UP TGT PGT Admit Card 2023 लाखों छात्रों का इन्तजार ख़त्म यहां से डाउनलोड करे

0
418
UP TGT PGT Admitcard

UP TGT PGT Admit Card 2023 लाखों छात्रों का इन्तजार ख़त्म यहां से डाउनलोड करे

UP TGT PGT Admit Card 2023 लाखों छात्रों का इन्तजार ख़त्म यहां से डाउनलोड करे: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा चयन बोर्ड के द्वारा प्रशिक्षित शिक्षकों एवं स्नाकोत्तर प्रशिक्षित शिक्षकों पदों पर भाली के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया था! ऐसे में जिन अभ्यर्थियों ने UP TGT PGT 2023 के लिए आवेदन किया था! उस का Admit Card UP TGT PGT Exam 2023 के एक सप्ताह पहले उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद् चयन बोर्ड की ऑफिसियल वेबसाइट पर जारी किया जायेगा! बता दें अभी तक इस से सम्बंधित कोई नोटिस जारी नहीं किया गया है! जितने भी अभ्यर्थी इस Exam में बैठने वाले हैं! वह  काफी लम्बे समय से Admit card का इन्तजार कर रहे हैं! तो आप ऑफिसियल वेबसाइट पर जा  Notification चेक कर सकते हैं!

UP TGT PGT 2023 के भीतर Total 4163 पदों पर TGT PGT के भर्ती के आवेदन मांगे थे! जिन अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है, उन की परीक्षा नवंबर में होने की संभावना है! ऐसे में जितने भी अभ्यर्थी UP TGT PGT की तैययारी कर रहे हैं! उन को परीक्षा की तैयारी में काफी समय मिल जायेगा!

Graduation and Post Graduation शिक्षकों के 4163 खली पड़ी सीटों पर भर्ती के लिए UP TGT PGT का आयोजन किया जायेगा! फिलहाल अभी परीक्षा की Exam Date घोषित नहीं की गयी है! ऐसे में यह अंदाजा लगाया जा रहा है! की बहुत जल्द से जल्द एग्जाम तिथि घोषित कर दी जाएगी!

UP TGT PGT 2023 Exam Pattern

UP TGT PGT 2023 में TGT के पदों पर टोटल 125 बहुविकल्पीय वस्तुनिष्ट प्रश्न जो की टोटल 500 नम्बरों का होगा! प्रत्येक प्रश्न के लिए 4 अंक निर्धारित किया गया है! परीक्षा की अवधि दो घंटे निर्धारित की गयी है! इस में Negative Marking नहीं होगी! PGT के पदों पर टोटल 125 क्वेश्चन पूछे जायेंगे! जिस के लिए परीक्षार्थियों को 2 घंटे का समय दिया जायेगा! और परीक्षा टोटल 425 अंकों का होगा! इस में भी कोई Negative Marking नहीं होगी! हर क्वेश्चन पर उम्मीदवार को 3.4 अंक दिए जायेंगे! UP TGT PGT Exam Offline माध्यम से देश के विभिन्न Exam Center पर आयोजित करवाए जायेंगे!

यह भी पढ़ें:Kanya Sumangla Yojna Online Registration 2023

UP TGT PGT 2023 Selection Process

UP TGT PGT शिक्षकों की भर्ती के लिए उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और हस्ताक्षर के आधार पर किया जायेगा! उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और एवं हस्ताक्षर के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार किया जायेगा!

How to Download UP TGT PGT 2023 Admit Card?

  • सब से पहले आप को उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की Official Website पर जाना होगा!
  • अब आप के सामने इस का Home Page ओपन हो कर के आएगा!
  • यहां पर आप को UP TGT PGT 2023 के विकल्प को क्लिक करना होगा!
  • अब यहां पर उम्मीदवारों को अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड दर्ज कर के सब्मिट के  विकल्प को क्लिक करना होगा!
  • अब आप का UP TGT PGT 2023 का Admitcard आपके स्क्रीन पर शो होने लगेगा!
  • इस को डाउनलोड कर सकते हैं!