Mobile Se Aadhar Card Kaise Download Kare 2024 : मोबाइल से घर बैठे ऐसे करे आधार कार्ड डाउनलोड

0
127
Mobile Se Aadhar Card Kaise Download Kare 2024 : मोबाइल से घर बैठे ऐसे करे आधार कार्ड डाउनलोड

Mobile Se Aadhar Card Kaise Download Kare 2024

Mobile Se Aadhar Card Kaise Download Kare 2024 : दोस्तों जैसा की आप सभी को बता दें! की आधार कार्ड आज के समय में बहुत ही जरुरी महत्वपूर्ण दस्तावेज बन गया है! और सरकार से जुडी कई साड़ी सेवाए अब आधार के बगैर मिलना बहुत ही मुश्किल हो गया है! हम सभी को आज के समय में हर मोड़ पर आधार कार्ड की जरुरत पड़ती है और कई बार हम आधार कार्ड घर पर ही भूल जाते है! और रास्ते में कही बाहर जाने की आवश्यकता होती है इसके चलते हमें समस्याओ का सामना करना पड़ता है! इसीलिए आज हम आप सभी को इस आर्टिकल के अंतर्गत यह बताने वाले की किस प्रकार से आप लोग अपना मोबाइल से आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते यह जानने के लिए आपको इस पोस्ट को अंत तक पढना होगा !

अब अपने स्मार्टफोन पर अपना आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते है! उसके लिए आपके पास कुछ जानकारी होनी चाहिए! अगर आप इस भ्रम में है की डाउनलोड आधार कार्ड मान्य नहीं होगा Print का मान्य होगा तो ऐसा बिलकुल भी नहीं है! Unique Identification Number UID ने साफ तौर पर कह दिया है ! की डाउनलोड किया गया आधार कार्ड सुरक्षित है इसकी प्रिंट भी आप सभी लोग अपना आधार कार्ड इससे निकाल भी सकते है !

मोबाइल से आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करे 

अगर आप लोग आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए आपको अपने आधार के बारे में पूरी जानकारी अच्छे से समझ ले! तभी आप लोग इसको डाउनलोड कर सकते है !

  • मोबाइल से आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए आपको सबसे पहले आधार कार्ड की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा !
  • इसके बाद आपको डाउनलोड आधार कार्ड के विकल्प पर आपको क्लिक करना होगा !
  • इसके बाद आपको यहाँ पर अपना मोबाइल नंबर जो आधार कार्ड में लिंक है वही आपको इसमें दर्ज करना होगा !
  • इसके बाद आपको कैप्चा कोड दर्ज करना होगा !
  • इसके बाद आपको Send Otp के बटन पर आपको क्लिक करना होगा !
  • अब आपके मोबाइल नंबर पर जो ओटीपी आया होगा उसको आप इसमें फिल कर देंगे
  • इसके बाद आपके सामने डाउनलोड का विकल्प आ जायेगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा !
  • इसके बाद आपके मोबाइल में यह डाउनलोड हो जायेगा! अब डाउनलोड करने के बाद आपको आधार कार्ड ओपन करने के लिए पासवर्ड दर्ज करना होगा !
  • इसमें आपको अपने नाम के चार बड़े अक्षर में अंग्रेजी में लिखने होंगे! और जिस वर्ष में आपका जन्म हुआ है आपको उसका पूरा साल लिखना होगा! जैसे 2023 इस पर से टाइप करे! के बाद आप अपना आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते है !

यह भी पढ़े : E-Mudra Loan Online Apply 2024 सरकार दे रही है 50000 से लेकर 10 लाख का लोन