SBI Kisan Credit Card (KCC) किसानों को SBI Bank में Account खोलने पर मिलेंगे 3 लाख रूपये 

0
916
SBI Credit Card

SBI Kisan Credit Card (KCC) किसानों को SBI Bank में Account खोलने पर मिलेंगे 3 लाख रूपये 

SBI Kisan Credit Card (KCC) किसानों को SBI Bank में Account खोलने पर मिलेंगे 3 लाख रूपये: हाल ही में किसान क्रेडिट कार्ड किसानों को आत्मनिर्भर बनाने में अहम भूमिका निभा रहा है! भारत की केंद्र सरकार के द्वारा चलाई जा रही इस योजना का उद्देश्य किसानों को जुताई और बीज खरीदने जैसी कृषि गतिविधियों के लिए पैसे तक पहुँच प्रदान कर के उन को आर्थिक मदद प्रदान करना है!

What is SBI Kisan Credit Card (KCC)

दोस्तों बता दें की SBI Kisan Credit Card का मुख्य उद्देश्य देश के  किसानों को  आर्थिक मदद प्रदान करना है! इस योजना के भीतर किसान भारतीय स्टेट बैंक(SBI) या किसी अन्य बैंक में अकाउंट ओपन कर के 3 लाख रूपये तक की क्रेडिट लिमिट प्राप्त कर सकते हैं! जिस का इस्तेमाल किसान खेती के कामों में कर सकते हैं!

Benefits Of SBI Kisan Credit Card (KCC)

बता दें की SBI Kisan Credit Card (KCC) एक कैश क्रेडिट कार्ड अकाउंट के रूप में काम करता है! जिस के  माध्यम से किसान अपनी जरूरत के हिसाब से पैसे जमा करते और निकलते हैं! किसान क्रेडिट कार्ड धारकों को एक Rupay कार्ड दिया जाता है! और यदि किसान प्रत्येक 45 दिन में काम से कम एक बार कार्ड का  इस्तेमाल करते हैं! तो वह एक लाख रूपये तक के दुर्घटना बीमा कवरेज  के लिए योग्य होते हैं!

यदि KCC Account में बची हुयी राशि है! तो यह सेविंग्स बैंक रेट पर ब्याज अर्जित करता है! जिस से किसानों की एक्स्ट्रा कमाई होती है! किसानों  बदलती जरूरतों को को ध्यान में रखते हुए 5 साल के कार्यकाल के दौरान प्रत्येक वर्ष लोन की सीमा 10% बढ़ा दी जाती है! 3 लाख रूपये  तक के तत्काल उधारकर्ताओं को 3% की ब्याज छूट का लाभ मिलता है! जिस से किसानों को आर्थिक मदद मिलती है!

SBI Kisan Credit Card Eligibility

दोस्तों बता दें की किसान क्रेडिट कार्ड योजना 18 से 75 आयु के किसानों के लिए खोली गयी है! बता दें की कोई भी किसान जिस के पास पर्सनल  रूप से या संयुक्त देता समूह के हिस्से के रूप में जमीन है! जिस में किरायेदार, किसान, मौखिक पट्टेदार और बटाईदार शामिल हैं! और यह सभी इस योजना के लिए पात्र हैं! 70 साल  से कम आयु का KCC उधारकर्ता व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा योजना का हकदार है! दोस्तों बता दें की प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के भीतर आने वाली फसलों को भी लाभ मिलता है!

Important Documents For SBI Kisan Credit Card

  • कृषि भूमि दस्तावेज
  • पोस्ट डेटेड चेक
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • पहचान पत्र
  • आवासीय प्रमाण पत्र
  • agriculture land document
  • post dated check
  • passport size photo
  • identity card
  • residential certificate

SBI Kisan Credit Card Interest Rate  

किसान इस गवर्नमेंट योजना के तहत अधिकतम 7% ब्याजदर पर 3 लाख रूपये तक का लोन प्राप्त कर सकते हैं! जो किसान समय पर ब्याज चुकाते हैं! उन को 3% ब्याज की छूट मिलती है! जिस के बाद प्रभावी ब्याजदर 4% हो जाती है!

यह भी पढ़ें: Online Birth Certificate, नया लिंक जारी, 5 मिनट में बनाये अपने फ़ोन से

SBI Kisan Credit Card के लिए आवेदन कैसे करें 

सब से पहले आप को अपने नजदीकी बैंक शाखा में जाना होगा! वहां से आप को आवेदन फॉर्म लेना होगा! अब आप को फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारियों को ध्यानपूर्वक भरना होगा! इस के बाद में आप को फॉर्म के साथ जरूरी दस्तावेजों को अटैच करना होगा! इस के बाद आप को इस फॉर्म को ब्रांच में जमा कर देना होगा! अब बैंक के द्वारा डाक्यूमेंट्स की जाँच की जाएगी! सब कुछ  सही पाए जाने पर आपको किसान क्रेडिट कार्ड जारी कर दिया जायेगा!