Adhaar Card Status Kaise Check Kare: अब ऐसे चेक करे आधार अपडेट हुआ है या नहीं अपनाये यह आसान प्रोसेस

0
965
Adhaar Card Status Kaise Check Kare: अब ऐसे चेक करे आधार अपडेट हुआ है या नहीं अपनाये यह आसान प्रोसेस

अब आधार कार्ड 2 मिनट में चेक करे अपडेट हुआ है या नहीं जाने क्या है पूरी जानकारी 

Adhaar Card Status Kaise Check Kare: दोस्तों आप सभी को बता दें! की अब आधार कार्ड को अपडेट करवाना बहुत ही जरुरी है! क्योंकि आज के समय में आधार कार्ड हमारे लिए बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज बन गया है! बिना आधार कार्ड के अब आप लोग कोई भी कार्य नहीं करवा सकते है! और आपको आधार कार्ड में अपनी सभी डिटेल्स अच्छे से भरवाने के बाद सही करवा लेना है! आधार कार्ड और पैन कार्ड सभी भारतीयों के लिए बहुत ही आवश्यक दस्तावेज है! तो आज हम आपको इस आर्टिकल के अंतर्गत इसकी पूरी जानकारी देने वाले है! जिसे जानने के लिए आपको इसे अंत तक पढना होगा!

इसमें आधार कार्ड अपडेट होने के बाद आप अपना स्टेटस कैसे चेक करेगे! और इसे देखने के लिए कौन से दस्तावेज लगेगे! इसकी पूरी अपडेट जानने के लिए आपको इसे अंत तक पढना होगा ! आधार कार्ड अपडेट स्टेटस चेक करने के लिए अपडेट के बाद मिलने वाली रसीद का होना आवश्यक है! जिस पर Enrollment  Number दिया होता है ! जिससे आप स्टेटस को ट्रैक कर सकते है! Adhaar Card Status Kaise स्टेटस चेक करने के बाद आप आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं!

यह भी पढ़े : Bank Bandhan Recruitment 2023: बैंक बंधन में आयी बम्पर भर्ती यहाँ से करे ऑनलाइन आवेदन

Adhaar Card Status Kaise Check Kare: अब ऐसे चेक करे आधार अपडेट हुआ है या नहीं अपनाये यह आसान प्रोसेस

कैसे चेक करे आधार कार्ड अपडेट हुआ है या नहीं 

तो अगर आप लोगो को इस आर्टिकल में आधार कार्ड की पूरी जानकारी देंगे! इसमें अपडेट की पूरी जानकारी मिल जाएगी इसका पूरा प्रोसेस जानने के लिए आपको यहाँ निचे बतायेगे!

  • अब आपको इसमें सबसे पहले UIDAI की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा और इसमें आपको इसके लिंक पर क्लिक करना होगा!
  • अब आपको इसके होम पेज पर आने के बाद My Adhar के सेक्शन पर जाना होगा !
  • अब यहाँ पर My Adhaar ने Update Your Adhaar में जाने पर check aadhaar update  status का आप्शन मिलेगा! जिस पर आपको क्लिक कर देना है !
  • अब यहाँ पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज ओपन होकर आ जायेगा !
  • इसमें आपको Enrollment ID, SRN , URN नंबर इंटर करना है और आगे दिए गए कैप्चा कोड इंटर करना होगा !
  • और अब सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा! अब सबमिट करने के बाद कुछ इस प्रकार से आपके सामने एक नया पेज ओपन होकर आ जायेगा !
  • अपडेट होने के बाद स्टेटस के बारे में नीचे लिखा होगा जैसा कि पेज में दिखाया गया है !
  • इस प्रकार से आप Aadhar Card Status Kaise Check Kare का प्रोसेस पूरा कर सकते हैं!

इस प्रकार से आप लोग अपना आधार कार्ड अपडेट कर सकते है! Adhaar Card Status Kaise इसमें आपको कही भी ज्यादा चक्कर नहीं लगाने होंगे! इसको अपडेट करने के लिए आपको केवल डाक विभाग जाने के बाद वह से सभी जानकारी अपडेट करवा सकते है! हम उम्मीद करते है! की आपको मेरे द्वारा प्रदान की गयी जानकारी से आपको सम्पूर्ण प्रक्रिया पता हो गयी होगी!