इन बच्चों को प्रत्येक माह 2500 रूपये देगी योगी सरकार 2023

0
424
Yogi Sarkaar

इन बच्चों को प्रत्येक माह 2500 रूपये देगी योगी सरकार 2023

इन बच्चों को प्रत्येक माह 2500 रूपये देगी योगी सरकार 2023:इस योजना के भीतर दो बच्चों को 2500 रूपये प्रति बालक बालिका आर्थिक सहायता मिलेगी! यह धनराशि उत्तर प्रदेश सरकार बच्चों को शिक्षा प्राप्त करने के लिए देगी! बता दें UP मुख्य बाल सेवा योजना के तहत जिन बच्चों ने अपने माता-पिता या  दोनों में से किसी एक को खो दिया है!

ऐसे 18 से 23 वर्ष तक के अधिकतम 2 बच्चों को 2500 रूपये प्रति बालक-बालिका आर्थिक मदद मिलेगी! ऐसे बच्चों को यह धनराशि राज्य सरकार शिक्षा प्राप्त करने के लिए देगी! बता दें जिलाधिकारी नितीश  कुमार जी ने  बताया मुख्यमंत्री  बाल सेवा आयोग बेहद ही जनकल्याणकारी और जरूरी योजना है! साथ ही उन्होंने बताया की इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य 18 से कम वर्ष के बच्चों, जिन्होंने Covid-19 से भिन्न अन्य कारणों से अपने माता पिता दोनों या माता, पिता में से किसी एक को खो दिया उन बच्चों को इस  योजना का लाभ दिया जायेगा!

वह बच्चे जो कक्षा 12 तक की शिक्षा पूरी करने के बाद राजकीय महाविद्यालय, विश्वविद्यालय या तकनीकी संस्थान से स्नातक डिग्री या डिप्लोमा प्राप्त करने के लिए शिक्षा प्राप्त कर रहे हों! या Neet, JEE Clot जैसे राष्ट्रीय एवं राज्य स्तरीय  परीक्षाएं पास करने वाले! या जिनकी माता तलाकशुदा हैं जिन के माता-पिता या परिवार का मुख्यकार्यकर्ता जेल में है! उन को भी इस योजना का लाभ दिया जायेगा!

जिलाधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया की मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना की पात्रता की श्रेणी में आने वाले परिवार के अधिकतम दो  बच्चों को हर महीने बालक और बालिका को 2500 रूपये प्रतिमाह आर्थिक मदद दी जाएगी!

यह भी पढ़ें:Pan Card New Rule Update: बदल गए नियम सरकार ने किया ये बड़ा ऐलान