खुशखबरी उत्तर प्रदेश में विधवा महिलाओं की पेशन हुयी दोगुनी, जाने कितने मिलेंगे अब

0
189
vidhwa penshion yojna

खुशखबरी उत्तर प्रदेश में विधवा महिलाओं की पेशन हुयी दोगुनी, जाने कितने मिलेंगे अब

खुशखबरी उत्तर प्रदेश में विधवा महिलाओं की पेशन हुयी दोगुनी, जाने कितने मिलेंगे अब:दोस्तों बता दें की उत्तर प्रदेश की विधवा महिलाओं के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने इस विशेष योजना की शुरुआत की है! जिस का नाम है, उत्तर प्रदेश विधवा पेशन योजना! इस योजना के माध्यम से उन सभी विधवा महिलाओं को सीधा लाभ दिया जाता है! जिन के पति की दुर्भाग्यवस मृत्यु हो गयी है! और वह पूरी तरह से बेरोजगार हैं! उन के पास इनकम का कोई जरिया नहीं है! इस योजना का लाभ 18 से 60 वर्ष तक की महिलाओं को दिया जाता है! इस योजना के भीतर सरकार विधवाओं को 1000 रूपये आर्थिक मदद  प्रति माह देती है!

vidhwa penshion yojna

दोस्तों बता दें की Central Government की मदद से योगी सरकार ने New विधवा पेशिओं योजना में कई सारे बदलाव किये हैं! दोस्तों जैसा की आप सभी जानते हैं! आज भी हमारे समाज में जिस महिला के पति की मृत्यु हो जाती हैं! उस की मदद के लिए कोई भी आगे आना नहीं चाहता है! उस महिला को समाज बहुत ही अजीब नजरों से देखता है! यदि उस महिला के परिवार में कोई कमाने वाला नहीं है! तो उस महिला को अपना जीवन व्यतीत करना काफी मुश्किल हो जाता है! इन सभी समस्याओं को देखते हुए हमारी उत्तर प्रदेश सरकार ने बेसहारा विधवा महिलाओं के लिए इस योजना की शुरुआत की है!

The objective of UP Vidhwa Pension Yojana

उत्तर प्रदेश गवर्नमेंट के द्वारा इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य की उन निराश्रित महिलाओं को लाभ पहुँचाना है! जिन के पति की किसी कारणवश मृत्यु हो गयी है! अब उन के पति की मृत्यु के बाद उन का कोई मदद करने वाला नहीं है! आज भी समाज में महिलाओं को हीन भावना की नजर से देखा जाता है! ऐसी ही विधवा असहाय महिलाओं की मदद करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने इस योजना की शुरुआत की है! इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए महिलायें ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही माध्यमों से आवेदन कर सकती हैं!

Benefits of Uttar Pradesh scheme

उत्तर प्रदेश विधवा पेशिओं योजना के भीतर लाभार्थी महिलाओं को प्रत्येक माह 1000 रूपये की वित्तीय राशि का लाभ मिलेगा! निराश्रित महिलाओं को पेशिओं की राशि छमाही आधार पर प्राप्त की जाएगी!, लाभार्थी महिलाओं को प्रत्येक 6 माह में 1800 रूपये की वित्तीय राशि प्रदान की जाएगी! इस योजना के भीतर आवेदन करने के लिए राज्य की उन सभी निराश्रित विधवा महिलाओं को शामिल किया गया है! जिन का नाम 2002 की BPL लिस्ट में दर्ज है! योजना का लाभ डायरेक्ट उन के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर किया जायेगा!

यह भी पढ़े: KVS Qualification Marks 2023 यहाँ देखें Category Wise Cut Off List

UP Vidhwa Pension Yojana Online Application

  •  सब से पहले आवेदनकर्ता उत्तर प्रदेश विधवा पेंशन योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा!
  • इस के बाद आप के सामने इस का होम पेज ओपन हो कर के आएगा!
  • यहां पर आप को निराश्रित महिला पेशन के विकल्प को क्लिक करना होगा!
  • यदि आप इस योजना के लिए पहली बार आवेदन कर रहे है, तो आप को ‘ऑनलाइन आवेदन कारें’ के विकल्प को क्लिक करना होगा!
  • और यदि आप पाहले ही आवेदन कर चुके हैं और स्थिति जांचना चाहते हैं! तो “आवेदन की स्थिति” जांचें के विकल्प को क्लिक कर सकते हैं!
  • इस के बाद आप के सामने उत्तर प्रदेश विधवा पेंशन योजना का आवेदन फॉर्म ओपन हो कर के आ जायेगा!
  • अब आप को इस फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारियों को ध्यानपूर्वक भरना होगा!
  • इस के बाद सभी डाक्यूमेंट्स को आपलोड कर के फॉर्म को सब्मिट कर देना होगा!