Placeholder canvas
Home Sarkari Yojana Ayushman Card New List 2023: आयुष्मान कार्ड नयी लिस्ट में आपा नाम...

Ayushman Card New List 2023: आयुष्मान कार्ड नयी लिस्ट में आपा नाम देखें

0
969
Ayushman card new list

Ayushman Card New List 2023: आयुष्मान कार्ड नयी लिस्ट में आपा नाम देखें

Ayushman Card New List 2023: आयुष्मान कार्ड नयी लिस्ट में आपा नाम देखें:दूसरों जैसा कि आप सभी जानते हैं की आयुष्मान कार्ड भारत सरकार की काफी कल्याणकारी योजना है! इस योजना के जरिए गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवार जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं! उन परिवारों को ₹500000 तक का सालाना मुफ्त इलाज का लाभ दिया जाता है! अगर आपने भी आयुष्मान कार्ड के लिए आवेदन किया था! और आपका कार्ड अभी तक नहीं बन पाया है! तो आप आयुष्मान कार्ड की नई लिस्ट में अपने नाम को चेक कर सकते हैं!

अगर आपका आयुष्मान कार्ड की नई लिस्ट में नाम होता है! तो आप अपना आयुष्मान कार्ड बहुत ही आसानी से बनवा सकते हैं! और 5 लख रुपए तक के स्वास्थ्य बीमा का लाभ उठा सकते हैं! आयुष्मान भारत योजना की नई लिस्ट जारी कर दी गई है! अगर आप आयुष्मान कार्ड की नई लिस्ट में अपना नाम चेक करना चाहते हैं! तो आपको यह आर्टिकल अंत तक पढ़ना होगा! आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से आयुष्मान कार्ड लिस्ट में आप अपने नाम को कैसे चेक कर सकते हैं! इस संबंध में संपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाले हैं!

Ayushman Card New List

आयुष्मान भारत योजना को 14 अप्रैल 2018 में माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा शुरू किया गया था! इस योजना के माध्यम से देश के गरीब परिवारों को फ्री में इलाज की सुविधा उपलब्ध कराई देती है! जिसका संचालन स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा किया जा रहा है! आयुष्मान भारत योजना के भीतर गवर्नमेंट द्वारा प्रत्येक वर्ष ₹500000 तक का स्वास्थ्य बीमा का लाभ दिया जाता है! इस योजना का नाम आयुष्मान कार्ड लिस्ट में शामिल होगा! वह ₹500000 तक का फ्री इलाज का लाभ उठा सकते हैं!

आयुष्मान भारत योजना के भीतर 1350 बीमारियों को कर किया गया है! जिनका इलाज सरकार द्वारा फ्री किया जाता है! स्वास्थ्य बीमारी में दवाई की लागत चिकित्सा आदि सभी का खर्च गवर्नमेंट के द्वारा उठाया जाता है! आयुष्मान कार्ड लिस्ट में नाम दर्ज होने पर लाभार्थियों को बीमारी के चलते कोई भी खर्च की आवश्यकता नहीं होती है!

यह भी पढ़ें:PMEGP Loan Apply Process 2023

How to check the Ayushman card list?

  • आयुष्मान कार्ड लिस्ट में ऑनलाइन नाम चेक करने के लिए सबसे पहले आपको आयुष्मान कार्ड की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा!
  • इसके बाद आपके सामने इसका होम पेज ओपन हो करके आएगा!
  • होम पेज पर आपको लोगों आस में बेनिफिशियरी के विकल्प क्लिक करना होगा!
  • फिर आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करके वेरीफाई के विकल्प को क्लिक करना होगा!
  • इसके बाद आपको मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा जिसे आपको दर्ज करके सबमिट के विकल्प को क्लिक करना होगा!
  • फिर आपके सामने एक नया पेज ओपन हो करके आएगा!
  • आपको इस पेज पर मांगी जाने वाली सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक भरना होगा!
  • जैसे आपका नाम जिले का नाम ब्लॉक का नाम गांव आदि का नाम जैन प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपको सच के विकल्प को क्लिक करना होगा!
  • क्लिक करते ही आपके सामने आयुष्मान योजना की लिस्ट ओपन होकर के आ जाएगी! अब आप अपना नाम आसानी से चेक कर सकते हैं!
  • चाहे तो डाउनलोड के विकल्प को क्लिक करके लिस्ट को डाउनलोड भी कर सकते हैं!