PF Ka Paisa Kaise Nikale 2023: अब घर बैठे ऑनलाइन 5 मिनट में होगा पैसा ट्रान्सफर जाने क्या है प्रोसेस

0
764
PF Ka Paisa Kaise Nikale 2023: अब घर बैठे ऑनलाइन 5 मिनट में होगा पैसा ट्रान्सफर जाने क्या है प्रोसेस

घर बैठे ऑनलाइन, मिनटों में होगा पैसा ट्रांसफर

PF Ka Paisa Kaise Nikale 2023 : दोस्तों आज हम आप सभी पीएफ का पैसा कैसे निकालना है! इसकी जानकारी देने वाले है! इसमें उन लोगो का पैसा होता है! जो काफी समय से काम कर रहे एम्प्लोय होते है! इसमें काम करने के बाद पेंशन के तौर उनकी सैलरी का कुछ भाग सरकार के खाते में जमा रहता है! जिसे हम पीएफ कह सकते है! तो अज आपको इस आर्टिकल के अंतर्गत इसकी पूरी जानकारी देगे की किस प्रकार से आपको इसमें आवेदन करना है! और क्या दस्तावेज लगेगे इसे जानने के लिए आपको इसे अंत तक पढना होगा!

पीएफ को दुसरे नाम से हम एपीएफ भी कह सकते है EPF का पूरा नाम Employment Provident Fund भी कहते है पीएफ का पैसा जहाँ जमा होता है उसे कर्मचारी भविष्य निधि संगठन भी कहते है जो की श्रम और रोजगार मंत्रालय भारत सरकार के अंतर्गत आता है यह सिर्फ प्राइवेट लिमिटेड कम्पनी में काम करने वाले नागरिको के लिए ही होता है

जब आप किसी भी प्राइवेट कम्पनी में काम करते है तो आपकी सैलरी का 12% भाग कट कर pf अकाउंट में जमा हो जाता है! जिस पर सरकार की तरफ से सैलरी का 12 % आपके पीएफ अकाउंट में जमा किया जाता है! यानि कुल मिलाकर 24 % आपके पीएफ अकाउंट में जमा हो जाता है!

इसमें आपको बता दूँ की इस 24% प्रोविडेंट फण्ड का 8.33% कट कर पेंशन अकाउंट में जमा कर दिया जाता है! जो आपका अडवांस पीएफ होता है! तो आज हम आप लोगो को पीएफ के कटौती और इसमें ऑनलाइन फॉर्म किस प्रकार से भरना से है! और इसे ट्रान्सफर कैसे करना है इसकी पूरी जानकारी देंगे!

मोबाइल से ऑनलाइन पीएफ कैसे निकाले 2023 

तो अब हम, आपको बता दें की पीएफ निकलने के लिए अब आपको कही भी किसी सरकारी या प्राइवेट ऑफिस के चक्कर काटने की कोई भी आवश्यकता नहीं होगी! आप इसे बड़ी ही आसानी से अपने मोबाइल से घर बैठे निकाल सकते है! इसमें आपको ऑनलाइन करने के बाद 5 दिन के अन्दर आपके अकाउंट में में पैसा आ जायेगा! इसमें आप इमरजेंसी पड़ने पर अपना पीएफ का पैसा निकाल सकते है!

PF Ka Paisa Kaise Nikale 2023: अब घर बैठे ऑनलाइन 5 मिनट में होगा पैसा ट्रान्सफर जाने क्या है प्रोसेस

पीएफ निकलवाने के लिए कुछ शर्ते 

तो अगर आप पीएफ के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है! तो इसके पहले आपको कुछ शर्ते भी जान लेनी आवश्यक है ताकि आपको फॉर्म भरने में कोई भी समस्या न हो !

  • सैलरी जिसकी है उस व्यक्ति का UAN no एक्टिव होना चाहिए !
  • EPF में लगे अकाउंट नंबर में आधार कार्ड नंबर लिंक होना चाहिए !
  • जिस कम्पनी में आप काम कर रहे है उसकी तरफ से आपके फॉर्म का ई-केवाईसी और वेरिफिकेशन होना चाहिए !
  • नौकरी छोड़ने के लगभग 2 महीने के बाद ही पीएफ क्लैम करना चाहिए !
  • अलग – अलग कंपनी ज्वाइन करने PF Ka Paisa Kaise या छोड़ने के बाद सभी का पैसा एक ही UAN नम्बर पर जुड़ जाता है ! अलग से कोई पीएफ अकाउंट नहीं बनता है !
  • UAN नम्बर पर रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर चालु होना चाहिए ! तभी आप पीएफ के लिए क्लैंम करें !
यह भी पढ़े : बड़ी खबर UPI भुगतान करने पर अब नहीं देना होगा ग्राहकों को कोई भी शुल्क: अब 1 अप्रैल से ऐसे करें ट्रांजैक्शन

पीएफ के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे 

पीएफ को भारत में ‘इंडियन प्रोविडेंट फंड’ (EPF) के नाम से जाना जाता है। यदि आप भारतीय हैं और भारत के EPF के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं, तो निम्नलिखित चरणों का पालन करें:

  1. आधिकारिक वेबसाइट का दौरा करें: सबसे पहले, भारत के EPF की आधिकारिक वेबसाइट https://www.epfindia.gov.in/ पर जाएं!
  2. ऑनलाइन आवेदन पोर्टल चुनें: वेबसाइट पर आपको “Online Services” या “For Employees” जैसा एक लिंक मिलेगा! इस लिंक पर क्लिक करें और “Member UAN/Online Service (OCS/OTCP)” चुनें!
  3. इसके बाद आपको ओटीपी वेरीफाई करना है! और अगले पेज की तरफ बढ़ जाना है! और आधार कार्ड , पैन कार्ड तथा बैंक अकाउंट आदि डिटेल्स ध्यान पूर्वक भरनी है! और पेज को सबमिट कर देना है!
  4. उपयुक्त प्रमाणपत्र और विवरण तैयार करें: आवेदन के लिए आपको अपना यूएएन (यूनिवर्सल अकाउंट नंबर) और अन्य आवश्यक विवरण जैसे कि आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक खाता विवरण इत्यादि की आवश्यकता होगी!
  5. पंजीकरण करें: आवश्यक विवरण भरने के बाद PF Ka Paisa Kaise ऑनलाइन पंजीकरण का प्रक्रियागत हिस्सा पूरा करें! इसमें आपको अपने मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी की पुष्टि करनी होगी!
  6. लॉग इन करें और आवेदन करें: पंजीकरण के बाद, आप अपने यूएएन और पासवर्ड का उपयोग करके लॉग इन कर सकते हैं! उसके बाद, आपको आवेदन पोर्टल पर जाने के लिए विकल्प मिलेगा! आपको वहां से अपना पीएफ आवेदन पूरा करना होगा!

कृपया ध्यान दें कि ये चरण केवल भारतीय EPF के लिए हैं! अगर आप किसी अन्य देश के प्रोविडेंट फंड के बारे में बात कर रहे हैं! तो आपको उस देश के आधिकारिक वेबसाइट का अनुसरण करना होगा! और वहां उपलब्ध निर्देशों का पालन करना होगा! इस प्रकार से आप सभी लोग अपना आवेदन इसमें कर सकते है! हम उम्मीद करते है! की आपको मेरे द्वारा प्रदान की गयी सम्पूर्ण जानकारी से आपको पूरी प्रक्रिया पता हो गयी होगी!