B.Ed vs BTC Supreme Court Order बीएड प्राथमिक से हुआ बाहर

0
765
BED Vs BTC

B.Ed vs BTC Supreme Court Order बीएड प्राथमिक से हुआ बाहर

B.Ed vs BTC Supreme Court Order बीएड प्राथमिक से हुआ बाहर:दोस्तों  बता दें B.ed और BTC मामले को ले कर चल रहे मामले पर फैसला आ चुका है! जिसमें BTC के छात्रों के लिए खुशखबरी सामने  निकल कर के आ रही है! दोस्तों बता दें 11/Aug/23 को Supreme Coart ने B.Ed BTC मामले की सुनवाई की!

जिस में B.Ed अभ्यर्थियों को प्राथमिक शिक्षक भर्ती से बाहर कर दिया गया है! BTC अभ्यर्थियों की प्राथमिक शिक्षक  भर्ती में हुयी वापसी! अब BTC अभ्यर्थी ही केवल प्राथमिक शिक्षक भर्ती के लिए पात्र माने जायेंगे! Supreme Court ने B.Ed को प्राथमिक शिक्षक भर्ती से बाहर कर दिया गया है! सुप्रीम कोर्ट के दो जजों की बेंच सुधांशु धौलिया और अनिरुद्ध बोस की बेंच ने 11/Aug/23 को प्राथमिक शिक्षक भर्ती में BTC अभ्यर्थियों को पात्र माना है! B.Ed अभ्यर्थियों को प्राथमिक शिक्षक भर्ती से बाहर कर दिया है! Supreme Court की तरफ से Order की Copy को भी बहुत ही जल्द अपलोड कर दिया जाएगा!

Supreme Court ने NCTE के गजट Notification को 28/जून/2018 को खारिज कर दिया गया था!

जिस में D.el.Ed की जीत हुयी है!

New twist in Bed BTC controversy

B.Ed डिग्री धारकों के लिए Supreme Court प्राथमिक शिक्षक भर्ती में मान्य कर सकता है!  क्योंकि काई सारे राज्य गवर्नमेंट की तरफ से प्राथमिक शिक्षक भर्ती में B.Ed Digree धारकों को प्राथमिक में शिक्षक बनने का मौका दिया है! जिस में पहला नंबर West Bangal का आता है! वहां पर हाल ही में हुयी प्राथमिक शिक्षक भर्ती में शामिल कर लिया गया है! साथ ही दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन आयोग में होने वाली शिक्षक भर्ती में B.Ed डिग्री धारकों को मौका दिया गया है!

B.Ed BTC विवाद में नया मोड देखने को मिल रहा है! BTC अभ्यर्थी Supreeme Court से यह मांग कर रहे हैं! की यदि B.Ed को प्राथमिक शिक्षक भर्ती में शामिल किया गया तो BTC  वारीयता प्रदान की जाएगी! क्योंकि B.Ed Digree धारकों को UP में हुयी शिक्षक भर्ती में इस वजह से शामिल किया गया था! क्योंकि पर्याप्त BTC अभ्यर्थी उपलब्ध नहीं थे!

B.Ed cannot be included directly in primary

B.Ed अभ्यर्थियों को प्राथमिक शिक्षक भर्ती में टीचर बनने के लिए ब्रिज कोर्स करना जरूरी है! यह ब्रिज कोर्स 6 माह का होता है! इस के बाद ही B.Ed छात्रों को प्राथमिक शिक्षक भर्ती में शामिल किया जा सकता है! इस बात को लेकर के BTC छात्रों  का कहना है! की हमें प्राथमिक शिक्षक भर्ती के लिए ही ट्रेनिंग दी जाती है!