Adhar Card Se Mobile Number Link Kaise Kare: अब आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक करे अपनाये यह नया आसान तरीका

0
3305
Adhar Card Se Mobile Number Link Kaise Kare: अब आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक करे अपनाये यह नया आसान तरीका

आधार कार्ड में मोबाइल नम्बर लिंक करने का नया तरीका जानें

Adhar Card Se Mobile Number Link Kaise Kare: दोस्तों आप सभी जानते है! की हमारे लिए आधार कार्ड बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज बन गया है! और अब इसके बिना कोई भी कार्य संभव नहीं है! और नहीं बिना आधार कार्ड के आपको कोई भी सरकारी योजना का लाभ मिल पायेगा! आधार कार्ड सभी जगहों पर वैध डॉक्यूमेंट बन गया है! तो आज हम आपको इस आर्टिकल के अंतर्गत यह बताने वाले है! की किस प्रकार से आपको अब आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक करना है! और क्या दस्तावेज लगेगे! इसकी सम्पूर्ण जानकारी हम आपको इसके आगे बतायेगे! जिसे जानने के लिए आपको इसे अंत तक पढना होगा!

इसके साथ ही आपको बता दें की आपके आधार कार्ड में जो भी डिटेल्स है वह सभी सही सही भरी होनी चाहिए जैसे की आपका नाम! पता ! मोबाइल नंबर ! इस प्रकार से आपकी सभी जानकारी सही से भरी होनी चाहिए तभी आप किसी भी योजना का सही से लाभ उठा सकते है!

बहुत से लोग आधार कार्ड में मोबाइल नम्बर लिंक के बारे में सर्च किया करते हैं ! लेकिन उन्हें उनके सवालों का जवाब सही से नहीं मिल पाता है ! और वह इधर उधर सर्च किया करते हैं ! तो आज आप लोग बिल्कुल सही वेबसाइट पर विजिट कर रहे हैं!

आधार कार्ड में नंबर लिंक है यह कैसे पता करे ? 

आप अपने आधार कार्ड में नंबर को कैसे लिंक करें, यह पता करने के लिए यह प्रक्रिया अपनानी होगी!

  1. ऑनलाइन पोर्टल: आप आधिकारिक आधार पोर्टल पर जा सकते हैं! जिसका नाम है! “आधार कार्ड सेवा” (UIDAI)! यह वेबसाइट UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट है! और यहां पर आपको आधार कार्ड संबंधित सभी सेवाओं की पहुंच मिलेगी! आपको पोर्टल पर अपना आधार नंबर, पूछी जाने वाली जानकारी और OTP (एक सत्यापन पासवर्ड) दर्ज करना होगा!
  2. मोबाइल ऐप: UIDAI द्वारा एक मोबाइल ऐप भी प्रदान की गई है! जिसका नाम है! “माय आधार” (My Aadhaar)! आप अपने आधार कार्ड और मोबाइल नंबर के साथ इस ऐप में लॉग इन करके आधार कार्ड से संबंधित जानकारी को देख सकते हैं! और अपने आधार कार्ड और मोबाइल नंबर को लिंक कर सकते हैं!
  3. टोल-फ्री नंबर: आप UIDAI के टोल-फ्री नंबर 1947 पर कॉल करके भी अपने आधार कार्ड में नंबर को लिंक करने के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं!
यह भी पढ़े : HDFC Credit Card Apply Kaise Kare 2023: मिलेगे कई सारे बेनिफिट्स जाने आवेदन से पहले क्या है शर्ते

इन तरीकों में से किसी भी तरीके का उपयोग करके आप अपने आधार कार्ड में नंबर को लिंक करने की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं!

Adhar Card Se Mobile Number Link Kaise Kare: अब आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक करे अपनाये यह नया आसान तरीका

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर को कैसे लिंक करे 

अभी कुछ ऐसे लोग है! जिनके आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक ही नहीं है! और वे सभी अपने आधार कार्ड मोबाइल नंबर लिंक करना चाहते है! और मोबाइल नंबर लिंक करवाना बहुत ही जरुरी हो गया है! बिना इसके अब आपका कोई भी काम नहीं होगा! और न ही किसी योजना का लाभ आपको मिल सकेगा!

इसमें आपको बता दें! की आप अपने घर बैठे ही अपने आधार कार्ड मोबाइल नंबर नहीं लिंक कर सकते है! इसके लिए अपने नजदीकी आधार जन सेवा केंद्र पर जाना होगा! वह से ही आप अपडेट करवा सकते है!

  • इसके लिए सबसे पहले आपको UIDAI की ऑफिसियल वेबसाइट https://uidai.gov.in/en/ पर जाना होगा!
  • अब आपको इस लिंक को ओपन करने के लिए इस पर क्लिक करना होगा !
  • अब आपके सामने may Adhaar का सेक्शन दिखेगा! जिसमे आपको गेट आधार और book अपॉइंटमेंट के आप्शन पर क्लिक करना होगा !
  • क्लिक करने पर नजदीक के आधार सेवा केंद्र खुल कर आ जायेंगे! जिन्हें सेलेक्ट कर नेक्स्ट पेज की तरफ बढ़ जाना है! जिसके बाद सभी  स्टेप्स कम्पलीट कर अपॉइंटमेंट बुक कर लेना है!
  • और बुक किये गये समय पर आपको आधार सेवा केंद्र जाकर अपडेट करा लेना है!

इस प्रकार से आप अपने आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक कर सकते है! हम उम्मीद करते है की आपको मेरे द्वारा प्रदान की इस जानकारी से सब कुछ अच्छे से समझ में आ गया होगा! और आप इस पोर्टल के माध्यम से भी अपना आधार कार्ड भी अपडेट कर सकते है!