How To Download Ayushman Card 2023: घर बैठे जल्द ही करे आयुष्मान कार्ड डाउनलोड अपनाये यह सरल तरीका

0
1407
How To Download Ayushman Card 2023: घर बैठे जल्द ही करे आयुष्मान कार्ड डाउनलोड अपनाये यह सरल तरीका

आपका अभी तक नहीं बना आयुष्मान कार्ड,घर बैठे इस सरल तरीके से चेक कर बनवाएं आयुष्मान कार्ड 

How To Download Ayushman Card 2023: दोस्तों जैसा की आप सभी जानते है! की भारत सरकार ने आयुष्मान कार्ड या गोल्ड कार्ड की योजना को शुरू किया था! इसे एक तरह से बीमा भी कह सकते है! इसमें भारत सरकार द्वारा सभी को 5 लाख तक का मुफ्त में इलाज का पूरा पैसा दिया जाता है! इससे गरीब परिवारों को लाभ हो सके! और वे अपना किसी अच्छे अस्पताल में इलाज करवा सके! बिना पैसे के इसमें बहुत सारे लोगो को लाभ भी मिल चुका है! सरकार हर साल कई तरह की लाभकारी और कल्याणकारी योजनाओं पर लाखों-करोड़ों रुपये खर्च करती है! इन योजनाओं का उद्धेश्य होता है! कि शहरों से लेकर ग्रामीण इलाकों तक में रहने वाले जरूरतमंद और गरीब वर्ग तक लाभ पहुंच सके! तो आज हम आपको इस आर्टिकल के अंतर्गत इस योजना की पूरी जानकारी देंगे जिससे जानने के लिए आपको इसे अंत तक पढना होगा!

आपको बता दें! इस कार्ड को बनवाने के लिए भारत सरकार द्वारा इसका प्रचार प्रसार भी जोरो से चल रहा है! ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इसे बनवा सके! और अपना मुफ्त में इलाज करवा सके! जिससे लोगो की जाने बच सकती है! इसी कड़ी में एक योजना ‘आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना-मुख्यमंत्री योजना’ है, जिसके अंतर्गत पात्र लोगों को मुफ्त में स्वास्थ्य सेवाएं मिलती हैं!

How To Download Ayushman Card 2023: घर बैठे जल्द ही करे आयुष्मान कार्ड डाउनलोड अपनाये यह सरल तरीका

आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए पात्रता क्या होनी चाहिए 

आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए आपकी कुछ पात्रताए भी होनी चाहिए! जिसमे पात्रता मानदंड विभिन्न पारिवारिक और आर्थिक मानदंडों पर आधारित होते हैं! और इन्हें राज्य सरकारों द्वारा निर्धारित किया जाता है! आपकी पात्रता के लिए निम्नलिखित मानदंड जांचने की जरूरत होगी!

  1. आयु सीमा: आपकी परिवारिक आयु निम्नलिखित सीमाओं के भीतर होनी चाहिए! (इसमें शामिल अधिकांश राज्यों में अलग-अलग आयु सीमाएं हो सकती हैं)!
    • मुख्य वाल्ध: 18 वर्ष या अधिक!
    • न्यूनतम वाल्ध: 60 वर्ष या कम!
  2. आय सीमा: आपकी पारिवारिक मासिक आय निर्धारित आय सीमा से कम होनी चाहिए! यह निर्धारित राज्य सरकार द्वारा अलग-अलग राज्यों के लिए अलग हो सकती है!
  3. समर्थन दस्तावेज़: आपके पास निवासी प्रमाण पत्र और आवश्यकता अनुसार अन्य समर्थन दस्तावेज़ होने चाहिए! जो आपके आर्थिक स्थिति को साबित करते हैं!
  4. संबंधित दस्तावेज़: आपको पहचान पत्र और परिवार के सभी सदस्यों के लिए आयु प्रमाण पत्र की भी जरूरत हो सकती है!
  • सबसे पहले आपको इसके पोर्टल पर जाना होगा! यहाँ पर आपको अपना मोबाइल नंबर फिल करना होगा!
  • इसके बाद आपको स्क्रीन पर कैप्चा कोड भरना होगा! इसके बाद आपको इंटर कर देना है OTP के लिए !
  • अब आपको मोबाइल नंबर पर आये हुए OTP को भरना होगा!
  • अब आपके सामने इसका होम पेज खुल कर आ जायेगा !
  • यहाँ पर आपको सबसे पहले अपना राज्य चुनना होगा !
  • अब आपको अपना जिला चुनना होगा !
  • अब इसके बाद यहाँ पर अपना नाम और पिता का नाम आदि सभी जानकारी भर देनी होगी !

इस प्रकार से आप अपनी पात्रता देख कर आवेदन कर सकते है!

यह भी पढ़े : Free में Ayushman Card बनेगे सभी के : CHC में जल्द ही करें सभी लोग आवेदन

आयुष्मान कार्ड डाउनलोड कैसे करे 

आयुष्मान कार्ड (Ayushman Card) डाउनलोड करने के लिए निम्नलिखित कदमों का पालन करें!

  1. सरकारी आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं: आयुष्मान भारत योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं! आप अपने राज्य के आयुष्मान भारत योजना के अनुसार अलग-अलग वेबसाइट्स का उपयोग कर सकते हैं!
  2. लॉगिन करें: वेबसाइट पर जाने के बाद, लॉगिन करें या अपना पंजीकरण करें। आपको वेबसाइट पर एक उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड दर्ज करने की आवश्यकता होगी! यदि आपने पहले से ही पंजीकरण किया है! तो आपको सीधे लॉगिन करने की विकल्प भी मिलेगा!
  3. प्रोफ़ाइल का चयन करें: लॉगिन करने के बाद, आपको अपने प्रोफ़ाइल में जाने का विकल्प मिलेगा! इसमें आपकी व्यक्तिगत जानकारी, परिवार के सदस्यों की जानकारी और आवेदन की स्थिति शामिल हो सकती है!
  4. आयुष्मान कार्ड का चयन करें: प्रोफ़ाइल में जाने के बाद, आपको “आयुष्मान कार्ड” या “गोल्डन कार्ड” विकल्प का चयन करना होगा! इसे चुनें और डाउनलोड के लिए विकल्प देखें!
  5. डाउनलोड करें और प्रिंट करें: आयुष्मान कार्ड को डाउनलोड क!रें और उसे प्रिंट करें! आपको आयुष्मान कार्ड की प्रति में अपनी फ़ोटो और अन्य विवरण हो सकते हैं! सुनिश्चित करें कि आपके पास एक कार्ड प्रिंटआउट है! जिसे आप आवश्यकता पड़ने पर उपयोग कर सकते हैं!

कृपया ध्यान दें! कि आयुष्मान कार्ड का प्रक्रिया और डाउनलोड का तरीका राज्य और क्षेत्र के अनुसार अलग-अलग हो सकता है! इसलिए सरकारी आधिकारिक वेबसाइट का उपयोग करें! और निर्देशों का पालन करें! आप भी नजदीकी आयुष्मान केंद्र में जाकर आयुष्मान कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं!