How to apply online for Antyodaya Ration Card: देखे कैसे बनेगा ऑनलाइन अन्त्योदय राशन कार्ड जाने सम्पूर्ण जानकारी

0
1392
How to apply online for Antyodaya Ration Card: देखे कैसे बनेगा ऑनलाइन अन्त्योदय राशन कार्ड जाने सम्पूर्ण जानकारी

अंत्योदय राशन कार्ड कैसे बनेगा देखे पूरी प्रक्रिया 

How to apply online for Antyodaya Ration Card: दोस्तों आप सभी को पता होगा की हमारे देश में बहुत से ऐसे लोग है जिनके पास आय का कोई भी साधन भी नहीं है! और उनकी आर्थिक स्थिति बहुत ही दयनीय और कमजोर है! तो ऐसे में वे राशन भी नहीं अपना खरीद पाते है! और इस कारण से उनके परिवार की देख रेख अच्छे से नहीं हो पाती है और इसी वजह से उनके परिवार का पालन पोषण सही से नहीं पता है!

इसी के चलते भारत सरकार ने अपना फैसला बदल कर इस अन्त्योदय अन्न योजना की शुरू की थी! और इन्ही बातो को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार ने अन्त्योदय अन्न योजना का आरंभ किया! जिसके माध्यम से आप सभी गरीब और जरूरतमंद लोगो को कम दामो में राशन उपलब्ध करवाया जायेगा! तो आज हम आपको इस आर्टिकल के तहत इसकी सम्पूर्ण जानकारी देंगे! जिसे जानने के लिए आपको इसे अंत तक पढना होगा!

अंत्योदय राशन कार्ड क्या है 

अंत्योदय राशन कार्ड (Antyodaya Ration Card) एक सरकारी योजना है! जो भारतीय सरकार द्वारा चलाई जाती है! इस योजना के अंतर्गत, गरीब परिवारों को सस्ते खाद्यान्न (ration) की आपूर्ति करने के लिए एक आधिकारिक दस्तावेज कार्ड प्रदान किया जाता है! यह कार्ड उन लोगों के लिए है! जो आर्थिक रूप से पिछड़े हुए हैं!How to apply online for Antyodaya Ration Card और आयुष्मान  भारत योजना की परिभाषा के तहत आते हैं।

अंत्योदय राशन कार्ड के धारकों को सरकारी दुकानों (Public Distribution System) से अनाज, दाल, तेल, चीनी, राशन घी, हल्दी, नमक और अन्य आवश्यक खाद्य पदार्थों के लिए उपयोग किए जाने वाले वस्त्रीय कूपन (clothing coupons) आदि की आपूर्ति की जाती है। इसका मुख्य उद्देश्य है कि गरीब और मजदूर परिवारों को आर्थिक रूप से सहायता प्राप्त कर वे अच्छे खाद्य पदार्थों का उपभोग कर सकें!

अंत्योदय राशन कार्ड का चयन समग्र जनगणना (census) और आर्थिक प्रमाणपत्र (income certificate) के आधार पर किया जाता है! इसकी मान्यता स्थानीय सरकारों द्वारा निर्धारित की जाती है! और यह एक परिवार के लिए होता है! आपके निवास स्थान के लोकल खाद्यान्न विभाग या नगर निगम से संपर्क करके, अंत्योदय राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं! और आवश्यकता और पात्रता के आधार पर आपको यह कार्ड प्रदान किया जाएगा!

यह भी पढ़े : Uttar Pradesh Awas Vikas Yojana 2023: इसमें कैसे करे आवेदन क्या है पात्रता क्या लगेगे दस्तावेज

इस योजना की शुरुवात कब की गयी थी 

अन्त्योदय अन्न योजना का आरंभ 25 दिसंबर सन 2000 को खाद आपूर्ति एवं उपभोक्ता मंत्रालय द्वारा किया गया था! इस योजना के अंतर्गत पात्र लाभार्थियों को अन्त्योदय राशन कार्ड दिया जाता है! जिसके माध्यम से लोगो को खाद्द सामग्री उपलब्ध करवाई जाती है! इस योजना में 10 लाख लोगो को शुरुवात के समय में शामिल किया गया था! लेकिन अब इस योजना में दिव्यांगों और बुजुर्गो को भी शामिल किया गया है! अगर आप भी इस योजना के पात्र है! और अभी तक आपका अंत्योदय राशन कार्ड नहीं बना है! जिससे की आपको भी इसका लाभ मिल सके! तो अब हम इस पोस्ट के माध्यम से बतायेगे! की कैसे आपको इसमें आवेदन करना है! और क्या दस्तावेज लगेगे! How to apply online for Antyodaya Ration Card इसकी पूरी जानकारी आपको अभी नीचे बतायेगे!

How to apply online for Antyodaya Ration Card: देखे कैसे बनेगा ऑनलाइन अन्त्योदय राशन कार्ड जाने सम्पूर्ण जानकारी

अंत्योदय राशन कार्ड ऑनलाइन कैसे बनता है  

  • आपको बता दें की अन्त्योदय राशन कार्ड में आवेदन करने से पहले आपको सबसे पहले अपने राज्य के खाद्य विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा! तो हम यहाँ आपको उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर बतायेगे!
  • इस वेबसाइट पर आप अपनी अंत्योदय राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं! अपनी राशन कार्ड की स्थिति की जांच कर सकते हैं! और अन्य संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं! आपको इस वेबसाइट पर विवरणीकरण और निर्देश भी मिलेंगे! जो आपको आवश्यकताओं के अनुसार योग्यता के लिए या अपनी राशन कार्ड के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया के बारे में मदद करेगा!
  • अब यहाँ पर आपको एक फॉर्म डाउनलोड करना होगा जिसमे आपसे पूछी गयी सभी जानकारी भर देनी होगी
  • अब सभी जानकारी अच्छे से भर देने के बाद आवेदक को फॉर्म में जो भी दस्तावेज मागेगा वह सभी कॉपी लगा देनी है!
  • इसके बाद आपको फॉर्म को कार्यालय अधिकारियो को जमा कर देनी होगी!
  • इस प्रक्रिया को पूर्ण करने के बाद एक निर्धारित समय के बाद आपका अन्त्योदय राशन कार्ड जारी कर दिया जायेगा!
  • इस प्रकार से आपके आवेदन की प्रक्रिया सम्पूर्ण रूप से पूरी हो जाएगी!

अन्त्योदय राशन कार्ड की पात्रता क्या है 

  • इसमें आवेदक गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहा हो!
  • ऐसा आवेदक जिसकी वार्षिक आय 15000 तक ही हो!
  • आवेदक को वृद्धवस्था की पेंशन मिलती हो!
  • वे आवेदक जो छोटे और सीमांत किसान हो!
  • ऐसे आवेदक जो भूमिहीन खेतिहार मजदूर हो!
  • जो शारीरिक रूप से विकलांग हो ऐसे व्यक्ति को भी अंत्योदय राशन कार्ड जारी किया जाएगा!
  • ग्रामीण क्षेत्र के कारीगर या शिल्पकार जैसे कुम्हार, बुनकर, लोहार, बढ़ाई और झुग्गीवासी!
  • शहरी क्षेत्र झुग्गियों में रहने वाला!

इस प्रकार से हमने आपको अन्त्योदय कार्ड से सम्बंधित पूरी जानकारी दे दी है! इसमें आप लोग अपना ऑनलाइन आवेदन कर सकते है! हमने आपको इसका आसान प्रोसेस बता दिया है! की किस प्रकार से आपको आवेदन करवाना है! जिससे आपको भी इसका लाभ मिल सके हम उम्मीद करते !है की आपको मेरे द्वारा प्रदान की गयी जानकारी से आपको अच्छे से समझ में आ गया होगा!