Ayushman Golden Card Free Me Kaise Banaye : अब यहाँ से बनवाए मुफ्त में आयुष्मान कार्ड अपनाये यह सरल तरीका

0
4810
Ayushman Golden Card Free Me Kaise Banaye : अब यहाँ से बनवाए मुफ्त में आयुष्मान कार्ड अपनाये यह सरल तरीका

आयुष्मान गोल्डन कार्ड कैसे बनवाए जाने इसका पूरा प्रोसेस 

Ayushman Golden Card Free Me Kaise Banaye : दोस्तों अगर अभी तक अपना आयुष्मान कार्ड या कह लीजिये गोल्डन कार्ड नहीं बनवाया है! तो इसे आप लोग जल्द से जल्द बनवा ले यहाँ से आप लोग मुफ्त में यह कार्ड बनवाकर अपना इलाज करवा सकते है! जैसा की आप सभी लोग जानते ही है! की इसके लिए भारत सरकार 5 लाख तक का मुफ्त में इलाज करवा सकते है! तो आज हम आप सभी को इस आर्टिकल के अंतर्गत इसकी पूरी जानकारी देने वाले है! जिसे जानने के लिए आपको इसे अंत तक पढना होगा!

आपको बता दें! की आयुष्मान कार्ड योजना के अंतर्गत लगभग 1500 बीमारियों को कवर किया जायेगा! जिसमे कैंसर और हार्टअटैक सहित कई सारी ऐसी बीमारी है जिनका मुफ्त में इलाज किया जायेगा! जिससे आपको राहत मिलेगी! देश के गरीब और वंचित तबके को बेहतर स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाएं मुहैया कराने के लिए केंद्र सरकार ने साल 2018 में आयुष्‍मान भारत योजना (Ayushman bharat yojana) शुरू की थी! अब इस योजना नाम बदलकर प्रधानमंत्री जन-आरोग्‍य योजना (PMJAY) कर दिया है! इस योजना! के तहत पात्र परिवारों को 5 लाख रुपये तक का स्‍वास्‍थ्‍य बीमा केंद्र सरकार मुहैया कराती है!

इस योजना में परिवार को आयुष्मान गोल्डन कार्ड जारी किया जाता है! इस कार्ड को दिखा कर सूची बद्ध! अस्पतालों में फ्री में इलाज कराया जायेगा! जिसमे आयुष्मान गोल्डन कार्ड देश भर के 13,000 से भी ज्यादा सरकारी और निजी अस्पतालों में मान्य है! आयुष्मान गोल्डन कार्ड ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से अप्लाई करवा सकते है!

कौन बनवा सकते है आयुष्मान गोल्डन कार्ड 

सामाजिक और आर्थिक जाति जनगणना डेटाबेस में सूचीबद्ध इस योजना में सभी परिवारों को जोड़ा गया है! इस योजना में ग्रामीण क्षेत्रो में विभिन्न श्रेणियों में ऐसे परिवारों को जोड़ा गया है! जिनके पास कच्ची दीवारे है जो कच्ची छत वाले है! ऐसे परिवार जिनमें 16 से 59 वर्ष की आयु के बीच कोई वयस्क सदस्‍य नहीं है! जिस परिवार में दिव्‍यांग सदस्‍य है! और उस परिवार में शारीरिक रूप से सक्षम कोई वयस्क सदस्‍य नहीं है! वह परिवार भी आयुष्‍मान गोल्‍डन कार्ड बनवा सकता है!

आयुष्मान गोल्डन कार्ड के लिए इम्पोर्टेन्ट दस्तावेज 

  • आधार कार्ड !
  • आधार में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर !
  • राशन कार्ड !
  • फोटो !
यह भी पढ़े : CSC Vishwakarma Online Registration 2023 : पीएम विश्वकर्मा योजना में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करे यहाँ से जाने सम्पूर्ण प्रोसेस

आयुष्मान गोल्डन कार्ड कैसे बनवाए (How to get Ayushman Golden Card)

जन सेवा केंद्र द्वारा 

  • आवेदक को सबसे पहले अपने नजदीकी सहज जन सेवा केंद्र पर जाना होगा !
  • जन सेवा केंद्र वाले आपका नाम आयुष्मान भारत योजना की सूचि चेक करेगे !
  • अगर आपका नाम इस लिस्ट में होगा तो आपको गोल्डन कार्ड मिलेगा !
  • इसके बाद आपको अपने जरुरी दस्तावेज जन सेवा केंद्र के एजेंट को देने है जैसे की आधार कार्ड राशन कार्ड और पंजीकृत मोबाइल नंबर !
  • इसके बाद एजेंट आपका पंजीकरण करेंगे और पंजीकरण आईडी आपको प्रदान कर देंगे !
  • अब पंजीकरण आईडी मिलने के बाद आपको सहज जन सेवा केंद्र वाले आपको 10 से 15 दिन के अन्दर आपका कार्ड मिल जायेगा !
  • इसमें आपको गोल्डन कार्ड बनवाने की 30 रूपया फीस देनी होगी !

Ayushman Golden Card Free Me Kaise Banaye : अब यहाँ से बनवाए मुफ्त में आयुष्मान कार्ड अपनाये यह सरल तरीका

By registered and private hospitals
  • आपको निजी या सरकारी अस्पतालों में अपने दस्तावेज जैसे के आधार कार्ड, राशन कार्ड, पंजीकृत, मोबाइल नंबर आदि लेकर जाना होगा!
  • इसके बाद आपका नाम जनसेवा आरोग्य योजना सूची में जांचा जाएगा!
  • अगर आपका नाम आता है इस योजना में तो आपको आयुष्मान कार्ड प्रदान किया जाएगा!

इस प्रकार से आप लोग आयुष्मान कार्ड को बनवा सकते है! बिना किसी सरकारी कर्मचारी के चक्कर लगाये इसके लिए आपको कही भी ज्यादा दौड़ भाग करने की आवश्यकता नहीं है! और न ही किसी को पैसे देने की जरुरत है! हमने आपको आयुष्मान गोल्डन कार्ड कैसे बनवाना है! Ayushman Golden Card Free Me Kaise Banaye और कहा से बनेगा यह सभी जानकारी इस पोस्ट में प्रदान कर दी है हम उम्मीद करते है! की आपको मेरे द्वारा प्रदान की गयी जानकारी से आपको इसका प्रोसेस अच्छे से पता चल गया होगा!