Without ATM UPI Registration Kaise Kare: अब बिना एटीएम कार्ड के यूपीआई पंजीकरण

0
4519
Without ATM UPI Registration Kaise Kare: अब बिना एटीएम कार्ड के यूपीआई पंजीकरण

आधार कार्ड से UPI कैसे करे आवेदन 

Without ATM UPI Registration Kaise Kare: दोस्तों जैसा की आप सभी जानते है! की आज के समय में लोगो को ऑनलाइन पेमेंट का ज्यादा प्रयोग करते है! और यह बहुत ही आसान हो गया है! अब आप लोग बिना एटीएम के भी अपना पेमेंट ट्रान्सफर कर सकते है! इससे पहले, यूपीआई को सक्रिय करने के लिए, ग्राहकों को पंजीकरण करते समय पिन सेट करने के लिए ओटीपी प्रमाणीकरण के लिए अनिवार्य रूप से वैध डेबिट कार्ड नंबर का उपयोग करना पड़ता था! अज हम आपको इस आर्टिकल के तहत इसकी पूरी जानकारी देंगे! जिसे जानने के लिए आपको इसे अंत तक पढना होगा!

यह प्रक्रिया कई बैंक खाताधारकों तक पहुंच को प्रतिबंधित कर रही थी! जिनके पास डेबिट कार्ड नहीं हैं! UPI (Unified Payments Interface) एक भारतीय डिजिटल पेमेंट सिस्टम है! जिसे भारतीय विमेंट संस्थान (National Payments Corporation of India, NPCI) ने विकसित किया है। UPI के माध्यम से व्यक्ति आसानी से और सुरक्षित तरीके से बैंक खातों के बीच पैसे का लेन-देन कर सकते हैं!

यह भी पढ़े : Bank Account Aadhar Seeding NPCI Link Status Check : अब ऐसे चेक करे आपका आधार बैंक खाता से लिंक है या नहीं

यूपीआई पेमेंट क्या है 

UPI का उपयोग स्मार्टफोन ऐप्स के माध्यम से किया जाता है! यूजर्स को इन्टरनेट कनेक्शन की आवश्यकता होती है! और उन्हें अपने बैंक खातों को उपयोग करके UPI पिन (UPI PIN) बनाना पड़ता है! इसके बाद उन्हें अपने बैंक खातों को जोड़कर एक UPI आईडी प्राप्त करनी होती है!

UPI के माध्यम से भुगतान करने के लिए, उपयोगकर्ता को बस अपने अप्प्लीकेशन में उपयोगकर्ता का UPI आईडी दर्ज करना होता है! और फिर प्राप्त किया गया UPI पिन दर्ज करना होता है! इसके बाद व्यक्ति अन्य उपयोगकर्ताओं के UPI आईडी या बैंक खाता विवरण द्वारा भुगतान कर सकता है!

Without ATM UPI Registration Kaise Kare: अब बिना एटीएम कार्ड के यूपीआई पंजीकरण

UPI पेमेंट का उद्देश्य अलग-अलग बैंकों और पेमेंट सेवा प्रदाताओं के बीच लेन-देन को सुगम और त्वरित बनाना है! यह व्यक्ति को अपनी बैंक खाता से सीधे पैसे भेजने और प्राप्त करने की सुविधा प्रदान करता है! बिना किसी आपत्तिजनक ट्रांजेक्शन फीस के! UPI पेमेंट को ईमानदार, आसान और सुरक्षित बनाने के लिए विभिन्न सुरक्षा प्रमाणों और प्रोटोकॉल्स का उपयोग किया जाता है!

आधार कार्ड का प्रयोग करके UPI पिन कैसे सेट करे 

  • सबसे पहले आपको इसका ऑफिसियल वेबसाइट से जाके इसका एप डाउनलोड करना होगा!
  • UPI एप पर एक नया यूपीआई पिन सेट कर सकते है!
  • अब आधार से आधारित सत्यापन चयन करे !
  • अब यहाँ पर स्वीकार करे और सहमति प्रदान करे!
  • अब आधार कार्ड के अंतिम 6 अंक टाइप करके सत्यापित करे!
  • अब आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर OTP आयेगी उसे दर्ज करे !
  • अब एक बार बैंक सत्यापित हो जाने के बाद एक नया UPI पिन दर्ज करना होगा!

इस प्रकार से आप बिना कही जाये घर बैठे ही अपने मोबाइल से इसका पिन बना सकते है! और ऑनलाइन इससे पेमेंट भी कर सकते है! एनपीसीआई वेबसाइट के के माध्यम से ग्राहक की सहमति आवश्यक है! क्योंकि यूपीआई पिन सेट करने के लिए ग्राहक का आधार नंबर प्राप्त किया जा रहा है! और मान्य किया जा रहा है! आधार का उपयोग करके प्रत्येक सेट यूपीआई पिन के लिए ग्राहक की सहमति लेनी होगी! हम उम्मीद करते है! की मेरे द्वारा प्रदान की गयी जानकारी आप सभी को अच्छे से समझ में आ गयी होगी!