Ayushman Golden Card: 5 लाख तक फ्री इलाज के लिए कैसे बनवाएं यह कार्ड, किस -किस को मिलेगा लाभ

0
1525
Ayushman Bharat

Ayushman Golden Card: 5 लाख तक फ्री इलाज के लिए कैसे बनवाएं यह कार्ड, किस -किस को मिलेगा लाभ

Ayushman Golden Card: 5 लाख तक फ्री इलाज के लिए कैसे बनवाएं यह कार्ड, किस -किस को मिलेगा लाभ: दोस्तों आप सभी को बता दें गरीब और वंचित तबके को बेहतर स्वास्थ्य सुविढ़ाये मुहैया करवाने के लिए Central Government ने वर्ष 2018 में  योजना की शुरुआत की थी! अब इस योजना का नाम बदल कर के प्रधानमंत्री जान आरोग्य योजना (PMJAY) कर दिया गया है! इस योजना के भीतर पात्र परिवारों को 5 लाख रूपये तक का स्वास्थ्य बीमा सेंट्रल गवर्नमेंट मुहैया करवाती है! परिवार को आयुष्मान गोल्डन कार्ड जारी किया जाता है! इस कार्ड के माध्यम से सूचीबद्ध अस्पतालों में 5 लाख रूपये तक का फ्री इलाज करवा सकते!

हैं आयुष्मान गोल्डन कार्ड सम्पूर्ण देश के 13,000 से  भी ज्यादा सरकारी और निजी अस्पतालों में मान्य है! आयुष्मान गोल्डन कार्ड ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से बनाया जा सकता है! दोस्तों बता दें इस योजना के भीतर कैंसर और ह्रदय रोग जैसी गम्भीर  बीमारियों सहित करीब 1500 बीमारियों का इलाज करवाया जा सकता है! इस योजना के भीतर पुरानी और नयी कई सारी  बीमारियों को शामिल किया गया है! दोस्तों बता दें की यह योजना पेपरलेस तथा कैशलेस है! आयुष्मान कार्ड धारक को अस्पताल में सिर्फ कार्ड देना होगा! साथ में आप को न तो कोई डाक्यूमेंट्स देने हैं! और न ही पैसे! उपचार के लिए अस्पताल लाभार्थियों अतिरिक्त पैसा नहीं वसूल सकते! भारत में कहीं भी इस कार्ड के माध्यम से लाभार्थी इलाज करवा सकते हैं!

Who can get an Ayushman Golden Card made?

सामजिक आर्थिक जाति जनगणना डाटा बेस में सूचीबद्ध सभी परिवार आयुष्मान भारत योजना के भीतर कवर किये गए हैं! इस योजना के भीतर ग्रामीण क्षेत्रों में विभिन्न श्रेणियों में ऐसे परिवारों को शामिल किया गया है! ऐसे परिवार जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे हैं! ऐसे परिवार जिन के घर की दीवारें कच्ची हैं! छते कच्ची हैं! ऐसे परिवार जिन में 16 से 59 वर्ष की आयु के बीच कोई व्यस्क सदस्य नहीं है! जिस परिवार में दिव्यांग सदस्य हैं! और उन परिवार में शारीरिक रूप से सक्षम कोई व्यस्क सदस्य नहीं है! वह परिवार आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड बनवा सकते हैं! इस के अलावा अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति परिवार और  मजदूरी से आय का बड़ा हिस्सा कमाने वाले भूमिहीन परिवार भी इस कार्ड को बनवा कर के लाभ उठा सकते हैं!

Even people with income up to Rs 3 lakh can get a card made in Haryana

दोस्तों बता दें हरयाणा में उपरोक्त पात्र व्यक्तियों के अलावा अब हरयाणा सरकार ऐसे परिवारों को भी आयुष्मान गोल्डन कार्ड बनवाने का मौका दे रही है! जिनकी वार्षिक आय 3 लाख रूपये से कम है! आयुष्मान योजना का लाभ लेने के िये लोगों को 1500 रूपये वार्षिक खर्च करना होगा! हरयाणा में जिन परिवारों की आय सालाना 1.80 लाख  रूपये है! उन के आयुष्मान कार्ड फ्री में बनाये जायेंगे! हरयाणा में लागू परिवार पहचान पत्र में दर्ज आय को ही सरकार परिवार  की आय मानती है! यदि किसी परिवार की परिवार पहचान पत्र में वार्षिक आय 1.80 लाख रूपये से ज्यादा है! तो उस को फ्री में आयुष्मान कार्ड नहीं मिलेगा! उसे 1500 प्रीमियम दे कर के कार्ड बनवाना होगा!

यह भी पढ़ें:KCC Loan Waiver Latest Update 2023 किसानों का कर्ज होगा माफ़

Check your eligibility like this

  • सब से पहले आप को ऑफिसियल वेबसाइट pmjay.gov.in/ पर जाना होगा!
  • इस के बाद आप को I am Eligibale के विकल्प को क्लिक करना होगा!
  • फिर आपको मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करना होगा!
  • इसके बाद आप को मोबाइल पर आये OTP को दर्ज करना होगा!
  • अब आप के सामने एक New Page Open हो कर के आएगा!
  • यहां पर आप को राशन कार्ड नंबर या मोबाइल नंबर दर्ज कर के सर्च करना होगा!
  • अब आप की स्क्रीन पर आ जायेगा आप आयुष्मान गोल्डन कार्ड के लिए पात्र है या नहीं!