Labour Card Renewal Online 2023

0
1092
Labour Card Renewal Process

Labour Card Renewal Online 2023

Labour Card Renewal Online 2023: दोस्तों यदि आप ने अपना लेबर कार्ड बनवाया हुआ है! और आप अपने Labur Card को Renewal करना चाह रहे हैं! तो दोस्तों आज हम आप सभी को बताने वाले हैं! की आप अपने लेबर कार्ड को रिन्यूअल कैसे कर सकते हैं! दोस्तों लेबर कार्ड को आप ऑनलाइन ऑफलाइन दोनों ही माध्यमों से रिन्यूअल करवा सकते हैं! दोस्तों हम आप को इस की सम्पूर्ण जानकारी देने वाले हैं!

Labour Card 

दोस्तों लेबर कार्ड एक प्रकार का प्रमाण पत्र होता है! जोकि किसी कामगार की नौकरी और उस की आर्थिक स्थिति को सुनिश्चित करता है! इस कार्ड को Labor Ministry या अन्य सम्बन्धी सरकारी अधिकारियों के द्वारा जारी किया जाता है! इस को किसी भी देश में लेबर कानूनों के तहत प्राप्त किया जा सकता है!

Labour Card के लाभ 

legal protection:

दोस्तों लेबर कार्ड के माध्यम से कामगार को उन के अधिकारों की सुरक्षा मिलती है! इस से यह सुनिश्चित होता है की उन को न्याय और संरक्षण की जरूरत के समय सहायता मिलती है!

Salary and Benefits:

Labour Card के पास नौकरी के लिए कानूनी प्रमाण होता है! जिस से कामगार को उन के कार्यों के लिए सही मात्रा में वेतन और अन्य लाभ मिल सकते हैं!

Health & Safety:

अनेक देशों में, लेबर कार्ड का उपयोग कामगार की स्वास्थ्य और सुरक्षा की सुनिश्चित करने में भी होता है!

job priority

लेबर कार्ड के पास होने से, कामगार को नौकरी प्राप्त करने में मदद मिल सकती है, क्योंकि यह उनकी कानूनी पहचान को सिद्ध करता है और नौकरी आवेदनों में उनके लिए प्राथमिकता दिलाता है

Identification of many drugs and vaccines

कुछ देशों में, लेबर कार्ड के पास विभिन्न रूपों की स्वास्थ्य सुविधाओं का अधिकार हो सकता है, जैसे कि नि:शुल्क दवाएँ और वैक्सीन!

यह भी पढ़ें:Voter ID Card Ka Online Print Out Kaise Nikale

Labour Card Renewal Online

  • सबसे पहले आपको UP श्रम विभाग की Official Website https://www.upbocw.in/ पर जाना होगा!
  • अब आप के सामने इस का Home Page ओपन हो कर के आएगा!
  • अब यहां पर को थोड़ा सा स्क्रीन को स्क्रॉल करना होगा!
  • श्रमिक नवीनीकरण के विकल्प को क्लिक करना होगा!
  • इस के बाद आप को श्रमिक पंजीयन संख्या डाल कर के सर्च बटन को क्लिक करना होगा!
  • फिर आप को नवीनीकरण  जमा करे के विकल्प को क्लिक कर के पेमेंट कर देना होगा!
  • Payment Complete होते ही लेबर कार्ड का Renewal प्रोसेस पूरा हो जायेगा!

Labour card Renewal Offline

दोस्तों UP Labour Card को Offline Renewal करने के लिए आप को अपने ब्लॉक जाना होगा! वहां पर आप को इसका फॉर्म भर कर के जमा करना होगा! ब्लॉक या तहसील में आप को मात्र 10 रूपये का लेबर कार्ड रिन्यूअल का फॉर्म मिल जायेगा! उस फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारियां आप को ध्यानपूर्वक भरना होगा! इस के बाद फॉर्म के साथ में आप को सभी जरूरी दस्तावेजों को अटैच करना होगा! आप को फॉर्म को ब्लॉक में श्रम विभाग अधिकारी के पास जमा कर देना होगा! इस के बाद आप का लेबर कार्ड रिन्यूअल हो जायेगा!