खुशखबरी ITR File करते समय करें यह छोटा सा काम मिल सकता है धमाकेदार Refund, जानिए कैसे

0
227
Income Tax

खुशखबरी ITR File करते समय करें यह छोटा सा काम मिल सकता है धमाकेदार Refund, जानिए कैसे

खुशखबरी ITR File करते समय करें यह छोटा सा काम मिल सकता है धमाकेदार Refund, जानिए कैसे: दोस्तों बता दें ITR File करने की Last Date 31 Jul 2023 तय की गयी है!  इस  से पहले आप को ITR File कर देना होगा! यदि आप की सैलरी ज्यादा है! और आयकर विभाग आपसे ज्यादा रकम कटता है! बता दें तो आप टैक्स रिफंड के लिए अप्लाई कर सकते हैं! इस के लिए आप को अपने निवेश देनदारियां और आय के स्त्रोतों की जानकारी देनी होगी! जिस के लिए आप को अपने निवेश, देनदारियां और आय के स्त्रोतों की जानकारी देनी होगी! जिस के बाद आप को जानकारी मिल जाएगी की आप ने कितना टैक्स चुकाया है!

दोस्तों यदि आप Return File करते समय कुछ चीजों का ध्यान रखेंगे! तो आप को अधिक रिफंड मिल सकता है! दोस्तों इस आर्टिकल के माध्यम से हम आप सभी को बताने वाले हैं! की आप को ITR File करते वक्त आप को कौन-कौन सी बातों का ध्यान रखना चाहिए! ताकि आप को रिफंड ज्यादा मिल सके!

follow the deadline

दोस्तों सब से पहले तो आप को इस बात का ध्यान रखना होगा! की आप को Government के द्वारा तय की गयी समय सीमा से पहले ही ITR File कर देनी होगी! इस वर्ष आप को 31 जुलाई 2023 से पहले ही ITR File कर देनी होगी! यदि आप सरकार के द्वारा जारी की गयी समय सीमा के बाद ITR File करते हैं तो आप को जुर्माना देना पड़ सकता है!

Take care of tax system

जब भी आप अपना Tax Return दाखिल करे! तो ध्यान रहे आप को सही कर व्यवस्ता चुननी चाहिए! दोस्तों बता दें की  Union Finance Minister Nirmala Sita Raman ने इस वर्ष के बजट में New Tax व्यवस्ता की घोषणा की है!

Union Finance Minister Nirmala Sita Raman

बता दें की जिस दिन आप ITR File करते हैं! उस के 30 दिन बाद आप का Return सत्यापित हो जाता है! यदि आप का Return Verify नहीं होता है! तो इस को अमान्य माना जायेगा! इस लिए आप को इस बात का ध्यान रखना होगा की आप का Return Verified हो!

Tax benefits available on savings schemes

यदि आप ज्यादा से ज्यादा रिफंड पाना चाहते हैं! तो आप को एक बात का ध्यान रखना होगा! आप ने जिस बचत योजना में निवेश किया है! उस पर आप को कितना टैक्स बेनिफिट मिला है! राष्ट्रीय पेंशन योजना,सार्वजनिक भविष्य निधि, जीवन बीमा, चिकित्सा बीमा प्रीमियम, राष्ट्रीय बचत प्रमाण पत्र, और होम लोन के ब्याज पर कर लाभ का लाभ मिलता है! जिस के भीतर आप टैक्स कटौती का भी फायदा उठा सकते हैं! इस लिए आप को ITR File करते वक्त यह जरूर देखना चाहिए! की आप कितना टैक्स काट सकते हैं!

Bank account verification

दोस्तों आप को अपना Bank Account Verify करना होगा! यदि आप Account Verify करवा  लेते हैं! तो आप को रिफंड मिलने में कोई दिक्कत नहीं होगी! आप को इस बात का विशेष ध्यान रखना होगा की आप ने सही पोर्टल से ITR फाइल किया हो!

यह भी पढ़ें: Loan Can Pick Up The Car If The Installments are not Paid