Aadhar Card Banwaane Ke Liye Passport Ki Tarah Kiya Jayega Verification, UIDAI ने जारी किये निर्देश

0
851
Aadhar Card Update

Aadhar Card Banwaane Ke Liye Passport Ki Tarah Kiya Jayega Verification, UIDAI ने जारी किये निर्देश

Aadhar Card Banwaane Ke Liye Passport Ki Tarah Kiya Jayega Verification, UIDAI ने जारी किये निर्देश: दोस्तों जैसा की आप सभी जानते हैं! आधार कार्ड हमारे पहचान पत्र का एक अभिन्न अंग हैं! कोई भी सरकारी या गैर सरकारी काम बिना आधार कार्ड के नहीं होता है! इस लिए आधार कार्ड बहुत ही जरूरी डॉक्यूमेंट माना जाता है! क्योंकि इस के बिना कोई भी काम नहीं हो पाता है! दोस्तों जैसा की आप सभी को पता है! 10 साल पुराने आधार कार्ड को अपडेट करना कितना जरूरी हो गया है! दोस्तों अगर आप को आप के आधार कार्ड में किसी भी प्रकार का कोई संसोधन करवाना है! तो उत्तर प्रदेश गवर्नमेंट ने अपने नागरिकों के लिए घोषणा की है की 15 मार्च से 15 जून तक आधार कार्ड में संशोधन करने पर आप को किसी भी प्रकार का कोई शुल्क नहीं देना होगा!

Aadhar Card Banwaane Ke Liye Passport Ki Tarah Kiya Jayega Verification

उत्तर प्रदेश गवर्नमेंट ने  नागरिकों के लिए बिलकुल ही निःशुल्क कर दिया है! और उत्तर  गोवर्नमेंट ने बताया है की व्यक्ति सेल्फ सर्विस अपडेट में अपना एड्रेस ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं! लेकिन आधार में डेमोग्राफिक डिटेल्स जैसे  की लिंग मोबाइल नंबर ईमेल और बायोमेट्रिक जैसी अन्य जानकारी  नजदीकी नोमिनेशन सेण्टर से ही अपडेट हो जाएगी! इस के अलावा Government ने बताया की यदि कोई भी युवक युवती 18 साल के  हो गए हैं! और अभी  आधार कार्ड नहीं बनवाया है! तो अब इस के वेरिफिकेशन के लिए पासपोर्ट की तर्ज पर पर ही जाँच पड़ताल से गुजरना होगा! बता दें की UIDAI ने इस सम्बन्ध में दिशा निर्देश जारी किये हैं! और राज्य सरकार पात्र लिख कर Nodal Officer को नियुक्त करने की बात कही है! पासपोर्ट सेवा के जैसे ही नोडल अधिकारी आधार के लिए आवेदन करने वाले युवक युवतियों के नाम और पते की जाँच करेंगे!

यह भी पढ़ें:Atma Nirbhar Krishak Samanvit Vikas Yojana

Aadhaar card registration will start again after appointing a nodal officer

दोस्तों अभी हाल ही में UIDAI के द्वारा बताया गया की 18 साल पूरा करने वाले युवक युवतियों को आधार बनाने के लिए टाइम स्टॉल नहीं मिल पा रहा है! जिस का मुख्य कारण है की State Government ने हाल  ही में नोडल ऑफिसर नियुक्त  करने की घोषणा की है! Nodal Officer की नियुक्ति होने के बाद Registration Process को दुबारा से शुरू किया जायेगा! उत्तर प्रदेश में 18 साल की ज्यादा की आयु के 16 करोड से भी ज्यादा आधार कार्ड बनाएं जा चुके हैं! बचे हुए  युवाओं के के Documents Verification के लिए UP Government के द्वारा फैसला लिया गया! है की केवल कुछ ही जगहों पर आधार  बनाया जायेगा! और आवेदनों के Verification के लिए Nodal Officers की नियुक्ति की जाएगी!