How To Apply For Blue Aadhaar Card: क्या होता है, जाने कैसे करे अप्लाई

0
540
Aadhar Card 1

 How To Apply For Blue Aadhaar Card: क्या होता है, जाने कैसे करे अप्लाई

 How To Apply For Blue Aadhaar Card: क्या होता है, जाने कैसे करे अप्लाई: दोस्तों जैसा की आप सभी जानते हैं! आज के समय में आधार कार्ड सब से जरूरी दस्तावेज बन गया है! इस के बिना आप किसी भी सरकारी योजना का लाभ नहीं ले सकते हैं! वहीं दूसरी तरफ आधार कार्ड पहचान पत्र और एड्रेस प्रूफ के रूप में काम करता है! आजकल आप कोई भी काम करवाते हैं! सब से पहले आधार कार्ड बनवाया जाता है!

अब आप को चाहे बैंक में अकाउंट खुलवाना हो, या School में Admission लेना हो! या किसी भी सरकारी योजना का फायदा लेना हो! इसके अलावा पासपोर्ट बनवाने, Pan Card बनवाने या गैस Cylinder की सब्सडी पाने के लिए भी आधार कार्ड होना जरूरी है! दोस्तों बता दें की देश में आधार कार्ड कई प्रकार के होते हैं! जिन में एक ब्लू आधार कार्ड भी होता है! तो दोस्तों आज हम आप सभी को ब्लू आधार कार्ड के बारे में बताने वाले हैं! की कौन से लोग इस आधार कार्ड को बनवा सकते हैं! तो आज हम आप सभी को Blue Aadhaar Card के बारे में सम्पूर्ण जानकारी देने वाले हैं!

What is a Blue Aadhar Card?

दोस्तों आप की  जानकारी के लिए बता दें की आधार कार्ड बनाने वाली संस्था UIDAI ने वर्ष 2018 में Blue Aadhaar Card की शुरुआत की थी! यह आधार कार्ड बच्चों के लिए बनाये जाते हैं! इसे बाल आधार या ब्लू आधार भी कहा जाता है! इस का  रंग नीला होता है! इस कार्ड को 5 साल से काम उम्र के अच्छों के लिए बनाया जाता है! बाद में इस को आप अपडेट भी करवा सकते हैं!

No need for biometrics

Blue Aadhaar Card सामान्य आधार कार्ड से थोड़ा अलग होता है!कार्ड को सिर्फ पांच साल से काम उम्र के बच्चों का बनाया जाता है! इस लिए इस में बच्चे की बायोमेट्रिक लेने की आवश्यकता नहीं पड़ती है! इस में बच्चे के माता-पिता की UID की जानकारी और बच्चे का फोटो लिए जाता हैं! के बाद बच्चे की आयु 5 साल और 15 साल होने पर इसमें बायोमेट्रिक अपडेट करवाना होता है!

यह भी पढ़ें:Ayushman Card कौन लोग बनवा सकते हैं आयुष्मान कार्ड

The process to make Blue Aadhar Card

  • सब से पहले  आपको uidai.gov.in की Website पर जा कर के Aadhaar Card के विकल्प को Select करना होगा!
  • इस के बाद बच्चे का नाम, पैरेंट का फ़ोन नंबर और पूछी गयी जरूरी जानकारी!
  • अब  आप को आधार कार्ड रजिस्ट्रेशन के लिए Appointment के विकल्प को क्लिक करना होगा!
  • इस के बाद सब से नजदीकी Enrollment का पता लगा कर Appointment Book कर लेना होगा!
  • फिर आप को आपका आधार, बच्चे का Date Of Birth Certificate रेफेरेंस नंबर आदि ले कर के आधार सेण्टर जाना होगा!
  • यहां पर  आधार कार्ड बनवाने के बाद आप को acknowledgment Number दे दिया जायेगा!
  • जिस के माध्यम से आप इस को ट्रैक कर पाएंगे!