Ayushman Yojana:7 Karod Pariwaron Ko Milenge Ayushman Card, फ्री में होगा इलाज

0
963
Ayushman Card

 Ayushman Yojana:7 Karod Pariwaron Ko Milenge Ayushman Card, फ्री में होगा इलाज

Ayushman Yojana:7 Karod Pariwaron Ko Milenge Ayushman Card, फ्री में होगा इलाज: दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते हैं! केंद्र सरकार की तरफ से देश के लोगों के लिए भिन्न-भिन्न प्रकार की लाभकारी योजनाएं चलाई जाती हैं! दोस्तों उन्हें योजनाओं में से एक योजना आयुष्मान भारत योजना भी है! जो कि गरीब परिवार के लिए काफी लाभकारी योजना है! इस योजना के भीतर आप फ्री में अपना इलाज करवा सकते हैं!

इस योजना के तहत वह व्यक्ति जिनके पास आयुष्मान कार्ड है! वह किसी भी सरकारी या प्राइवेट अस्पताल जो आयुष्मान योजना की लिस्ट में आते हैं! उनमें ₹500000 तक का मुफ्त में इलाज करवा सकते हैं! आयुष्मान योजना का लाभ देश के सभी पत्र व्यक्तियों को मिले इस पर्पस के साथ सेंट्रल गवर्नमेंट मिशन 2024 से पहले आयुष्मान भव अभियान चलाएगी! इस अभियान के तहत 7 करोड़ ने परिवारों को इस योजना से जोड़ा जाएगा!ताकि वह बीमार होने पर अपना फ्री इलाज करवा सके और उन्हें किसी भी प्रकार की कोई असुविधा न हो इसके लिए सरकार की तरफ से तैयारी शुरू कर दी गई है! बहुत ही जल्द जगह-जगह पर स्वास्थ्य मेरे आयोजित किए जाएंगे! और उनमें आयुष्मान कार्ड भी बनाए जाएंगे! अगर आप अभी तक इस योजना से नहीं जुड़े हैं! तो आप जल्द से जल्द इस योजना से जुड़ करके फ्री इलाज करवा सकते हैं!

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से इस योजना से संबंधित जानकारी के अंतर्गत आयुष्मान योजना क्या है! आयुष्मान कार्ड के लिए क्या-क्या पात्रता होनी चाहिए! क्या-क्या शर्ते हैं आप आयुष्मान कार्ड कैसे बनवा सकते हैं आयुष्मान कार्ड बनवाने में कितना लाभ है! आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए किन-किन डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ती है! इन सभी जानकारी को इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले हैं!

What is the Ayushman Yojana?

दोस्तों  जैसा कि आप सभी को बता दें! आयुष्मान भारत योजना केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है! इस योजना का पूरा नाम आयुष्मान भारत योजना है! योजना का नाम को हाल ही में बादल करके आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना कर दिया गया है! इस योजना के भीतर पांच लाख रुपए का फ्री स्वास्थ्य बीमा लाभ मिलता है! इसके लिए लाभार्थी को आयुष्मान कार्ड बनकर दिया जाता है! इस कार्ड की सहायता से लाभार्थी योजना के तहत सूचीबद्ध सरकारी व प्राइवेट अस्पतालों में ₹500000 तक का फ्री इलाज करवा सकते हैं! योजना का लाभ उन्हीं को दिया जाएगा जो परिवार इस योजना के लिए पात्र हैं!

यह भी पढ़ें:Face Se Aayushman Card Kaise Bnaye

Now middle-middle-class people will also get the benefit of the Ayushman scheme

दोस्तों आप सभी को बता दें पहले इस योजना का लाभ आर्थिक रूप से कमजोर निम्न आय वर्ग वाले परिवारों को ही दिया जाता था! लेकिन अब मध्यम वर्ग के लोगों को भी इस योजना का लाभ दिया जाएगा! मध्यम वर्ग के परिवार को भी इस योजना के भीतर शामिल किया गया है! अब मध्यम वर्ग के लोगों की निम्न आय वर्ग की तरह इसकी योजना के तहत फ्री इलाज का लाभ उठा सकेंगे! तो बता दे की आयुष्मान योजना 1 अप्रैल 2018 को शुरू की गई थी! इस योजना के भीतर केंद्र सरकार ने 10 पॉइंट 47 करोड़ ऐसे परिवारों के 50 करोड लोगों को चिन्हित किया था! जिन्हें आयुष्मान योजना के दायरे में लाना था!

How many Ayushman cards is the target to make this year?

दोस्तों मीडिया रिपोर्ट के हिसाब से केंद्र सरकार मिशन 2024 से पहले आयुष्मान भव अभियान के भीतर 7 करोड़ परिवारों को इस आयुष्मान योजना का लाभ पहुंचाना चाहती है! अगर एक परिवार में औसत पांच सदस्यों का अनुमान रखा जाए तो इस वर्ष गवर्नमेंट देश के 35 करोड नए लोगों को आयुष्मान कार्ड बना करके देगी! आयुष्मान योजना के इस चरण में उन लोगों को भी जोड़ा जाएगा! जो वर्ष 2011 के बाद नहीं जनगणना नहीं होने से उनका नाम लिस्ट में दर्ज नहीं हो पाया है! एक अनुमान के अनुसार ऐसे दो करोड़ परिवारों के 10 करोड लोग हैं! जो की सरकार अब तक गरीब 25 करोड़ आयुष्मान कार्ड जारी कर चुकी है! सरकार 2 अक्टूबर तक की संख्या बढ़कर 7 करोड़ करना चाहती है!

When will new Ayushman cards be made?

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के द्वारा 13 सितंबर 2023 से आयुष्मान भव अभियान की लांचिंग के साथ ही आयुष्मान कार्ड बनाने का काम शुरू हो गया है! केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडवीया के अनुसार 17 सितंबर को प्रधानमंत्री के जन्म दिवस से सेवा पखवारा शुरू किया जाएगा! जिसके तहत स्वास्थ्य मेले आयोजित किए जाएंगे! और इनमें आयुष्मान कार्ड भी बनाने का काम किया जाएगा!

यह भी पढ़ें:Ayushman Card Registration and Download in 2023

Where will camps be organized for Ayushman Card (Ayushman Yojana)

इस अभियान के भीतर 17 सितंबर से 2 अक्टूबर 2023 के बीच आयुष्मान योजना से जुड़े सभी एक पॉइंट 17 लाख हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर पर आयुष्मान मिलेगा आयोजन किया जाएगा! इसमें गरीब व मध्य वर्ग के लोगों को मुफ्त में इलाज मुहैया करवाया जाएगा! किसी के साथ ही इस योजना के शिविर लगाए जाएंगे! जिसमें पात्र लोगों का स्मार्ट कार्ड भी बनाया जाएगा! यह मेल सभी ब्लॉक अस्पतालों और मेडिकल कॉलेज में आयोजित किए जाएंगे!

What documents will be required for the Ayushman Card?

  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • Aadhar card
  • Ration card
  • mobile number
  • Address proof
  • passport size photo

Eligibility for Ayushman Yojana

  • इस योजना का लाभ भूमिहीन किसान उठा सकते हैं!
  • वह लोग इस योजना का लाभ उठा सकते हैं!
  • जिनके पास कच्चा मकान नहीं है इस योजना का लाभ जिनके पास मकान नहीं है!
  • वह भी उठा सकते हैं किराए के मकान में रहने वाले लोग इस योजना का लाभ उठा सकते हैं!
  • अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति के वर्ग के लोग भी योजना का लाभ उठा सकते हैं!
  • बिहारी कामगार मजदूर जिनके चाय के ठेले, जो फुटपाथ पर रेडी लगाते हैं!
  • मकान बनाने वाले कार्य मजदूर इस योजना का लाभ उठा सकते हैं!
  • निराश्रित लोग भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं!
  • आदिवासी जनजाति के लोग इस योजना का लाभ उठा सकते हैं!
  • अगर परिवार में कोई दिव्यांग सदस्य है तो वह भी इस योजना का लाभ ले सकता है!
  • निम्न वर्ग के लोग के अलावा मध्य वर्ग के लोग भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं!
  • आयुष्मान योजना के लिए पात्रता जचने के लिए आपको ड्यूटी सेल केंद्र जाकर पता लगा सकते हैं!
  • या आप 14 55 5 पर कॉल कर सकते हैं!

यह भी पढ़ें:Ayushman Card New Portal Launched: नए पोर्टल से बनाये आयुष्मान कार्ड, नाम जोड़े, कार्ड डाऊनलोड करे