UP Board Reault Latest Update 2023: जाने यहाँ से यूपी बोर्ड का रिजल्ट कब होगा जारी

0
636
UP Board Reault Latest Update 2023: जाने यहाँ से यूपी बोर्ड का रिजल्ट कब होगा जारी

उत्तर प्रदेश बोर्ड कि परीक्षाओ का रिजल्ट कब होगा जारी 

UP Board Reault Latest Update 2023: दोस्तों आपको बता दें कि board कि कापिया CCTV कि नजर में  चेक होने लगी है! इस लिए अब किसी भी प्रकार कि कोई भी गड़बड़ी नहीं हो सकती है! अब कापियां जल्द जल्द से चेक हो जाये! उसके बाद आप सभी का परिणाम जारी किया जाये! इसके लिए सभी कि मेरिट तैयार कि जा रही उत्‍तर प्रदेश माध्‍यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) द्वारा आयोजित यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं, 12वीं की परीक्षा के रिजल्‍ट का इंतजार अब जल्‍द खत्‍म होने वाला है!

बोर्ड परीक्षा में जितने भी छात्र शामिल थे! उन सभी उम्मीदवारो का रिजल्ट अब अगले हफ्ते जारी हो सकता है! इसके लिए छात्रों को ऑफिसियल website पर जाकर चेक करना होगा!

कापियों कि चेकिंग हो गयी है पूरी 

यूपी बोर्ड कि कक्षा 10वी और 12वी कि 3.19 करोड़ कापियों कि चेकिंग हो भी चुकी है! इनमे से 1.86 करोड़ कापियां कक्षा 10 चेक हुयी है! इसके लिए 89,698 परीक्षक नियुक्त किये गए थे! जबकि 1.33 करोड़ इंटर कि कापियों को चेक करने के लिए 54,235 परीक्षक नियुक्‍त हैं! कुल 258 मूल्यांकन केंद्रों पर 1.40 लाख से अधिक टीचर्स कॉपियों की चेकिंग कर रहे हैं! जो 18 मार्च से जारी है! जहां एक और परीक्षार्थियों को परीक्षा देने के बाद अब जल्द अपने रिजल्ट के आने का इंतजार है! वहीं, यूपी बोर्ड भी अब परीक्षार्थियों के कॉपियों का मूल्याकन किया जा रहा है! ताकि वे सभी अपना अन्य स्कूल या कॉलेज में भी दाखिला ले सके!

 कब तक जारी होगा रिजल्ट

 इस साल यूपीएमएसपी उत्तर प्रदेश board कक्षा 10 और 12 कि परीक्षाओ का रिजल्ट बहुत ही जल्द अब जारी हो जायेगा! हालांकि बोर्ड कि तरफ से परिणाम जारी करने कि अभी कोई निश्चित डेट नहीं जारी कि गयी है! और न ही अभी कोई इसकी सूचना आ रही है! लेकिन कापियों के चेक करने के तरीके से बताया जा रहा है! कि अप्रैल कि इसी हफ्ते के अंत तक इसका रिजल्ट जारी कर दिया जायेगा! छात्रों को अपने एग्‍जाम रोल नंबर और रोल कोड की मदद से वेबसाइट पर लॉगिन करना होगा और अपनी मार्कशीट डाउनलोड करनी होगी!

यह भी पढ़े : UP Free Tablet Smartphone Yojana 2023: यूपी सरकार सभी अभ्यर्थियों को देने जा रही है स्मार्टफ़ोन व टैबलेट यहाँ से करें रजिस्ट्रेशन 

यूपी बोर्ड का रिजल्ट कैसे चेक करेगे 

तो हम आपको बताएगे कि किस प्रकार आप सभी लोग अपना परिणाम कैसे देखेगे! क्या होगी इसकी पूरी प्रक्रिया इसके लिए आपको step by step देखना होगा!

  • यूपी बोड आधिकारिक वेबसाइट upresults.nic.in पर जाएं!

  • यूपी बोर्ड 12 वीं रिजल्ट 2023 के लिंक पर क्लिक करें!

  • छात्र का रोल नंबर और स्कूल कोड दर्ज करें!

  • Caipcha Code भरकर Submit करें!

  • 12वीं कक्षा के लिए यूपी बोर्ड रिजल्ट 2023 स्क्रीन पर खुलेंगे।

  • बाद में इसका उपयोग करने के लिए UPMSP 2023 परिणाम 12 वीं कक्षा का एक printout या स्क्रीनशॉट लें! यूपी बोर्ड रिजल्ट की नमूना छवि 2023 कुछ इस तरह दिखेगी है!

हमने आपको इसके बारे में पूरी जानकारी दे दी है! अब हम आशा करते है! कि आपको मेरे द्वारा दी गयी सभी जानकारियों से आपको सब कुछ पता चल गया होगा! और आप सभी लोग बहुत ही आसान तरीके से अपना परिणाम चेक कर सकते है!

UP Board Reault Latest Update 2023: जाने यहाँ से यूपी बोर्ड का रिजल्ट कब होगा जारी