के बारे में सम्पूर्ण जानकारी देने वाले हैं!

What is Blue Aadhar Card 

दोस्तों बता दें की ब्लू आधार कार्ड पांच साल या उस से काम उम्र के बच्चों को जारी किया जाता है! इस कार्ड को माता पिता के आधार कार्ड के जरिये जारी किया जाता है! नीले आधार कार्ड में Fingerprint जैसी Biometric जानकारी की जरूरत नहीं होती है! और यह केवल बच्चे की तस्वीर लेता है! नीला आधार कार्ड बच्चे के पांच साल का होने तक वैलिड रहता है! इस के बाद जानकारी को अपडेट करने की आवश्यकता होती है!  ब्लू आधार कार्ड के अपडेट संस्करण में नियमित आधार कार्ड के समान प्रारूप और विशेष होगी!

Blue Aadhar card eligibility

ब्लू आधार कार्ड पांच साल या उस से काम उम्र के बच्चों को जारी किया जाता है! इस कार्ड को बच्चे के माता पिता के आधार कार्ड के जरिये जारी किया जाता है! इस आधार कार्ड में फिंगरप्रिंट जैसी बायोमेट्रिक जानकारी की आवश्यकता नहीं होती है! माता पिता के सांख्यकी और फोटो के आधार पर बच्चे का आधार सत्यापन किया जाता है!

यह भी पढ़ें: Rajasthan Muft Bijli Yojana Application Form 2022

How to make a blue Aadhar card:

दोस्तों ब्लू आधार कार्ड बनवाने के लिए माता-पिता को अपने बच्चे को आधार नामांकन केंद्र ले जाना होगा! वहां पर आप को नामांकन फॉर्म भरना होगा! और इस को आप को आपके आधार कार्ड के साथ में दस्तावेज के रूप में जमा करना होगा!  आप को एक फ़ोन नंबर भी देना होगा! जिस के लिए ब्लू आधार कार्ड जारी किया जायेगा! बता दें की ब्लू आधार कार्ड में बायोमेट्रिक की आवश्यकता नहीं होती है! और बच्चे की तस्वीर खींची जाती है! डाक्यूमेंट्स को वेरीफाई करने के बाद रेजिस्टर्ड फ़ोन नंबर पर एक मैसेज भेजा जाता है! इस के बाद 60 दिनों के भीतर आपका ब्लू आधार कार्ड बन कर के आ जाता है!

How to update the blue Aadhar card

दोस्तों बता दें की नीला आधार कार्ड बच्चे के पांच साल का होने तक वैलिड रहता है! जब बच्चा पांच साल का हो जाता है! इस के बाद बायोमेट्रिक जानकारी को अपडेट करने की आवश्यकता होती है! ब्लू आधार कार्ड को अपडेट करवाने के लिएमाता पिता को आधार सेण्टर पर जाने की आवश्यकता होती है!