Which Mobile Number is Linked in the Aadhar card: आधार कार्ड में कौन सा मोबाइल नंबर लिंक है चुटकियों में पता करे 

0
788
Aadhaar Mobile Link

Which Mobile Number is Linked in the Aadhar card: आधार कार्ड! में कौन सा मोबाइल नंबर लिंक है चुटकियों में पता करे 

Which Mobile Number is Linked in the Aadhar card: आधार कार्ड! में कौन सा मोबाइल नंबर लिंक है चुटकियों में पता करे:दोस्तों बता दे! की आधार कार्ड एक ऐसा सर्टिफिकेट है! जिसको देश के प्रत्येक होने में एक वैलिड ईद के तौर पर माना जाता है! बायोमैट्रिक डाटा वाले इस पहचान में यूजर का नाम फोन नंबर और एड्रेस जैसी जरूरी डिटेल्स रहती है! यही रीजन है कि आधार कार्ड की एक वैलिड मोबाइल नंबर के साथ में सुरक्षित किया जाता है!

आधार में फोन नंबर लिंक होना काफी जरूरी है!और नोटिफिकेशन आसानी से मोबाइल नंबर पर मिल जाता है! जिसे हमें सारी अपडेट्स रहते हैं! कि हमारे आधार कार्ड के साथ में क्या हो रहा है! जिससे अगर कोई गलत फ्रॉड वगैरा भी होते हैं! तो हमको आसानी से इनफॉरमेशन मिल जाती है! इसलिए आधार कार्ड में आपके मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी का लिंक होना बहुत जरूरी है! तो दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले हैं! कि आपका आधार कार्ड में कौन सा मोबाइल नंबर लगा हुआ हैक्यू!

How to check online which mobile number is linked to Aadhaar?

आपका आधार कार्ड में कौन सा मोबाइल नंबर लगा हुआ है! इसको चेक करने के लिए सबसे पहले आपको यूआइडीएआइ की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा! इसके बाद में आपको ड्रॉप डाउन मेनू में जाकर वेरीफाई ईमेल मोबाइल नंबर वाले विकल्प को क्लिक करना है! क्लिक करने के बाद आपको एक नया पेज की डायरेक्ट किया जाएगा! इसके बाद आओ वेरीफाई मोबाइल नंबर के विकल्प सेलेक्ट कर सकते हैं! अब आपको 12 अंकों वाला आधार नंबर मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड बना होगा! अगर आपका नंबर पहले से वेरीफाई है! तो आपके सामने वेरिफिकेशन के लिए एक टॉप अप आ जाएगा और अगर नहीं है! तो जो नंबर भरा है वह रजिस्टर नहीं हो तो पॉप में लिखा हुआ आ जाएगा! जिससे आपको पता चल जाएगा यह नंबर रिकॉर्ड से मैच नहीं है!

यह भी पढ़ें:E-Shram Card Payment Status 2023 ई-श्रम कार्ड धारकों का पैसा आना शुरू

Check through the TAFCOP Portal: Is your Aadhaar linked to your mobile?

दोस्तों बता दे की हाल ही में डिपार्मेंट आफ टेलीकम्युनिकेशन ने टेलीकॉम एनालिटिक्स फॉर फ्रॉड मैनेजमेंट एंड कंज्यूमर प्रोटक्शन की सुविधा को लांच किया गया है! इस सुविधा के द्वारा यूजर्स जानकारी ले सकते हैं! कि उनके आधार में कौन सा मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड है! जिसकी पूरी डिटेल्स में आपको नीचे बताने वाली हूं तो इसके लिए सबसे पहले तो आपको TAFCOP को पोर्टल पर जाना होगा! इसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर डालना है!

अब आपको दोबारा से रिक्वेस्ट बटन को क्लिक करना है! रिक्वेस्ट बटन को क्लिक करने के बाद में आपको ओटीपी के विकल्प को क्लिक करना है! अब आपको अपने आधार नंबर से लिंक सारे नंबर देख जाएंगे! अगर आपको कोई ऐसा नंबर दिखाता है! जो कि आप उसे नहीं कर रहे हैं! तो आप उसको हटा भी सकते हैं यह पोर्टल केवल आंध्र प्रदेश केरल तेलंगाना और जमीन और कश्मीर राजस्थान में ही वर्क करता है!