2000 Note बदलते समय भूल कर भी न करें यह गलती नहीं तो आएगा Income Tax का नोटिस

0
3285
Income Tax Notice

2000 Note बदलते समय भूल कर भी न करें यह गलती नहीं तो आएगा इनकम Tax का नोटिस

2000 Note बदलते समय भूल कर भी न करें यह गलती नहीं तो आएगा इनकम Tax का नोटिस: दोस्तों यदि आप के पास 2000 रूपये के Note हैं! तो आप को बैंक में जमा करने से पहले इस आर्टिकल को अवश्य पढ़ लें! दोस्तों बता दें की RBI की तरफ से 30 September 2023 से पहले किसी भी बैंक की ब्रांच में 2000 रूपये के नोट जमा करने के लिए कहा जायेगा! लेकिन RBI के आदेश के बाद लोगों में भ्रम की स्थिति है! रिजर्व बैंक के अनुसार आप एक बार में बैंक से 2000 रूपये के 10 नोट 20000 रूपये बदल सकते हैं! इसके अलावा नगद जमा करवाने की कोई लिमिट नहीं है! लेकिन इन सब के बीच इनकम टैक्स एक्सपर्ट कुछ चीजों पर जोर देते हैं!

Must maintain accurate records and documents

वह लोग जिन के पास बड़ी मात्रा में नकद पैसे हैं! और वह इन्हे बैंक अकाउंट में जमा करवाना चाह रहे हैं! तो उन को इस के लिए पैसे के स्त्रोत को प्रमाणित करने के लिए सटीक रिकॉर्ड और दस्तावेज बनाने चाहिए! इस से आप भविष्य में किसी भी प्रकार की दिक्कत से बचे रह सकते हैं! बता दें की बैंक अकाउंट में नकदी जमा करने की एक लिमिट है! बैंक अकाउंट में Cash जमा करने वालों का रिकॉर्ड मेन्टेन होना चाहिए!

Cash deposit limit

Income Tax Department को वित्तीय लेन देन के विवरण के बारे में बैंक की तरफ से ज्यादा ट्रांसक्शन होने पर जानकारी दी जाती है! यह जानकारी अकाउंट में पैसे जमा करने वालों के फॉर्म 26AS में शो होती है! Financial Transaction Statement में अकाउंट में नकद जमा करने की एक लिमिट तय होती है!

यह भी पढ़ें: Electricity Bijli Big Update 2022-23

You can get a notice from the income tax department

दोस्तों बता दें की अगर किसी सेविंग अकाउंट में वार्षिक 10 लाख या इस से ज्यादा जमा किया जाता है! इसी प्रकार यदि Current Account में 50 लाख या इस से ज्यादा जमा किया जाता है! इस Situation में अधिकारियों का ध्यान आकर्षित होने की संभावना रहती है! यदि अआप की तरफ से जमा जमा राशि का ITR से मिलान नहीं होता है! तो आप को Income Tax Department की तरफ से नोटिस मिल सकता है! Income Tax Department की तरफ से भेजे गए नोटिस में आप से नकद जमा धनराशि के बारे में Explanation माँगा जायेगा! इस लिए यदि आप बैंक अकाउंट में नकदी जमा कर रहे हैं! तो आप को इस के स्त्रोत का रिकॉर्ड रखना जरूरी हैं! यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आप को असुविधा हो सकती है!