Ayushman Card कौन लोग बनवा सकते हैं आयुष्मान कार्ड

0
1323
Ayushman Card

Ayushman Card कौन लोग बनवा सकते हैं आयुष्मान कार्ड

Ayushman Card कौन लोग बनवा सकते हैं आयुष्मान कार्ड: Central Government and State Government जनता के हित में  कयी सारी योजनाओं पर काम करती है! उन्ही  योजनाओं में से एक योजना है, आयुष्मान भारत योजना! इस योजना को लोगों  को लोगों के स्वास्थ्य का ख्याल रखते हुए की गई है! इस योजना के भीतर उन लोगों के आयुष्मान कार्ड बनाए जाएंगे जो इस योजना के लिए पात्र हैं! इसके बाद यह कार्ड धारक सूचीबद्ध अस्पतालों में ₹500000 तक का मुख्य इलाज कर सकते हैं! तो दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से इस योजना के बारे में संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं! यदि आप संपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको इस आर्टिकल को लास्ट तक पढ़ना होगा!

About the Scheme

दोस्तों  आयुष्मान भारत योजना के भीतर देश में रहने वाले सभी आर्थिक रूप से कमजोर नागरिकों को देश की सरकार के द्वारा 5 लख रुपए का स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जाता है! इस योजना के भीतर नागरिकों को एक अलग प्रकार का कार्ड दिया जाता है! जिससे आयुष्मान कार्ड के नाम से जाना चाहता है! और इस कार्ड के माध्यम से कार्ड धारण सूचीबद्ध अस्पतालों में ₹500000 तक का फ्री इलाज करवा पाते हैं! देश के जिस भी नागरिक के पास से कार्ड है! उसके परिवार को गंभीर बीमारी की स्थिति में ₹500000 तक का स्वास्थ्य बीमा दिया जाता है! इसके साथ ही सरकार द्वारा नागरिकों को अन्य लाभ भी दिए जाते हैं!

What is eligibility

आयुष्मान कार्ड देश के उन लोगों के लिए बनाया जाता है! जिनकी आर्थिक स्थिति काफी कमजोर होती है! जो परिवार गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे हैं! उन लोगों का आयुष्मान कार्ड बनाया जाता है! इसके साथ ही सरकार द्वारा कुछ और लोगों का आयुष्मान कार्ड भी बनाया जाएगा! जिसमें CSC Vle के परिवार के सदस्यों को आयुष्मान कार्ड भी दिया जाएगा! उसके साथ ही देश के सभी राशन कार्ड धारकों को आयुष्मान कार्ड निशुल्क प्रदान किया जाएगा!

यह भी पढ़ें:PVC Voter ID कैसे आर्डर करे घर बैठे मंगाएं