Ayushman Card Via QR Code: जिनके अभी भी आयुष्मान कार्ड नहीं बने हैं वह क्यूआर कोड से बना सकेंगे आयुष्मान कार्ड

0
2008
Ayushmaan Card 1

Ayushman Card Via QR Code: जिनके अभी भी आयुष्मान कार्ड नहीं बने हैं वह क्यूआर कोड से बना सकेंगे आयुष्मान कार्ड

Ayushman Card Via QR Code: जिनके अभी भी आयुष्मान कार्ड नहीं बने हैं! वह क्यूआर कोड से बना सकेंगे आयुष्मान कार्ड:दोस्तों दोस्तों यदि आप भी आयुष्मान कार्ड का लाभ लेना चाह रहे हैं! तो सबसे पहले आपको अपना आयुष्मान कार्ड बनवाना है! लेकिन आपके लिए बहुत ही अच्छी खबर है! क्योंकि आप आप स्वयं ही कर कोड से अपने आयुष्मान कार्ड को बनवा सकते हैं! इसके लिए आपको कहीं भी जाने की आवश्यकता नहीं है! आपकी जानकारी के लिए आपको बताना चाहूंगा! कि आप आयुष्मान कार्ड सभी को लोगों के लिए बहुत जरूरी है!

इसलिए इस कार्ड को सभी लोगों को बनवाना चाहिए! आयुष्मान कार्ड से गवर्नमेंट के द्वारा फ्री में इलाज की सुविधा प्रदान की जाती है! ₹500000 तक का बीमा कर दिया जाता है! अगर आपने अभी तक आयुष्मान कार्ड नहीं बनवाया है!तो आप अपने घर बैठे ही कर कोड के माध्यम से बहुत ही आसानी से आयुष्मान कार्ड को बनवा सकेंगे! तो दोस्तों यदि आपको नहीं पता है! कि आप कर कोड के माध्यम से आयुष्मान कार्ड को कैसे बनवा सकते हैं! तो आपको बिल्कुल भी परेशान होने की आवश्यकता नहीं है! आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से इसकी संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं!

How to make Ayushman card with QR code

दोस्तों आप सभी को बता दे कि अब आप आयुष्मान कार्ड को त्यौहार कोड स्कैन करके बना पाएंगे! जब आप कर कोड को स्कैन करेंगे तो आप डायरेक्ट विभागीय पोर्टल पर पहुंच जाएंगे! आपकी जानकारी के लिए बता दो कि बुधवार को स्वास्थ्य विभाग द्वारा पोर्टल को जारी किया गया है! लेकिन जिन लोगों के पास सफेद राशन कार्ड है! और उनके परिवार में 6 और उससे अधिक सदस्य हैं! तो आप बहुत ही आसानी से कर कोड को स्कैन करके वहां तक पहुंच सकते हैं! उसके बाद आपके पास एक मोबाइल फोन या लैपटॉप भी होना जरूरी है! मोबाइल फोन या लैपटॉप की मदद से आप आसानी से आसमान कार्ड बना सकते हैं! तो आपको नीचे में इसका पूरा प्रोसेस स्टेप बाय स्टेप बताने वाली हूं!

  • क्यूआर कोड के माध्यम से आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन के गूगल प्ले स्टोर से आयुष्मान भारत ऐप को डाउनलोड करना होगा!
  • इसके बाद में आपको ऐप को ओपन करना होगा और अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा!
  • अब आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा जिसे आपको ओट बॉक्स में दर्ज करना होगा!
  • इसके बाद आप अप में बेनिफिशियरी के विकल्प को क्लिक करें बेनिफिशियरी के विकल्प को क्लिक करने के बाद में आपके परिवार के  मुखिया का नाम और आधार नंबर डालना होगा!
  • आपके परिवार के सभी सदस्यों का नाम और आधार नंबर App  में शो होने लगेगा!
  • अब आप अपने परिवार के किसी भी सदस्य का आयुष्मान कार्ड बना सकते हैं!
  • कार्ड बनाने के लिए उसे सदस्य का नाम और आधार नंबर चुने एक आपके परिवार के सदस्य के लिए आयुष्मान कार्ड जनरेट करेगा!
  • आप आयुष्मान कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं और प्रिंट करवा सकते हैं!

Note 

अगर आपके परिवार में 6 सदस्य हैं तो सभी लोगों के अलग-अलग आयुष्मान कार्ड बनेंगे यानी कि अलग-अलग लोगों के नाम डालते हुए आसमान कार्ड को डाउनलोड कर लेना है!

यह भी पढ़ें:Janam Praman Patra Online Apply Form 2023 यहां से बनाये ऑनलाइन जन्म प्रमाण पत्र

Speed ​​is good at this time

आयुष्मान कार्ड बनाने से पहले आपको इस बात का भी जरूर जान लेना चाहिए! कि किस समय पोर्टल में अच्छी स्पीड है! तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि जो लोग आयुष्मान कार्ड बनाना चाहते हैं! यह रात में आयुष्मान कार्ड बनेंगे तो उसे उसे समय स्पीड काफी अच्छी मिलती है! और बहुत जल्द आयुष्मान कार्ड बन जाता है बार-बार कोई एरर नहीं आता है! आदित्य सभी लोग दिन में आयुष्मान कार्ड को बनाते हैं! जिसकी वजह से दिन के समय पर भारी लोड रहता है! और सर पर भी डाउन हो जाता है! लेकिन 12 बजे के बाद स्पीड बहुत अच्छी चलती है! इसलिए अगर रात में पोर्टल से काम किया जाए तो जल्द से जल्द काम हो जाएगा! और बार-बार लोगों को भी नहीं करना पड़ेगा एक बार में ही बन जाएगा!