Adhaar Card Mobile Number Link Update: अब यहाँ से जाने आपके आधार कार्ड में कौन सा नंबर लिंक है

0
1057
Adhaar Card Mobile Number Link Update: अब यहाँ से जाने आपके आधार कार्ड में कौन सा नंबर लिंक है

आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक है यां नहीं जाने सम्पूर्ण जानकारी 

Adhaar Card Mobile Number Link Update: दोस्तों जैसा की आपको पता है! की आज के समय में बैंक खाता खुलवाने से लेकर स्कूल में दाखिले तक हर जगह आधार कार्ड की जरुरत पड़ती है! आधार कार्ड हमारे और आपके लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज बन गया है! जो की हर नागरिक के पास होना चाहिए और भी बहुत सारी ऐसी सरकारी योजनाये है जिनका लाभ उठाने के लिए आपको आधार कार्ड की जरुरत पड़ेगी! तो ऐसे में आपको यह जान लेना आवश्यक है! की आपके आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लगा है! या नहीं और अगर लगा है तो कौन सा नंबर लगा है! इसकी सम्पूर्ण जानकारी जानने के लिए आपको हमारे इस आर्टिकल में अंत तक पढना होगा!

इसके लिए आप अपने नजदीकी आधार सेवा केंद्र पर जाकर अपना मोबाइल नंबर आधार से लिंक है! या नहीं यह बड़ी ही आसानी से पता कर सकते है! अक्सर हमको कभी कभी यह भी नहीं पता होता है! की आपके आधार कार्ड में कौन सा नंबर लिंक है! उस समय में आप इसे बहुत ही आसान प्रक्रिया में सरलता पूर्वक पता कर सकते है! और आधार कार्ड से जुड़ा कोई भी काम करने के लिए आपका आधार नंबर लिंक होना जरुरी है! इसके लिए आप अपनी UIDAI की वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते है! की कौन सा नंबर लिंक है!

यह भी पढ़े: ITR Online भरने से पहले जाने कौन-कौन से लगेगे दस्तावेज : ऑनलाइन टैक्स फाइल करने की देखें पूरी प्रक्रिया

आधार सत्यापन प्रक्रिया की जाँच कैसे करें

  • इसमें अगर आपको नहीं पता है की कौन सा मोबाइल नंबर लगा है तो आपको इसकी सबसे पहले ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा!
  • इसके बाद आपको इस लिंक पर क्लिक करना होगा तो आपके सामने माय आधार का आप्शन आयेगा! इसके बाद आपको ड्राप डाउन में जाकर वेरीफाई रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ई मेल आईडी पर क्लिक करेगे!
  • अब आपके सामने एक स्क्रीन ओपन होगी! यहाँ पर आपको अपना Moblie Number And E-Mail ID डालने के बाद यहाँ पर आपको अपनी पूरी जानकारी सत्यापित कर देनी होगी!
  • अब आपको यहाँ स्क्रीन पर एक कैप्चा कोड भरना होगा! इसके बाद send otp पर क्लिक कर देना होगा!
  • सेंड ओटीपी पर क्लिक करने के बाद अगर आपके द्वारा दिया गया! मोबाइल नंबर यूआईडीएआई के रिकॉर्ड से मेल खाता है! तो इसकी जानकारी स्क्रीन पर दिखाई देगी!
  • अब यहाँ पर अगर आपका डाटा मैच नहीं कर रहा होगा तो इसकी पूरी जानकारी आपकी स्क्रीन पर आ जाएगी!
  • इस प्रकार से आप अपना आधार नंबर देख सकते है की लिंक है या नहीं!

Adhaar Card Mobile Number Link Update: अब यहाँ से जाने आपके आधार कार्ड में कौन सा नंबर लिंक है

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर जोड़ने के लिए Important Document 

इसमें आपको केवल आधार में मोबाइल नंबर जोड़ने के लिए केवल कुछ एक ही दस्तावेज लगाने होंगे! तभी आपका नंबर लिंक होगा! इसके लिए आपके पास जिस आधार में नंबर लिंक करवाना है! उसकी एक फोटो कॉपी और निवास प्रमाण पत्र या फिर पहचान पत्र प्रदान करना होगा! आधार को मोबाइल नंबर से लिंक (Link Aadhaar with Mobile Number) करना अब सरकार की ओर से अनिवार्य नहीं है! आपके आधार कार्ड के साथ मोबाइल नंबर को जोड़ना, एक नि: शुल्क प्रक्रिया है! आधार को मोबाइल नंबर से ऑनलाइन और ऑफलाइन लिंक करने के लिए नीचे दिए गए तरीके का पालन करें!

आपको बता दें की आधार कार्ड में नंबर लिंक करवाने के लिए 50 रुपये की फीस पे करनी होगी! उसके बाद आपको एक प्रिंटआउट मिलेगा! जिसे सुरक्षित अपने पास रख लेना है! इससे आप अपने आधार कार्ड का स्टेटस देख सकते है! की कहा तक इसका प्रोसेस पूरा हो गया है!

इस आर्टिकल में हमने आपको अपने आधार कार्ड मोबाइल नंबर कैसे पता करना है की कौन सा लगा है! या लगाना है इसकी सम्पूर्ण जानकारी दे दी है! इसे जानने के लिए आपको अपने किसी नजदीकी सहज जन सेवा केंद्र पर जाना होगा! वहा से ही इसे चेक करवा सकते है! हम उम्मीद करते है! की आपको मेरे द्वारा दी गयी जानकारी आपको आसान प्रक्रिया में समझ आया गयी होगी!