Placeholder canvas
Home Sarkari Yojana PM Garib Kalyaan Anna Yojana: सिर्फ इन लोगों को मिलेगा 5 साल...

PM Garib Kalyaan Anna Yojana: सिर्फ इन लोगों को मिलेगा 5 साल तक का फ्री राशन

0
773
rashtriiy khady suraksha

PM Garib Kalyaan Anna Yojana: सिर्फ इन लोगों को मिलेगा 5 साल तक का फ्री राशन

PM Garib Kalyaan Anna Yojana: सिर्फ इन लोगों को मिलेगा 5 साल तक का फ्री राशन:जो अभी तक आपको आपको यह तो पता चल ही गया होगा! कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने काफी बड़ी घोषणा की है! सभी गरीबों को 5 साल तक फ्री राशन प्रदान किया जा रहा है! इस योजना की पूरी जानकारी हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से प्रदान करेंगे! इसलिए आर्टिकल को अंत तक पड़ेगा दोस्तों सरकार द्वारा गरीब लोगों के लिए कई सारी योजनाएं चलाई जाती हैं! ऐसे ही एक योजना गरीब योजना लोगों की लिए चलाई जा रही है!

जिसका नाम है प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना इस योजना के भीतर गरीब लोगों को फ्री राशन प्रदान किया जाता है! प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने एक बड़ी घोषणा कर दी है! प्रधानमंत्री कल्याण योजना को 5 साल के लिए और बढ़ा दिया गया है! अब सभी राशन कार्ड धारकों को बीपीएल कार्ड धारक है! उन सभी को फ्री राशन 5 साल तक यानी 2018 तक दिया जाएगा!

PM Garib Kalyaan Anna Yojana

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्य योजना कोरोना कल में शुरू की गई! एक जन कल्याणकारी योजना है कोरोना के समय में जब लोगों के पास काम धंधा नहीं था! नौकरियों के साथ छूट गया था तो ऐसी स्थिति में गवर्नमेंट के द्वारा जो राशन पहले से दिया जा रहा था! उसके अलावा हर व्यक्ति पर 5 किलो ज्यादा न देने की योजना कोरोना के समय में शुरू की गई थी! जिसका प्रमुख उद्देश्य कोरोना के समय में लोगों के फ्री को फ्री राशन प्रदान करना था!

ताकि कोरोना कल में जिनके पास नौकरियां नहीं है! काम नहीं है वह लोग आसानी से अपना जीवन व्यतीत कर पाए और उनका भोजन के लिए दुर्गा भड़काने की आवश्यकता ना पड़े! लेकिन अभी यह योजना बंद थी नरेंद्र मोदी जी ने एक और बड़ी घोषणा की है! और अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने बताया है! कि आप यह योजना अगले 5 साल तक इसका लाभ ले पाएंगे!

यह भी पढ़ें:ऐसे करें अपने Bank Account को NPCI से लिंक

Only these people will get free ration for 5 years

प्रधानमंत्री योजना या योजना गरीबों के लिए शुरू की गई है! जिन लोगों के पास बीपीएल कार्ड या फिर एपीएल कार्ड है! यानी कि जो लोग गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे हैं! उनके फ्री में राशन प्रदान किया जाएगा जो आपको राशन की दुकान से हर महीने प्राप्त करना होगा! वह अगर आपको कोरोना के समय में आपका राशन कार्ड के द्वारा फ्री राशन मिलना था! तो आपको घबराने की आवश्यकता नहीं है! क्योंकि आपको अब आगे 5 साल तक भी फ्री का राशन मिलेगा! इस योजना के तहत केंद्र सरकार गरीबों को हर महीने 5 किलो मुक्त बना देती है! यह सार्वजनिक कल्याण वितरण प्रणाली के तहत आने वाले परिवारों को राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत सब्सिडी वाले प्रश्न के अतिरिक्त खदानों मात्रा परिवर्तनशील हो सकती है!