Birth Certificate Online Application Process Big Update 2023

0
1663
Birth Certificate

Birth Certificate Online Application Process Big Update 2023

Birth Certificate Online Application Process Big Update 2023: दोस्तों यदि आप एक पेरेंट्स हैं! तो आप सभी को यह जानना बेहद जरूरी है! जन्म प्रमाण पत्र आप के बच्चे के लिए कितना जरूरी हो गया है! तो दोस्तों आप को बता दें की आप जन्म प्रमाण पत्र! ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों ही माध्यमों से बनवा सकते हैं! तो दोस्तों आज हम आप को इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले हैं! की आप ऑनलाइन Birth Certificate के लिए कैसे अप्लाई कर सकते!

Important Documents

बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होगी:

  1. माता-पिता का जन्म सत्यापन पत्र: बच्चे के जन्म प्रमाण पत्र के लिए माता-पिता का जन्म सत्यापन पत्र आवश्यक होता है।
  2. विवाह पंजीकरण प्रमाणपत्र: बच्चे के जन्म प्रमाण पत्र! के लिए विवाह पंजीकरण प्रमाणपत्र की आवश्यकता होती है। इसमें माता-पिता के नाम, पता और विवाह तिथि होती है।
  3. अस्पताल या स्वास्थ्य केंद्र से जन्म प्रमाणपत्र: बच्चे के जन्म प्रमाण पत्र के लिए! जन्म अस्पताल या स्वास्थ्य केंद्र से जन्म सत्यापन पत्र भी लेकर जाना पड़ सकता है।
  4. आधार कार्ड: माता और पिता के आधार कार्ड में बच्चे का नाम शामिल होना चाहिए।
  5. फोटोग्राफ: जन्म प्रमाण पत्र के लिए बच्चे की फोटोग्राफ भी आवश्यक होती है।
  6. जन्म सत्यापन पत्र आवेदन फॉर्म: जन्म प्रमाण पत्र के लिए जन्म सत्यापन पत्र आवेदन फॉर्म भरना होगा जो आपके राज्य या शहर के जन्म नियंत्रण कार्यालय या जनसेवा केंद्र!

How To Apply For a Birth Certificate

आजकल बहुत से राज्य और केंद्र शासित प्रदेश जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन बनाने की सुविधा प्रदान करते हैं। यदि आप बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन बनाना चाहते हैं, तो निम्नलिखित चरणों का पालन करें:

अपने राज्य या केंद्र शासित प्रदेश के जन्म नियंत्रण कार्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

वेबसाइट पर ऑनलाइन जन्म प्रमाण पत्र आवेदन फॉर्म के लिए खोजें और उसे भरें। आपको अपनी बच्चे की विवरण और जन्म तिथि भरनी होगी।

आपको अपने और अपने साक्षात्कार के लिए आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने की आवश्यकता होगी। आपको विवाह पंजीकरण प्रमाण पत्र, माता-पिता का आधार कार्ड, बच्चे की फोटोग्राफ और जन्म सत्यापन पत्र अपलोड करने की आवश्यकता होगी।

आवेदन फॉर्म जमा करने के बाद, आपको अपने आवेदन का स्थिति ट्रैक करने के लिए एक नवीनतम स्थिति ट्रैकिंग नंबर दिया जाएगा।