Ayushman Card Yojana:यूपी में 60 साल व उस से ज्यादा आयु के सभी बुजुर्गों को मिलेगा आयुष्मान योजना का लाभ

0
378

Ayushman Card Yojana:यूपी में 60 साल व उस से ज्यादा आयु के सभी बुजुर्गों को मिलेगा आयुष्मान योजना का लाभ

Ayushman Card Yojana:यूपी में 60 साल व उस से ज्यादा आयु के सभी बुजुर्गों को मिलेगा! आयुष्मान योजना का लाभ: दोस्तों जैसा कि आप सभी को बता दें! आयुष्मान कार्ड योजना को लेकर के काफी बड़ी खबर सामने निकाल करके आ रही है! अब उत्तर प्रदेश में परिवार के 60 वर्ष या उससे ज्यादा आयु वर्ग के सभी सदस्यों को आयुष्मान योजना का लाभ दिया जाएगा! चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से सभी जिलों के अधिकारियों को इन परिवारों की आयुष्मान कार्ड बनाने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं!

राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण ने इसका उत्तर अब लाभार्थी की सूची में जोड़ दिया है! ऐसे परिवार जिनके सभी सदस्यों की आयु 60 साल व उससे ज्यादा है! तो उनको आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा! उत्तर प्रदेश में ऐसी 11.04 लाख परिवार हैं! और राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण ने इस डाटा को अब लाभार्थियों की लिस्ट में जोड़ दी है! चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से सभी जिलों के जिला अधिकारियों को इन परिवारों के आयुष्मान कार्ड बनाने की निर्देश जारी कर दिए हैं!

11.04 lakh such families in the state will get the benefit of free treatment

अब लाभार्थी परिवारों की संख्या बढ़कर 1.81 करोड़ हो गई है! इस योजना के भीतर एक पत्र परिवार एक वर्ष में ₹500000 तक का फ्री उपचार सरकारी या निजी अस्पतालों में करवा सकते हैं! प्रमुख सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य पार्थ सारथी सेन शर्मा ने बताया की राशि खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 के तहत बनाए गए पात्र गृहस्थी राशन कार्ड के दाता से इन परिवारों का डाटा लिया गया है! अब वह परिवार जिसमें सभी सदस्य बुजुर्ग हैं उन्हें बीमार होने पर अब भटकना नहीं पड़ेगा! आराम से अपना मुफ्त इलाज करवा सकेंगे!

Principal Secretary gave instructions to all the districts to make cards

इस योजना से बुजुर्गों को काफी राहत मिलेगी जिलों में शिविर लगाकर ऐसे लोगों के आयुष्मान कार्ड बनाए जाएंगे! वही लोग खुद स्वयं अपना आयुष्मान कार्ड पोर्टल के माध्यम से बनवा सकेंगे! प्रदेश में टोटल 3603 सरकारी व निजी अस्पतालों में इस योजना का लाभ दिया जा रहा है! बीते 5 वर्षों में 3407 करोड रुपए लोगों को फ्री इलाज पर खर्च किए जा चुके हैं!

यह भी पढ़ें:How To Download Electronically Voter ID Card 2023

48 lakh cards made in Ayushman Bhava fortnight

आयुष्मान भव पखवाड़े में 48 लाख भारतीयों के आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य कार्ड बनाए गए हैं! 17 सितंबर से लेकर 2 अक्टूबर को गांधी जयंती तक यह पखवाड़ा चलाया गया! आसमान कार्ड बनाने में प्रदेश सबसे आगे रहा हर दिन देश में बनाए जाने वाले कल कार्ड में से 80% कार्ड उत्तर प्रदेश में बनाए गए 1 अक्टूबर को 1 दिन में रिकॉर्ड 5.48 लाख आयुष्मान कार्ड बनाए गए!

25 thousand units of blood donated, meetings held in 50 thousand villages

इस पखवाड़े में 1801 रक्तदान शिविर आयोजित की गई और इसमें 252007 यूनिट रक्तदान किया गया! वहीं रक्त कोष पोर्टल पर 29298 स्वैच्छिक प्रतिद्दाताओं का रजिस्ट्रेशन किया गया! इस आयुष्मान भव पखवाड़े के लास्ट दिन 50000 61 गांव में आयुष्मान सभा का आयोजन किया गया! स्वास्थ्य योजना के बारे में ग्रामीण लोगों को जानकारी दी गई और 3.73 लाख लोगों के आयुष्मान भारत हेल्थ अकाउंट आभा बनाए गए!