Uttar Pradesh Viklang Pension Yojana 2023: अब यहाँ से करे ऑनलाइन आवेदन मिलेगी दोगुनी पेंशन

0
601
Uttar Pradesh Viklang Pension Yojana 2023: अब यहाँ से करे ऑनलाइन आवेदन मिलेगी दोगुनी पेंशन

उत्तर प्रदेश विकलांग पेंशन योजना लिस्ट 

Uttar Pradesh Viklang Pension Yojana 2023: यूपी दिव्यांग पेंशन आवेदन फॉर्म की एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड कर सकते है! उत्तर प्रदेश द्वारा विकलांग नागरिको के जीवन स्तर को सुधारने के लिए विकलांग योजना की शुरुवात की गयी है! तो दोस्तों आज हम आपको इस योजना के बारे में पूरी जानकारी आपको देंगे! जिसे जानने के लिए आपको इसे अंत तक पढना होगा! हम आपको इसे कौन से दस्तावेज लगेगे और कैसे आवेदन होगा इसकी सम्पूर्ण जानकारी देंगे!

यूपी विकलांग पेंशन योजना क्या है 

यूपी विकलांग पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए आप इसमें आवेदन कर सकते है! इस योजना की शुरुआत 2016 और इसमें केवल भारत के ही निवासी आवेदन कर सकते है! यूपी विकलांग पेंशन योजना उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा संचालित एक सरकारी योजना है! जिसका मुख्य उद्देश्य विकलांग लोगों को आर्थिक सहायता प्रदान करना है! इस योजना के तहत, यूपी राज्य के विकलांग निवासियों को मासिक पेंशन दी जाती है!

यूपी विकलांग पेंशन योजना के तहत पात्रता मानदंडों को पूरा करने वाले विकलांग निवासी हर माह नियमित रूप से एक निश्चित राशि के रूप में पेंशन प्राप्त कर सकते हैं! पेंशन की राशि प्रतिमाह विकलांग निवासी के बैंक खाते में सीधे जमा की जाती है!

Uttar Pradesh Viklang Pension Yojana 2023: अब यहाँ से करे ऑनलाइन आवेदन मिलेगी दोगुनी पेंशन

योजना में पात्रता मानदंड निम्नलिखित हैं!

  1. आवेदक का आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए!
  2. आवेदक को उत्तर प्रदेश राज्य का निवासी होना चाहिए!
  3. आवेदक को किसी भी प्रकार की रोग या दिव्यांगता होनी चाहिए!
  4. पात्रता सत्यापन प्रक्रिया में सभी आवश्यक दस्तावेज प्रस्तुत करने की आवश्यकता होती है!

विकलांग पेंशन योजना के तहत पेंशन की राशि मासिक आयोग के द्वारा निर्धारित की जाती है! और इसे समय-समय पर सरकार द्वारा संशोधित भी किया जा सकता है! यह योजना आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के विकलांग निवासियों को संबलपूर्ण बनाने और उनकी आर्थिक सुरक्षा को सुनिश्चित करने का प्रयास है!

यह भी पढ़े : India Post Payment Bank की CSP BC आधार ID कैसे मिलेगी : जाने यहाँ से सम्पूर्ण जानकारी

उत्तर प्रदेश विकलांग योजना में आवेदन कैसे करे 

इसमें जो भी विकलांग व्यक्ति अपना आवेदन करने चाहते है और इसके पात्र भी है! तो हम आपको इसमें आवेदन करने की पूरी जानकारी नीचे अभी देंगे जिसे आपको फॉलो करना होगा!

  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं: उत्तर प्रदेश सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं! और विकलांग योजना के लिए आवेदन करने के लिए उपलब्ध फॉर्म को डाउनलोड करें!
  • आवेदन पत्र भरें: डाउनलोड किया गया आवेदन पत्र को सावधानीपूर्वक भरें! अपनी व्यक्तिगत और परिवारिक जानकारी, आवेदक की विकलांगता के बारे में विवरण, आवेदक के बैंक खाते की जानकारी आदि शामिल करें!
  • आवश्यक दस्तावेज़ों की प्रमाणित प्रतियां संलग्न करें: अपनी आवेदन के साथ आवश्यक दस्तावेज़ों की प्रमाणित प्रतियां संलग्न करें, जैसे कि जन्म प्रमाण-पत्र, आवेदक की विकलांगता प्रमाण-पत्र, आवेदक का आधार कार्ड, बैंक खाता विवरण, आदि!
  • आवेदन का पोस्ट करें: आपका आवेदन पत्र पूर्ण और प्रमाणित होने के बाद, इसे संबंधित पते पर पोस्ट करें! सुनिश्चित करें कि आप एक रसीद प्राप्त करते हैं! जो आपको आवेदन प्रस्तुत करने की तिथि और संबंधित जानकारी की पुष्टि करेगी!
  • अनुशासनात्मक रहें: योजना के अनुसार आपको विकलांगता सर्टिफिकेट और बैंक खाता! विवरण जैसे अन्य दस्तावेज़ों को सत्यापित करवाने के लिए संबंधित अधिकारिकों के साथ संपर्क में रहना महत्वपूर्ण है!
  • प्रगति का समीक्षण करें: आपके आवेदन की प्रगति की जानकारी प्राप्त करने के लिए नियोजन के विभाग से संपर्क करें! आपको प्राप्त एप्लीकेशन नंबर के माध्यम से अपने आवेदन की प्रगति का पता लगा सकते हैं!

उत्तर प्रदेश विकलांग पेंशन योजना में आवेदन करने के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज 

  • आवेदक का आधार कार्ड !
  • आयु प्रमाण पत्र !
  • पहचान पत्र !
  • निवास प्रमाण पत्र !
  • मोबाइल नंबर !
  • आय प्रमाण पत्र !
  • विकलांगता प्रमाण पत्र !
  • बैंक पासबुक !
  • आवेदक की फोटो !

यूपी विकलांग पेंशन योजना की लिस्ट कैसे देखे 

  1. उत्तर प्रदेश सरकार की आधिकारिक वेबसाइट https://sspy-up.gov.in/ पर जाएं!
  2. वेबसाइट के मुख्य पृष्ठ पर, “विकलांग जन पेंशन योजना” विकल्प पर क्लिक करें!
  3. योजना के तहत नवीनतम सूची देखने के लिए “नवीनतम सूची” विकल्प पर क्लिक करें!
  4. एक नया पृष्ठ खुलेगा, जिसमें आपको पेंशनर्स की सूची देखने का विकल्प मिलेगा!
  5. यहां पर आप सूची में अपना जिला, तहसील और ग्राम पंचायत का चयन करके सूची को देख सकते हैं!
  6. आप इस सूची में पेंशनर के नाम, पता, जन्म तिथि और पेंशन राशि जैसी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं!

यदि आपके पास इंटरनेट कनेक्शन नहीं है! या आप वेबसाइट का उपयोग नहीं करना चाहते हैं! तो आप अपने नजदीकी समाज कल्याण कार्यालय जा सकते हैं! और वहां स्थानीय पेंशन ऑफिसर से सूची की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं! इस प्रकार से आप लोग अपना आवेदन कर सकते है हम उम्मीद करते है! की आपको मेरे प्रदान की गयी जानकारी से आपको पूरी जानकारी अच्छे से पता चल गयी हो गयी! और आप सभी इसके माध्यम से अपना आवेदन कर सकते है!