Ration Card से हटाये गए कुछ लोगो के नाम : जल्द ही चेक करें आपका नाम है या नहीं

0
8205
Ration Card से हटाये गए कुछ लोगो के नाम : जल्द ही चेक करें आपका नाम है या नहीं

राशन कार्ड होंगे निरस्त: इनमे से तीन हजार परिवार के लोगो के हटाये गए है नाम 

Ration Card New Update: प्रदेश सरकार का मानना है! कि जिले में अभी 2,50,921 राशन कार्ड धारक है! इनमे से से कुछ ऐसे कार्ड धारको को चिन्हित किया गया है! जो पिछले 5 महीने से राशन नहीं पा रहे है! तो दोस्तों इसके सम्बन्ध में हम आपको आर्टिकल के द्वारा इसकी पूरी जानकारी देंगे! जिससे कि समझ आ जायेगा! और आप अपना नाम लिस्ट कैसे चेक करेंगे! यह सभी जानकारियां देंगे इसके लिए आपको अंत तक पढना होगा!

उत्तर प्रदेश के कासगंज जिले में तीन हजार राशन कार्ड निरस्त हो गए है! और अभी होने भी है इन कार्ड धारको ने पांच महीने से अधिक समय से राशन नहीं ले रहे है! या नहीं मिला है! विभाग ने जाँच के बाद इन कार्डो को निरस्त करने के लिए तैयारियां शुरू कर दी है! जिले में 589 राशन के दुकाने है! इन दुकानों से 2,50,921 राशन कार्ड धारक है! शासन से पात्र गृहस्थी कार्ड धारको को 5 किलो प्रति यूनिट और अन्त्योदय कार्ड धारको को 35 किलो अनाज हर कार्ड पर वर्तमान समय में वितरित किया जायेगा! इसके चलते ही कुछ लोगो के लिस्ट से नाम काटे जायेंगे!

यह भी पढ़े: EPFO Passbook Check Account : खाते में आ रहे 81 हजार रुपये जल्द ही चेक करें

क्यों किये जायेंगे राशन कार्ड निरस्त 

सभी कार्ड धारकों द्वारा राशन कार्ड न लिए जाने के मामले में कुछ अन्य बाते भी सामने आयी है! जो कि विभाग के अन्य कार्ड धारकों के नाम सूची से हटाया जायेगा! जिससे जिले में कार्ड धारकों की संख्या घट कर 2,47,921 इतने रह जायेंगे इन कार्ड धारको के सूची से नाम हट जाने! के बाद विभाग अन्य जरुरतमंदो के नाम से सूची में शामिल हो सकेगा!

 सूची से हटाये गए नाम क्या है 

जिला पूर्ति आधिकारिक संजय कुमार ने बताया है! कि यदि कोई कार्ड धारक पांच महीने तक राशन नहीं ले रहा है! तो यह मान लिया गया है! कि अब उसे राशन कि आवश्यकता नहीं है! तो उन्हें राशन नहीं दिया जायेगा! उनके नाम हटा कर नये राशन कार्ड के सदस्यों को जोड़ा जायेगा! इस लिए सरकार इसके लिए जल्द से जल्द कार्य किया जायेगा! जिनके नाम हट गए है!

Ration Card से हटाये गए कुछ लोगो के नाम : जल्द ही चेक करें आपका नाम है या नहीं

कैसे देखें लिस्ट से किसका कटेगा नाम 

  • NFSA.gov.in कि website को open करेंगे!
  • इसके बाद आपको इसकी आधिकारिक website https://nfsa.gov.in/Default.aspx  पर click करना होगा!
  • अब यहाँ पर आपको राशन कार्ड के विकल्प पर click करना होगा!
  • इसके बाद अपने राज्य के नाम को चुनना होगा!
  • अब यहाँ पर आपको अपना जिला चुनना होगा!
  • अब आपको अपने एरिया का नाम चुनना होगा!
  • अब आपको राशन कि दुकान का नाम चुना होगा! जिस कोटेदार के नाम पर कोटा चलता होगा!
  • अब आप अपना लिस्ट से नाम देख सकते है! कटा है कि नहीं!

जैसे ही आप एरिया के राशन के नाम पर सिलेक्ट करेगे! उस राशन दुकान के पात्र कार्ड हित ग्राहियो कि लिस्ट खुल कर आ जाएगी! अब आप इस लिस्ट में अपना नाम देख सकते है! और अगर आपका नाम राशन कार्ड कि लिस्ट में नहीं है! तब आपको पता चल जायेगा! कि राशन कार्ड कि लिस्ट से नाम कट चूका होगा! और अगर आपका नाम लिस्ट में है! तो आप अभी उसके पात्र है! और आप उसमे शामिल है! और आपको राशन कार्ड योजना का लाभ ले सकते है!

दोस्तों जैसा! कि आपको पता ही होगा! कि राशन कार्ड से कुछ लोगो के नाम कटे है! और हमें आशा है! कि आपको हमारे द्वारा बताये गए आसान टिप्स से सब समझ आ गया होगा! हमने इसकी पूरी जानकारी step by step बता दी है! तो इसे आप online देख सकते है! और online चेक कर सकते है! और आप बिना किसी परेशानी के देख सकते है!