How to make Ayushman card with fingerprint अब नया आयुष्मान कार्ड फिंगरप्रिंट लगाकर बनाये मोबाइल से

0
864
Ayushman card download with fingerprint

How to make Ayushman card with fingerprint अब नया आयुष्मान कार्ड फिंगरप्रिंट लगाकर बनाये मोबाइल से

How to make Ayushman card with fingerprint अब नया आयुष्मान कार्ड फिंगरप्रिंट लगाकर बनाये मोबाइल से:दोस्तों यदि आप अपना आयुष्मान कार्ड बनवाना चाहते हैं! तो आपके लिए काफी बड़ी खबर सामने निकल कर आ रही है! अब आप अपने मोबाइल फोन के माध्यम से सिर्फ फिंगरप्रिंट लगाकर आयुष्मान कार्ड बहुत ही आसानी से बना पाएंगे! दोस्तों अब आप अपना या अपने किसी परिवार का या फिर यदि आप कोई ऑनलाइन दुकान चलाते हैं! या फिर आप साइबर कैफे पर काम करते हैं!

तो आप किसी भी कस्टमर का आयुष्मान कार्ड बहुत ही आसानी से बना पाएंगे! इसके लिए आपको इस आर्टिकल में अंत तक बने रहना है! इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको आयुष्मान कार्ड से रिलेटेड सभी जानकारियां प्रदान करते रहते हैं! दोस्तों बता दें! कि आयुष्मान कार्ड एक हेल्थ कार्ड है! जो गवर्नमेंट की तरफ से गरीब लोगों को दिया जाता है! जिसके भीतर आप 5 लख रुपए तक का फ्री में गवर्नमेंट और प्राइवेट दोनों ही लिस्टेड अस्पतालों में अपना इलाज करवा सकते हैं!

दोस्तों सबसे अच्छी बात क्या है! कि आप जिन लोगों का नाम आयुष्मान लिस्ट में नहीं है! वह लोग भी अपना आयुष्मान कार्ड बहुत ही आसानी से बनवा सकते हैं! लेकिन इसके लिए उनके परिवार में किसी का भी आयुष्मान कार्ड बनाना चाहिए! जिसके बाद आप अपना स्नान कार्ड आसानी से बना सकते हैं!

Information about Ayushman card

सेंट्रल गवर्नमेंट की तरफ से एक योजना की शुरुआत की गई है! जिसका नाम है प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजनाएं इस योजना के भीतर लोगों को एक काट दिया जाता है! जो की हेल्थ कार्ड होता है! इस हेल्थ कार्ड पर यह लिखा होता है! कि इस कार्ड के माध्यम से आप ₹500000 तक का फ्री इलाज बहुत ही आसानी से करवा सकते हैं! तो दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से मोबाइल फोन के माध्यम से फिंगरप्रिंट लगाकर आप अपने आयुष्मान कार्ड को कैसे डाउनलोड कर सकते हैं! इसके बारे में जानकारी देने वाले हैं!

Eligibility for Ayushman Card

जिन परिवारों में कच्ची दीवारों और कच्ची छत के साथ केवल एक कमरा है! वह लोग इस कार्ड को बनवा सकते हैं! एससी /एसटी परिवार आसानी से आयुष्मान कार्ड को बनवा सकते हैं! छोटी सी ईमान किसान परिवार आयुष्मान कार्ड को बनवा सकते हैं! 16 से 59 वर्ष की आयु के बीच कोई भी सदस्य इस कार्ड को बनवा सकते हैं! बीपीएल परिवार आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं! छोटे सीमांत किसान परिवार आयुष्मान कार्ड को बनवा सकते हैं!

Now new Ayushman card will be made with fingerprint

दोस्तों बता दें! कि वर्तमान में न्यू आयुष्मान कार्ड को लेकरसरकार द्वारा नई-नई अपडेट जारी की जा रही है! वही नई अपडेट के अनुसार अब आप घर बैठे आसानी से आसमान कार्ड बना सकते हैं! पहले हमारे स्मार्ट कार्ड को ऑनलाइन नहीं बना सकते थे! लेकिन डिजिटल इंडिया के तहत अब सब कुछ ऑनलाइन कर दिया गया है! इसलिए आयुष्मान कार्ड का काम भी ऑनलाइन कर दिया गया है! दोस्तों अब कोई भी पात्र लाभार्थी जो योजना के अंदर अंतर्गत पात्रता रखता है! वह अपना आयुष्मान कार्ड ऑनलाइन बहुत ही आसानी से बनवा सकता है! और ऑनलाइन डाउनलोड भी कर सकता है! आयुष्मान कार्ड एक काफी जाना माना कार्ड है! जो सरकार के द्वारा निम्न वर्ग के लोगों को दिया जाता है! जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे हैं! जिसके भीतर वह ₹500000 का फ्री में इलाज करवा सकते हैं!

आयुष्मान कार्ड को घर बैठे मोबाइल फोन के माध्यम से बनाने के लिए आपको एक स्मार्टफोन की आवश्यकता होगी! और एक फिंगरप्रिंट डिवाइस की आवश्यकता होगी! जिसके माध्यम से आप बहुत ही आसानी से अपना आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं!

यह भी पढ़ें:Pan Card Download with Aadhar: आधार नंबर से मात्र 2 मिनट में फ्री में डाउनलोड करे पैन कार्ड

Mobile Se Ayushman Card Kaise Banayen Online

  • सबसे पहले आप सभी को इस ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा!
  • ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने इसका होम पेज खुलकर आ जाएगा!
  • होम पेज पर जाने के बाद आपको Beneficiary या Operator अपने सुविधानुसार ऑप्शन का चयन करना होगा!
  • इसके बाद आपको अपना Mobile Number डालकर OTP वेरीफाई करना होगा!
  • इसके बाद आपके सामने इसका डैशबोर्ड खुलकर आ जाएगा!
  • जहाँ आपको Search का ऑप्शन मिलेगा!
  • इसके बाद आपको अपने आयुष्मान कार्ड को Search करना होगा!
  • इसके बाद आपके सामने आपके आयुष्मान कार्ड की जानकारी खुलकर आ जाएगी!
  • जहाँ आपको EKYC के ऑप्शन पर क्लिक करके अपने आधार के माध्यम से kyc करना होगा!
  • इसके बाद आपको आपके आयुष्मान कार्ड के लिए अप्रूव मिल जाएगा!
  • जिसके बाद आप अपने आयुष्मान कार्ड को डाउनलोड कर सकते है!

How to download Ayushman card 2023

  • सबसे पहले आप सभी को इस ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा!
  • ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने इसका होम पेज खुलकर आ जाएगा!
  • वहां जाने के बाद आपको अपना Mobile Number डालकर वेरीफाई करना होगा!
  • जिसके बाद आपके सामने एक लिस्ट खुलकर आ जाएगी!
  • जहाँ आपको अपने नाम की जाँच करनी है!
  • इसके सामने आपको डाउनलोड का ऑप्शन मिलेगा!
  • जिस पर क्लिक करके आप इस आयुष्मान कार्ड को आसानी से डाउनलोड कर सकते है!