Ayushman Card App: आयुष्मान योजना का तीसरा फेज शुरू, अब मोबाइल पर मिल सकता है 5 लाख का बीमा

0
3934
Ayushman card App

Ayushman Card App: आयुष्मान योजना का तीसरा फेज शुरू, अब मोबाइल पर मिल सकता है 5 लाख का बीमा

Ayushman Card App: आयुष्मान योजना का तीसरा फेज शुरू,अब मोबाइल पर मिल सकता है! 5 लाख का बीमा:दोस्तों जैसे कि! आप सभी को बता दें! गवर्नमेंट के द्वारा तीसरे चरण में कार्ड बनाने के प्रक्रिया को काफी इजी कर दिया गया है! इसके लिए लाभुक खुद से मोबाइल पर आयुष्मान कार्ड अप के माध्यम से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं! लाभार्थी को किसी भी तरह की कोई परेशानी नहीं होगी! इसके लिए सेल्फ रजिस्ट्रेशन मोड एप्लीकेशन में दिया गया है!

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा जरूरतमंद और गरीब लोगों के लिए महत्व कांची योजना! स्वास्थ्य बीमा योजना की शुरुआत की गई है! इस योजना का तीसरा चरण शुरू कर दिया गया है! सरकार के द्वारा तीसरे चरण में कार्ड बनाने के प्रक्रिया को काफी सहूलियत कर दिया गया है! जिसके लिए लाभार्थी स्वयं से अपने मोबाइल का मोबाइल फोन के माध्यम से! आयुष्मान कार्ड अप के माध्यम से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं! की लाभार्थी को किसी भी तरह की कोई भी परेशानी नहीं होगी! इसके लिए सेल्फ रजिस्ट्रेशन मोड़ दिया गया है!

जिसमें लाभार्थी के पास वेरिफिकेशन के लिए ओटीपी, आयरिश, और फिंगरप्रिंट और फेस आधारित वेरिफिकेशन का विकल्प है! इस पर रजिस्ट्रेशन घर बैठे मोबाइल से किया जा सकता है! आयुष्मान कार्ड ऐप को किसी भी मोबाइल पर गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है! आयुष्मान कार्ड के माध्यम से लाभार्थी सूची बस सरकारी व प्राइवेट! अस्पतालों में ₹500000 तक का मुफ्त इलाज करवा सकते हैं!

Registration can be done through an Aadhar card

आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए आपको कहीं भी जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी आप अपने मोबाइल फोन के माध्यम से आयुष्मान कार्ड ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड करके रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं कार्ड बनाने के लिए सबसे पहले आपको अप में मोबाइल नंबर के माध्यम से लॉगिन करना होगा!

इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा फिर इरिस और फिंगरप्रिंट और फेस आधारित वेरिफिकेशन की सहायता से रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को पूरा कर लेना होगा आधार कार्ड बनाने के लिए आपके पास राशन कार्ड आधार कार्ड निवास प्रमाण पत्र साइज फोटो पैन कार्ड आदि जरूरी दस्तावेज होने अनिवार्य हैं!

इसके बाद सरकार के द्वारा आपके द्वारा भेजा गया रिक्वेस्ट वेरीफाई किया जाएगा वेरीफाई करने के बाद आधार पर आपका नाम आयुष्मान से जोड़ दिया जाएगा हालांकि आयुष्मान कार्ड के लिए अप्लाई करने के लिए पहले सरकार की वेबसाइट पर जाकर चेक कर लेना चाहिए कि आप इस योजना के लिए पात्र हैं या नहीं है!

Which diseases will be covered

सेंट्रल गवर्नमेंट के द्वारा शुरू की गई इस योजना के भीतर लगभग हर प्रकार की बीमारी को कर किया जाता है इसमें कार्ड बनाने से पहले की पुरानी बीमारी का भी इलाज कराया जा सकता है साथ ही बीमारी के कारण एडमिट होने से पहले और बात के खर्च को भी कर किया जाता है!

योजना के भीतर मेडिकल जांच ऑपरेशन इलाज ट्रांसपोर्ट पर होने वाला खर्च आदि को कर किया जाता है योजना की पात्रता की पात्रता की जांच कर सकते हैं जिसके लिए आप 14555 पर कॉल कर सकते हैं इसके अलावा आप pmjay.gov.in पर भी अपनी पात्रता को चेक कर सकते हैं अब तक साढे पांच करोड़ से ज्यादा लोग इस कार्ड के माध्यम से लाभ उठा चुके हैं!

यह  भी पढ़ें:PNB Personal Loan Scheme: PNB बैंक दे रहा है 10 लाख का पर्सनल लोन पाने का मौका

What is Ayushman Bharat Yojana 

आयुष्मान भारत योजना भारत सरकार के द्वारा चलाई जाने वाली सरकारी योजना है जिसका उद्देश्य है गरीब और जरूरतमंद वर्गों को उच्च गुणवत्ता वाली चिकित्सा सेवाओं का लाभ प्रदान करना है यह योजना वित्तीय वित्त मंत्री अरुण जेटली के द्वारा 2018 के बजट में घोषित की गई थी इस योजना के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के उपक्रम में देशभर में गरीबों जरूरतमंद वर्गों को ₹500000 तक की चिकित्सा भत्ता की सुविधा प्रदान की जाती है इस योजना में केवल विश्वसनीय और निदान सेल चिकित्सा अस्पतालों कोजोड़ा जाता है!

इसके तहत लाभार्थी को विभिन्न तरह की चिकित्सा सेवाएं जिसे बच्चों की शिक्षा मां का स्वास्थ्य जनरल चिकित्सा आज के तंत्र चिकित्सा विशेषज्ञ चिकित्सा न्यूरोलॉजी कार्डियोलॉजी आदि का लाभ प्रदान किया जाता है यह योजना भारत सरकार की निगमित बीमा कंपनियों के माध्यम से चलाई जाती है जो योजना के लाभार्थियों के चिकित्सा हैरो को सहायता करती है यह योजना भारत सरकार का प्रयास है ताकि और गरीब और जरूरतमंद वर्गों को उच्च गुणवत्ता वाली चिकित्सा सेवाओं का लाभ दिया जा सके!