Ayushman Card Banwaane Ke Liye कितने रूपये लगेंगे, जाने सम्पूर्ण जानकारी

0
1840
Ayushman Bharat Yojana

Ayushman Card Banwaane Ke Liye कितने रूपये लगेंगे, जाने सम्पूर्ण जानकारी

Ayushman Card Banwaane Ke Liye कितने रूपये लगेंगे, जाने सम्पूर्ण जानकारी:ayushman card kaise banaye,ayushman card,ayushman bharat yojana,goldan card ayushman,ayushman card online,ayushman bharat card kaise banaye,ayushman card 2023,ayushman card benefits 2023,ayushman card new rules 2023,ayushman card check,ayushman golden card,ayushman bharta card,ayushman card ke fayde,ayushman card list 2023,bharat ayushman yojana,ayushman card download,pan card banwane ke liye kya kya chahiye,pm ayushman bharat,pan card banwane ka process: दोस्तों आप सभी को बता दें पहले गंभीर बीमारी का इलाज करवाने के लिए गरीब नागरिकों को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता था! लेकिन दोस्तों अब आयुष्मान भारत योजना के भीतर कोई भी गरीब नागरिक 5 लाख रूपये तक का इलाज बहुत ही आसानी से करवा सकता है!

इस योजना के भीतर देश में लगभग 50 करोड़ से ज्यादा नागरिकों को लाभ प्राप्त होगा! दोस्तों जो परिवार गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे हैं! उन गरीबों के इलाज के लिए फ्री में आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड बनवाये जा रहे हैं! दोस्तों यदि आप भी आयुष्मान कार्ड बनवाना चाह रहे हैं! तो आप को बता दें इस योजना के भीतर आयुष्मान गोल्डन कार्ड बनवाने के लिए आप को अपने नजदीकी csc Center पर जाना होगा! साथ में आप को आधार कार्ड, राशन कार्ड और मोबाइल नंबर ले कर के जाना होगा!

जान सेवा केंद्र पर आप फ्री में आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं! परन्तु यदि आप अपने आयुष्मान कार्ड को PVC Card पर  Print Out निकलवाएंगे! तो आप को इसका अलग से चार्ज देना होगा! तो दोस्तों आज हम आप सभी को इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले हैं! की आप किस प्रकार से अपना आयुष्मान कार्ड Free में बनवा सकते हैं!

How much money will have to be paid to get Ayushman’s card made?

दोस्तों यदि आप अपना आयुष्मान कार्ड बनवाना चाह रहे हैं! तो आप सभी अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र पर जा कर के बहुत ही आसानी से अपना आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं! दोस्तों बता दें की पहले आप को आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए 30 रूपये देने होते थे! लेकिन अब आप आयुष्मान कार्ड बिलकुल मुफ्त में बनवा सकते हैं! लेकिन यदि आप अपने कार्ड को PVC Card पर Print करवाते हैं! तो इसके लिए आप को अलग से चार्ज देना होता है!

Get your Ayushman card made from here

दोस्तों यदि आप के State में प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना चल रही है! तो आप आयुष्मान कार्ड बहुत ही आसानी से बनवा सकते हैं! इस योजना के भीतर आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए सब से पहले आप को पात्रता की जाँच करनी होगी! इस के लिए आप को अपने नजदीकी जान सेवा केंद्र, सरकारी अस्पताल या फिर आयुष्मान भारत के पैनल पर मौजूद अस्पताल में जाना होगा जहां से आप पात्रता की जाँच करवा सकते हैं!

What Is Ayushman Card 

आयुष्मान कार्ड भारत सरकार के द्वारा प्रदान की जाने वाली आयुष्मान भारत योजना के तहत एक पहचान पत्र होता है! जिस को आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जान आरोग्य योजना (PMJAY) के अंतर्गत जारी किया जाता है! इस योजना का मुख्य उद्देश्य गरीब और वंचित वर्ग के लोगों को उच्च वित्तीय बोझ से मुक्त करना है! और उन को अच्छी चिकित्सा सेवा उपलब्ध करवाना है!

Benefits of Ayushman Card

आयुष्मान कार्ड धारकों को चिकित्सा सेवाओं के लिए फ्री पंजीकरण फ्री सुविधा प्रदान करता है! आयुष्मान कार्ड धारकों को योजना के तहत चिकित्सा उपचार की वित्तीय सहायता प्राप्त करने का अधिकार होता है! जिस के तहत उन को कई प्रकार के चिकित्सा खर्चों का भुगतान किया जाता है! आयुष्मान कार्ड होल्डर बड़े चिकित्सा संगठनों में बिना पैसे जमा किये ही एडमिट हो सकते हैं! व्यक्तिगत और पारिवारिक स्वास्थ्य इतिहास कार्ड पर रजिस्टर किये गए डाटा के माध्यम से रोगी का व्यक्तिगत और पारिवारिक स्वास्थ्य इतिहास भी ट्रैक किया जा सकता है! जो की चिकित्स्कों के लिए जरूरी होता है! आयुष्मान कार्ड का आवेदन स्थानीय स्वास्थ्य केंद्रों पर जमा किया जा सकता है!

यह भी पढ़ें:KCC Loan Waiver Latest Update 2023 किसानों का कर्ज होगा माफ़

Now download Ayushman card like this

  • आयुष्मान कार्ड डाउनलोड करने के लिए आप को सब से पहले अपने मोबाइल फ़ोन या लैपटॉप के Chorme Browser पर जाना होगा!
  • वहां पर आप को Search Box में bis.pmjay.gov.in लिख कर के सर्च करना होगा!
  • अब आप को जो पहला लिंक दिखाई देगा उसे क्लिक करना होगा!
  • इस के बाद आप के सामने इस का होम पेज ओपन हो कर के आ जायेगा!
  • यहां पर आप को सब से पहले  डाउनलोड आयुष्मान कार्ड लिखा हुआ दिखाई देगा!
  • जिसे आप को क्लिक करना होगा!
  • अब आप को आधार का सर्च बॉक्स दिखाई देगा जिसे आप को क्लिक करना रहेगा!
  • इस के बाद आप के सामने एक पेज ओपन हो कर के आएगा!
  • यह पर आप को Scheme लिखा हुआ एक Box दिखाई देगा!
  • वहां आप को PMJAY Select करना होगा!
  • उसी के नीचे आप को Select State लिखा हुआ Box दिखाई देगा!
  • अब आप को यहां पर अपने स्टेट को सेलेक्ट करना होगा!
  •  इस के  नीचे आप को आधार नंबर का बॉक्स दिखाई देगा जहां पर आप को अपने आधार नंबर को लिखना होगा!
  • आधार नंबर अन्तर करने के बाद आप से जो मोबाइल नंबर लिंक होता है!
  • उस पर एक OTP आता है! उस OTP को आप को Verification के लिए OTP Box में दर्ज करना होता है!
  • जब आप Verify हो जाते हैं! तो आप के सामने एक New Page ओपन हो कर के आता है!
  • यहां पर आप को डाउनलोड कार्ड लिखा हुआ दिखाई देगा!
  • जिसे क्लिक कर के आप को आयुष्मान कार्ड के PDF को डाउनलोड कर लेना होगा!