Neet UG में नहीं हुए क्वालीफाई तो बिलकुल भी न हों परेशान यह 10 मेडिकल कोर्स में बना सकते हैं अपना करियर

0
41

Neet UG में नहीं हुए क्वालीफाई तो बिलकुल भी न हों परेशान यह 10 मेडिकल कोर्स में बना सकते हैं अपना करियर

Neet UG में नहीं हुए क्वालीफाई तो बिलकुल भी न हों परेशान यह 10 मेडिकल कोर्स में बना सकते हैं अपना करियर: दोस्तों जैसा की आप सभी को पता है National Testing Agency (NTA) ने मंगलवार 13/june/23 का रिजल्ट जारी कर दिया है! बता दें इस बार 20 लाख से भी ज्यादा उम्मीदवारों ने MBBS और BDS Undergraduate Medical Course में Admission के लिए
National Eligibility cum Entrance Test (NEET UG) 2023 दिया था! जिस में 11,45,976 उम्मीदवार Exam में Qualify हुए हैं! इसके अलावा लगभग 900000 उम्मीदवार Neet UG Exam क्वालीफाई नहीं कर पाए हैं!

दोस्तों बता दें की Neet के अलावा भी बहुत सारे कोर्स हैं जिन में आप अपना मेडिकल क्षेत्र करियर बना सकते हैं!  तो दोस्तों आज हम आप सभी को ऐसे 10 कोर्सेज के बारे में जानकारी देने वाले हैं! जहां आप अपना मेडिकल करियर बना सकते हैं! दोस्तों यदि आप Physics, Chemistry and Biology or Maths (PCB/PCM)  Subjects के साथ 12th पास हैं! तो आप बिना नीट के ही 10 मेडिकल कोर्स कर सकते हैं! और आप अपना मेडिकल क्षेत्र में बेहतर करियर बना सकते हैं!

BSC Nursing 

दोस्तों बता दें की BSC Nursing चार साल का Graduation Level का Course है! इस कोर्स को करने के बाद आप Staff Nurse, Registered Nurse (RN), Nurse Teacher, Medical Coder जैसी Post के लिए Apply कर सकते हैं! Nursing के लिए वैसे तो Neet जरूरी है! लेकिन अब कई सारे स्टेट्स में नीट स्कोर के माध्यम से BSC Nursing में Admission होने लगा है! यह कोर्स करने के बाद आप को प्रति वर्ष 3 लाख रूपये से 8 लाख रूपये तक की सैलरी मिल सकती है!

B.Sc Nutrition and Dietician/Human Nutrition/Food Technology

इस कोर्स को आप 3 से 4 साल में किया जा सकता है! इस को पूरा करने के बाद Nutritionist, Food Technologist और रिसर्च पदों पर नौकरी पा सकते हैं! यहां पर आप सालाना 5 लाख रूपये तक का Salary Package मिल सकती है!

B.Sc Biotechnology

दोस्तों बता दें की यह कोर्स 3 से 4 साल में पूरा होता है! इस कोर्स को करने के बाद Biotechnologist के पद पर नौकरी कर सकते हैं! यहां सालाना पैकेज 500000 से 900000 रूपये तक का है!

B.Sc Agriculture Science

B.Sc Agriculture 4 साल का Under Graduate Bachelor’s Degree का कोर्स है! इस कोर्स को करने के बाद आप Agronomist, Agricultural Scientist and Agribusiness जैसे पदों  पर काम कर सकते हैं! यहां पर भी आप सालाना 5 से 9 लाख रूपये तक का कमा सकते हैं!

Bachelor of Occupational Therapy

बता दें की यह कोर्स चार से पांच वर्षों का है! इस कोर्स को करने के बाद आप को लगभग सालाना 4 से 6 लाख रूपये तक का Salary पैकेज मिल सकता है! कोर्स के भीतर छात्रों को Occupational Therapy, Human Autonomy, Human Physiology, Lifestyle Redesign, Family and Medical Sociology and Clinical Education जैसे विषयों के बारे में पढ़ाया जायेगा! इस कोर्स में छात्रों को लास्ट 6 महीने में फील्ड Internship का अनुभव करना जरूरी है!

Bachelor of Science in Cardiac

इस कोर्स 4 साल का है! जिसमें Cardiovascular like echocardiography, microbiology, lymphatic tissue जैसे बीमारियों और उन के इलाज के बारे में पढ़ाया जाता है! और सैलरी पैकेज 3 से 5 लाख रूपये तक हो सकता है!

Diploma in Rehabilitation

यह कोर्स 2 साल का है! इस कोर्स को करने के बाद वार्षिक 3 से 5 लाख रूपये तक का सैलरी पैकेज हासिल कर सकते हैं!

यह भी पढ़ें: How to Check Atm Card Made or not

Bachelor of Technology in Biomedical Engineering

12th Science Stream करने के बाद आप यह कोर्स कर सकते हैं! इस कोर्स 4 सालों का है! इस  कोर्स को  करने के बाद वार्षिक 3 से 5 लाख रूपये तक की सैलरी हो सकती है!

Bachelor of Respiratory Therapy

यह कोर्स 4 सालो का होता है!  Respiratory Therapist साँस की समस्या वाले मरीजों की देख भाल करते हैं! जिन्हे सालाना 4 से 6 लाख रूपये सैलरी मिल जाती है!