Aadhaar Card Update: पुराना आधार कार्ड हुआ बंद सरकार ने जारी किया सभी के लिए नया आधार कार्ड

0
1141

Aadhaar Card Update: पुराना आधार कार्ड हुआ बंद सरकार ने जारी किया सभी के लिए नया आधार कार्ड

Aadhaar Card Update: पुराना आधार कार्ड हुआ बंद सरकार ने जारी किया सभी के लिए नया आधार कार्ड: Aadhaar Card Holders के लिए बड़ी खबर है! Government ने अभी-अभी कर के उपयोग करना पड़ता है! दोस्तों आज हम आप सभी को इस आर्टिकल के माध्यम से संपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाले हैं! निवेदन आर्टिकल को अंत तक पड़ेगा! जैसे कि आप सभी जानते हैं कि आधार कार्ड हम सभी के लिए काफी जरूरी दसवें दे! क्योंकि बिना आधार कार्ड के बहुत सारे काम में जो कि नहीं हो पाते हैं! ऐसे में गवर्नमेंट ने पुरानी आधार कार्ड में संशोधन करके एक नया आधार कार्ड जारी किया है! जिसके बारे में आपको जाना काफी जरूरी है! साथी आपको यह भी बता दें! कि कैसे आप नए आधार कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं!

Old Aadhaar card discontinued, government issued new Aadhaar card for everyone

क्या सभी को बता दे! दोस्तों अभी-अभी हाल ही में यूआईडी ने पुराने आधार कार्ड में कुछ संशोधन करके नया आधार कार्ड जारी किया है! अब आप सभी को नया आधार कार्ड उपयोग करना जरूरी होगा! क्योंकि न्यू आधार कार्ड के बारे में पूरी जानकारी हम आपको प्रदान करने वाले हैं! यह आधार कार्ड पुराने आधार कार्ड की तरह ही है! बस थोड़े से बदलाव किए गए हैं! आधार कार्ड में एक एक्स्ट्रा पार्ट को जोड़ा गया है!

What does the new Aadhar card mean?

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता देगी सरकार ने जो नया आधार कार्ड जारी किया है! उसमें सिर्फ एक बदलाव किया गया है! यानी कि पुराने आधार कार्ड में एक एक्स्ट्रा पार्ट जोड़ा गया है! इसका मतलब हम आपको बताने वाले हैं! दरअसल आधार कार्ड के पहले पेज पर ही यूआईडी आई ने एक सूचना जारी की है! आधार कार्ड का प्रमाण है नागरिकता या जन्म तिथि का नहीं इसका उपयोग सत्यापन ऑनलाइन प्रमाणीकरण या कर कोड ऑफलाइन एक्सएमएल की स्कैनिंग के साथ किया जाना चाहिए! यूआईडीएआई के द्वारा जो आधार कार्ड जारी किया गया है!

इसका मतलब है कि आधार कार्ड हमारी पहचान का प्रमाण पत्र है! और आधार कार्ड हमारे नागरिकता और जन्मतिथि का प्रमाण पत्र नहीं है! यानी कि आधार कार्ड या बिल बिल्कुल साबित नहीं कर सकता है! कि हम भारतीय हैं या फिर नहीं है! यानी कि आधार कार्ड नागरिकता तय नहीं करेगा! इसके साथ ही आधार कार्ड को हम कहीं पर भी जन्मतिथि के प्रूफ के रूप में उपयोग नहीं कर पाएंगे! यानी कि अगर हमें कहीं पर भी जन्म प्रमाण पत्र की जरूरत होती है! तो हम वहां पर अपने आधार कार्ड का इस्तेमाल कर लेते हैं! लेकिन अब ऐसा नहीं है सरकार ने यह स्पष्ट कर दिया है! कि हमारा आधार कार्ड जन्म तिथि का प्रमाण नहीं है!

यह भी पढ़ें:प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में करे आवेदन मिलेगा लाभ: अपनाये यह आसान तरीका

Download new Aadhar card like this

  • नए आधार कार्ड को जोड़ने के लिए आपको सबसे पहले इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा!
  • इसके बाद आपको यहां पर अपना आधार नंबर डालना है!
  • और कैप्चर को डाल करके ओटीपी के विकल्प को क्लिक करना होगा!
  • ओटीपी आपके मोबाइल नंबर पर आएगा!
  • अब आपको ओटीपी को ओट बॉक्स में डाल करके वेरीफाई करना रहेगा!
  • इसके बाद आधार कार्ड को डाउनलोड करने के बाद इसमें मांगे गए पासवर्ड को डालना है!
  • पासवर्ड डालने के बाद आप अपने आधार कार्ड को डाउनलोड कर पाएंगे!