Pan Card New Rule Update: बदल गए नियम सरकार ने किया ये बड़ा ऐलान

0
2937
Pan Card New Rule Update: बदल गए नियम सरकार ने किया ये बड़ा ऐलान

पैन कार्ड धारको के लिए Good News जाने क्या है पूरी जानकारी 

Pan Card New Rule Update: दोस्तों अगर आपके पास पैन कार्ड है! या फिर अपने अभी तक अपना पैन कार्ड नहीं है! तो बहुत जल्द अपना पैन कार्ड बनवा ले और इसे आधार कार्ड से लिंक भी करा ले नहीं है! तो आप इसके वजह बहुत ही बड़ा जुरमाना भरना होगा! इसे हाल ही में केंद्र सरकार ने पैन कार्ड धारको के लिए एक अधिसूचना जारी कर दी है! तो हम आज आपको इस आर्टिकल के तहत इसकी पूरी जानकारी देंगे! जिसे जानने के लिए आपको इसे अंत तक पढना होगा!

आपको बता दें की इसमें कहा गया है! की जिन पैन कार्ड धारको ने अभी तक अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं करवाया है! वे सभी 15 जुलाई तक लिंक करवा ले अन्यथा उन पर भारी जुर्माना लगाया जा सकता है!

अगर आधार कार्ड से पैन नहीं है लिंक तो जल्द ही करे लिंक अन्यथा देना पड़ेगा जुर्माना 

आपको आगे की जानकारी के लिए बता दें! की केंद्र सरकार ने देश के पैन कार्ड धारको को 31 मार्च से पहले ही पैन कार्ड लिंक करने के लिए कहा गया था! लेकिन कई पैन कार्ड धारकों ने अभी तक अपने पैन कार्ड को लिंक नहीं किया है! उनके आधार कार्ड के साथ पैन कार्ड लिंक होना चाहिए!

इसके लिए हम आपको बताना चाहेगे! की इससे पहले केंद्र सरकार ने देश के पैन कार्ड धारको को 31 मार्च 2023 से पहले अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने के कहा था! जिसके लिए उन्हें शुल्क के रूप में 1000 रुपये का भुगतान करना होगा!

यह भी पढ़े : SBI Personal Loan Online Kaise Le: अब 5 मिनट के अन्दर प्राप्त करे 50000 रुपये तक का पर्सनल लोन

लेकिन कई पैन कार्ड धारको को अपने आधार कार्ड ने केंद्र सरकार द्वारा दी गयी! आखिरी तारीख तक भी अपने पैन कार्ड को अपने कार्ड से लिंक करवाया है! की नहीं जिसके बाद केंद्र सरकार ने समय सीमा बढाकर 30 जून तक 2023 कर दी है! और देश को सभी पैन कार्ड धारको को सख्त निर्देश दिए है! की वे जल्द से जल्द 30 जून 2023 से पहले अपने पैन कार्ड को अपने आधार कार्ड से लिंक कर लें! अन्यथा उन सभी को ₹10,000 का जुर्माना शुल्क देना पड़ सकता है! जिन लोगों ने 30 जून 2023 तक अपने पैन कार्ड को अपने आधार कार्ड से लिंक नहीं किया है!

Pan Card New Rule Update: बदल गए नियम सरकार ने किया ये बड़ा ऐलान

 

  1. ऑनलाइन प्रक्रिया:

    • आप ऑनलाइन पैन कार्ड पोर्टल पर जाएं! जो भारतीय आयकर विभाग (Income Tax Department) द्वारा संचालित होता है!
    • पोर्टल पर लॉगिन करें या एक नया खाता बनाएं!
    • विभाग की दी गई निर्देशों का पालन करें और आवश्यक जानकारी भरें! जैसे कि आपका पैन नंबर, आधार नंबर, नाम, जन्मतिथि, और अन्य विवरण!
    • यदि आपके आधार कार्ड में आपकी मोबाइल नंबर रजिस्टर है! तो एक ओटीपी (One-Time Password) आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा! इसे विभागीय पोर्टल पर दर्ज करें!
    • अपनी अनुरोध प्रस्तुत करें और आधार और पैन कार्ड का लिंक होने की पुष्टि करें!
  2. ऑफलाइन प्रक्रिया:

    • आप नजदीकी आयकर विभाग के कार्यालय में जा सकते हैं! और वहां एक आवेदन पत्र प्राप्त कर सकते हैं।
    • आवेदन पत्र में अपना पैन नंबर, आधार नंबर, नाम, जन्मतिथि, और अन्य आवश्यक विवरण भरें!
    • आवेदन पत्र को सही ढंग से भरें! और सभी आवश्यक दस्तावेजों के साथ वापस करें!
    • आयकर विभाग के कर्मचारियों के माध्यम से आपका आवेदन प्रस्तुत किया जाएगा! और वे आपके आधार कार्ड और पैन कार्ड को लिंक करने की प्रक्रिया पूरी करेंगे!

पूर्ववत याचिका के अनुसार, आप ऑनलाइन या ऑफलाइन प्रक्रिया का चयन कर सकते हैं! यह आपके पसंद और आवश्यकताओं पर निर्भर करेगा! ऑनलाइन प्रक्रिया अधिक आसान और तेज हो सकती है! जबकि ऑफलाइन प्रक्रिया को आपको व्यक्तिगत रूप से कार्यालय जाने की आवश्यकता हो सकती है! आपके पास ऑनलाइन पहुंच की सुविधा होने पर, ऑनलाइन प्रक्रिया को वरीयता देना उचित होगा!