Wheat Price: सरकारी रेट से अधिक हुए गेहूं के दाम, कृषि मंत्री ने जारी की लिस्ट

0
2264
Wheat price

Wheat Price: सरकारी रेट से अधिक हुए गेहूं के दाम, कृषि मंत्री ने जारी की लिस्ट

Wheat Price: सरकारी रेट से अधिक हुए गेहूं के दाम, कृषि मंत्री ने जारी की लिस्ट: दोस्तों बता दें की गेहूं विक्रेताओं के लिए खुशखबरी निकल कर के आ रही है! ख़बरों के मुताबिक़ सरकारी रेट से काफी अधिक गेहूं के दाम निकल कर के आ रहे हैं! जिस की लिस्ट कृषि मंत्री जी ने जारी की है! तो दोस्तों जानते हैं, गेहूं का न्यूनतम समर्थन मूल्य क्या है!

wheat minimum support price 2023

दोस्तों जैसा की आप सभी जानते हैं हमारे भारत देश में सब से अधिक मात्रा में गेहूं का उत्पादन उत्तर प्रदेश, पंजाब, मध्य प्रदेश, हरियाणा जैसे राज्यों में होता है! बता दें की हमारे देश के साथ साथ विदेश में भी गेहूं की मांग लगातार बढ़ती जा रही है! हमारा देश दुसरे देशों को बड़ी मात्रा में गेहूं निर्यात करता है! ऐसे में गेहूं का उत्पादन करने वाले सभी किसान भाइयों में गेहूं का न्यूनतम समर्थन मूल्य जानने की होड़ लगी है! तो दोस्तों आज हम आप को इस आर्टिकल के माध्यम से बताने  वाले हैं, की Central Government ने 2023-24 के लिए गेहूं का क्या समर्थन मूल्य तय किया गया है!

2023-24 के लिए सभी आवश्यक रबी फसलों के समर्थन मूल्य में वृद्धि को हमारे देश के प्रधानमंत्री जी के द्वारा अनुमोदित किया गया है! और आवश्यक रबी फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्यों में वृद्धि की गयी है! ताकि देश के सभी किसान भाइयों को उन की उपज का अच्छा दाम मिल सके! सेंट्रल गवर्नमेंट के द्वारा समर्थन मूल्य बढ़ाने का मुख्य उद्देश्य सभी किसान भाइयों को उन की उपज का लाभकारी मूल्य मिल सके!

Increase in support price of other rabi crops

सरसों और सफ़ेद सरसों के न्यूनतम समर्थन मूल्य में 400 रूपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी की गयी है! इस के अलावा मसूर के समर्थन मूल्य में 500 रूपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी की है! कुसुम के समर्थन मूल्य में 210 रूपये प्रति क्विंटल की वृद्धि को मंजूरी दी गयी है! गेहूं और चना का न्यूनतम मूल्य 100 रूपये से बढ़ा कर के 110 रूपये कर दिया गया है!

What will be the prices of wheat in 2023 (when will the prices of wheat increase)?

दोस्तों जैसा की आप को ऊपर बताया गया है! सभी जरूरी रबी फसलों के समर्थन मूल्यों में वृद्धि को सेंट्रल गवर्नमेंट के द्वारा अनुमोदित किया गया है! जिस में गेहूं के भावों में 110 रूपये प्रति क्विंटल की दर से बढ़ोतरी की गयी है! यदि पिछले वर्ष की बात की जाए तो सभी किसानों का सवाल था की गेंहू के रेट कब बढ़ेंगे! ऐसे में सभी किसान भाइयों के लिए बड़ी खुशखबरी है! बता दें की गवर्नमेंट के द्वारा गेहूं का समर्थन मूल्य बढ़ा दिया गया है! जिस में 2023-24 में गेहूं के भाव बढ़ा कर के 2125 रूपये कर दिया गया है!

यह भी पढ़ें: E Krishi Yantra Lottery 2022

Increase in Rabi crops

बता दें की 2014 में गेहूं का समर्थन मूल्य 1450 रूपये था! तो आज 47% बढाकर 2125 रूपये प्रति क्विंटल हो गया है! और बात की जाए जौ की 1150 रूपये था! जो अब बढ़ा कर के 1735 रूपये क्विंटल हो गया है! जिस में 51% की वृद्धि हुयी है! चना के दाम 3175 रूपये था जिसे अब बढ़ा कर के 5335 रूपये क्विंटल हो गया है! जिस में 68% की वृद्धि हुयी है! तोरिया और सरसों का भाव 3100 से बढाकर के 5450 रूपये क्वेंटल हो गया है! जिस में 76% की वृद्धि हो गयी है!