Ration Card State Wise List: सभी राज्यों की राशन कार्ड की लिस्ट जारी, चेक करे अपना नाम

0
1507
Ration Card LIst

Ration Card State Wise List: सभी राज्यों की राशन कार्ड की लिस्ट जारी, चेक करे अपना नाम

Ration Card State Wise List: सभी राज्यों की राशन कार्ड की लिस्ट जारी, चेक करे अपना नाम: दोस्तों आप भारत के किसी भी राज्य के किसी  कोने में रहते हों! दोस्तों अब आप अपना राशन कार्ड ऑनलाइन चेक कर सकते हैं! EDPS Portal के माध्यम से सभी राज्यों के राशन कार्ड धारक लाभार्थियों का लिस्ट उपलब्ध करवाया गया है! जिन्होंने राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन किया था! या जिन का राशन कार्ड  बन चूका है! उन सब का लिस्ट EDPS Portal पर जारी किया गया है! यह लिस्ट अलग-अलग राज्यों के लाभार्थियों के लिए अलग अलग जारी की गयी है!

खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के द्वारा सभी राज्यों के लाभार्थियों की राशन कार्ड लिस्ट जारी की गयी है! यह List NFSA के अधिकारी की वेबसाइट nfsa.gov.in पर जारी की गयी है! ऐसे में जिन्होंने अपना New Ration Card  आवेदन किया था! वह जारी की गयी राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं! यदि जारी की गयी लिस्ट में आपका नाम नहीं होता है! तो उन को नजदीकी राशन की दूकान से नया राशन उपलब्ध करवा दिया जायेगा! तो दोस्तों आज हम आप सभी को बताने वाले हैं! की आप भी New Ration Card List में अपने नाम को कैसे चेक कर सकते हैं!

Ration Card State Wise List  

दोस्तों यदि आप का इस लिस्ट में नाम होता है! तो आप को जल्द ही राशन कार्ड उपलब्ध करवाया जायेगा! दोस्तों अभी खाद्य एवं आपूर्ति विभाग की तरफ से तीन प्रकार के राशन कार्ड BPL Ration Card, APL Ration Card, AAY Ration Card उपलब्ध करवाए जा रहे हैं! ऐसे में यदि आप राशन कार्ड लिस्ट चेक करना चाहते हैं! तो आप अपने राज्य के खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के Official Website से जारी की गयी राशन कार्ड लिस्ट 2023 को चेक कर सकते हैं!

Benefits of ration card

जैसा की आप सभी को बता दें राशन कार्ड धारकों को Government की तरफ से कई सारे आर्थिक सहायता उपलब्ध करवाई जाती हैं! राशन कार्ड धारक परिवार को सरकारी राशन की दूकान से काम दामों पर राशन उपलब्ध करवाया जाता है! इस के अलावा राशन कार्ड के आधार पर कई साड़ी अन्य सुविधाएं भी उपलब्ध करवाई जाती हैं! जैसे की BPL और AAY राशन कार्ड धारक परिवारों को गवर्नमेंट की तरफ से आवास योजना के भीतर घर बनाने के लिए आर्थिक मदद प्रदान की  जाती है! इसके अलावा काम ड्रोन पर बिजली और पानी भी उपलब्ध करवाया जाता है! इसके अलावा भी गवर्नमेंट की तरफ से APL और BPL राशन कार्ड धारक परीवारों को तमाम साड़ी अन्य आर्थिक मदद उपलब्ध करवाई जाती है!

यह भी पढ़ें: 14 September Tak Logon Ko Niptana Hoga Aadhar Card Se Juda Yah Kaam,

How to check names in state state-wise list of ration cards?

  • राशन कार्ड लिस्ट को चेक करने के लिए सब से पहले आप को अपने राज्य के खाद्य और आपूर्ति विभाग की Official Website nfsa.gov.in पर जाना होगा!
  • इस के बाद आप के सामने इसका Home Page ओपन हो कर के आएगा!
  • होम पेज पर आप को New Ration Card List 2023 वाले विकल्प को क्लिक करना होगा!
  • इस के बाद आप को अपने डिस्ट्रिक्ट, Block, और गांव को चुनना होगा!
  • सभी जानकारियों को चेक करने के बाद आप को सब्मिट के बटन को क्लिक कर के सब्मिट कर देना होगा!
  • इस के बाद आप के गांव की राशन कार्ड लिस्ट ओपन हो कर के आप के सामने आ जाएगी!
  • इस लिस्ट में आप अपने नाम को चेक कर सकते हैं!

दॉतों खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के द्वारा सभी राज्यों की राशन कार्ड लिस्ट जारी की गयी है! इस जारी की गयी New List में उन सभी लाभार्थियों का नाम है! जिन्होंने New Ration Card बनवाने के लिए आवेदन किया हुआ है! खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के द्वारा उन के द्वारा आवेदन फॉर्म एवं दस्तावेज के वेरिफिकेशन के बाद यदि आप राशन कार्ड के लिए पात्र होते हैं! तो आप का राशन कार्ड जारी कर दिया जायेगा! दोस्तों सभी राज्यों की राशन कार्ड लिस्ट ऑफिसियल वेबसाइट पर जारी की गयी है! जिस का लिंक मेने ऊपर दे रखा है! जहां से जा कर के आप बहुत ही आसानी से चेक कर पाएंगे! यदि आप का नाम लिस्ट में होता है! तो आप अपने नजदीकी राशन की दूकान से राशन प्राप्त कर सकते हैं!