Baal Aadhar Card 2023 बच्चों का आधार कार्ड बनवाएं नए तरीके से

0
7131
Baal Aadhar Card 2023

Baal Aadhar Card 2023 बच्चों का आधार कार्ड बनवाएं नए तरीके से

Baal Aadhar Card 2023 बच्चों का आधार कार्ड बनवाएं नए तरीके से: दोस्तों जैसा की आप सभी लोग जानते हैं! आधार कार्ड की भूमिका काफी ज्यादा बढ़ चुकी है! आधार कार्ड आज के समय में सब से जरूरी डाक्यूमेंट्स में से एक है! आप किसी भी प्रकार का कोई फॉर्म भरते हैं! या बच्चो का अद्मिसों स्कूल में कराते हैं! तो आप को आधार कार्ड की जरूरत पड़ती है!

बिना आधार कार्ड के आप किसी भी सरकारी और गैर सरकारी योजना में आवेदन नहीं सकते हैं! तो दोस्तों बता दें की हमारी भारत सरकार ने in सभी का ध्यान में रखते हुए बाल आधार्की शुरुआत की है! इस योजना के के भीतर Indian Government ने 5 साल से कम उम्र के बच्चों नीले रंग का आधार कार्ड प्रदान करती है! इस योजना को इस लिए शुरू किया गया है! क्योंकि पञ्च साल से कम उम्र के बच्चों के उँगलियों के निशान बायोमेट्रिक लेने के लिए पूरी तरह से विकसिट नहीं होते है!

प्यारे दोस्तों आप सभी आधार कार्ड के बारे में तो जानते ही हैं! इसे Indian Government के द्वारा जारी किया गया एक बहुत ही जरूरी दस्तावेज है! आपने आधार कार्ड पर 12 अंकों का नंबर देखा होगा! दरअसल 12 अंकों की यह संख्या सभी के लिए अलग अलग होती है! आज आपको मैं छोटे बच्चों के आधार कार्ड के बारे में बताने वाले हैं!

Purpose of Child Aadhaar Card

जैसा की आप सभी जानते हैं आधार कार्ड सन से ज्यादा इस्तेमाल किये जाने आला दस्तावेज है! जिस को सरकारी और गैर सरकारी दोनों ही योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए किया जाता है! साथ ही बैंक और स्कूल कॉलेज से सम्बंधित काम भी दिन आधार कार्ड के पूरे नहीं हो पाते हैं! इन सब को ध्यान में रखते हुए सरकार ने बाल आधार की शुरुआत की है!

Benefits of Baal Aadhar Card

बाल आधार कार्ड होने पर बच्चे की भारतीय  नागरिक होने की पहचान हो जाएगी! बाल आधार के माध्यम से आप सरकारी और गैर सरकारी योजनाओं का लाभ उठा पाएंगे! बच्चों के स्कूल में भी एडमिशन के वक्त आधार कार्ड की आश्यकता होती है! बता दें की Indian Government के द्वारा आधार कार्ड पोर्टल जारी किया गया है! इस पोर्टल पर जा कर के आप आधार कार्ड से सम्बंधित किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं! आधार कार्ड पोर्टल पर जा कर के आप आधार कार्ड के लिए अपॉइंटमेंट भी बुक कर सकते हैं! 1947 पर कॉल कर के आप बाल आधार से जुडी सभी प्रकार की जानकारियों को प्राप्त कर सकते हैं!

किन डाक्यूमेंट्स की पड़ेगी जरूरत 

प्यारे दोस्तों यदि आप के यहाँ छोटे बच्चे हैं! और आप अपने बच्चों का आधार कार्ड बनवाना चाह रहे हैं! तो आपको सबसे पहले बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र या सरकारी अस्पताल की डिस्चार्ज पर्ची की जरूरत पड़ेगी! साथ ही छोटे बच्चे के आधार कार्ड के लिए माता-पिता में से किसी एक के आधार कार्ड की जरूरत पड़ेगी! 5 साल से कम उम्र के अपने बच्चे के बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण के लिए आपको आधार सेवा केंद्र जाना पड़ सकता है! और आपको बता दें की पञ्च साल से कम उम्र के बच्चों के लिए बायोमेट्रिक विकसित नहीं किया गया है!

पञ्च साल से कम उम्र के बाछों के लिए बायोमेट्रिक विकसित नहीं हो पाता है! फिंगर प्रिंट और आइरिस इसी लिए पञ्च साल से कम उम्र के बच्चों की फिंगरप्रिंट लेना काफी मुश्किल हो जाता है! यदि पञ्च साल से ऊपर का बच्चा होता है! तो आप उस की बायोमेट्रिक अपडेट करवा सकते हैं!

 Aadhar Card of the Newborn will be Made along with the Birth Certificate of the Child

प्यारे दोस्तों आप को बता दें की अब सरकार बच्चों के जन्म होने के बाद जन्म प्रमाण पत्र के साथ आधार नंबर देने की प्लान कर रही है! अब Birth Certificate के साथ ही नवजात शिशु को उसका आधार नंबर भी दे दिया जायेगा!आपको बता दें जिस के लिए 16 राज्यों में ट्रायल भी चल रहा है! जिस को बहुत ही जल्द सम्पूर्ण देश में लागू कर दिया जायेगा! इसके बाद बच्चे की 5 साल और 15 साल की उम्र होने पर उस का बायोमेट्रिक Data Update किया जायेगा!

यह भी पढ़ें: RRB Group D Exam Answer Key 2022

Biometrics is not done at the age of less than 5 years

प्यारे दोस्तों आप को बता दें की 5 साल से कम उम्र के बच्चों का बायोमेट्रिक नहीं लिया जाता है! जिस की वजह से उन की UID को उन के पेरेंट्स की UID से जोड़ा जाता है! जिस की वजह से बच्चे की 5 साल के बाद और 15 साल की उम्र हो जाने पर बायोमेट्रिक अपडेट करवाया जाता है!

जैसा की मैंने आप को पहले बताया हुआ है! की अभी 16 राज्यों में Aadhar Link Birth Registration Scheme चल रह है! जिस को लगभग 1 साल पहले शुरू किया गया था! बहुत ही जल्द इस स्कीम को सम्पूर्ण देश में लागू कर दिया जायेगा!प्यारे दोस्तों जैसा की आप सभी जानते ही हैं! की आधार कार्ड कितना आवश्यक दस्तावेज है! यदि आधार कार्ड नहीं होता है! तो व्यक्ति सरकारी सुविधाओं से वंचित रह जाता है! बच्चों के स्कूल एडमीशन से ले कर तमाम कामों में आधार कार्ड की जरूरत पड़ती है! तो आएये जानते हैं! बाल आधार कैसे बनाया जाता है!

The card will be made at the Aadhar center or Anganwadi

प्यारे दोस्तों देश के काफी सारे अस्पतालों में यह Service पहले से ही दे रहे हैं! बच्चे का जन्म होता है उस के बाद उसका आधार कार्ड बना दिया जाता है! लेकिन यदि किसी वजह से आप के बच्चे का आधार नहीं बना है! तो आप अपने नजदीकी आधार केंद्र या आंगनवाडी केंद्र पर जा कर के अपने बच्चे का आधार कार्ड बनवा सकते हैं! आप चाहे तो आप ऑनलाइन भी अप्लाई कर सकते हैं! सबसे पहले तो आप को एनरोलमेंट फॉर्म भरना होगा! साथ ही आप को कुछ दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी! UIDAI 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों का Application Form प्राप्त होने के बाद नीले रंग का आधार प्रदान करती है! जोकि केवल पांच साल के लिए वैलिड होता है!

Documents Required for Bal Aadhar Card

  • बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र
  • मान्यता प्राप्त स्कूल की आईडी
  • माता-पिता में से किसी एक का आधार कार्ड
  • child’s birth certificate
  • Recognized school ID
  • Aadhar card of either of the parents

नवजात बच्चे या 5 साल से कम उम्र के बच्चे के उँगलियों के निसान और आइरिस पूरी तरह से विकसित नहीं होता इस लिए UIDAI ने छोटे बच्चों के लिए Child Aadhar Card Online Registration Form भरने की Process शुरू कर दी है!

How To Apply For Child Aadhar 

प्यारे दोस्तों आप को बता दें भारत में आधार कार्ड की जरूरत को देखते हुए भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण नवजात बच्चों का भी आधार जारी करता है! जैसा की आप सभी जानते हैं! आधार एक बहुत ही आवश्यक दस्तावेज है! जिस का इस्तेमाल बच्चे के स्कूल में एडमिशन करवाने से ले कर के बच्चे का Account खुलवाने तक किया जाता है! यदि आधार कार्ड नहीं होता है! तो  सरकार की तमाम सुविधाओं से वंचित रहना पड़ता है! आप को बता दें की Indian Government 5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए नीले रंग का आधार कार्ड जारी करती है!

यह भी पढ़ें: RRB Group D Exam Answer Key 2022

Child Aadhaar Validity

इस Child Aadhar का उपयोग आप तब तक कर सकते हैं! जब तक बच्चा अनिवार्य रूप से बायोमेट्रिक अपडेट की आवश्यकता के बाद  पांच साल तक का न हो जाए!

Child Aadhaar Enrollment Process

0-5 साल तक के बच्चों के Child Aadhar बनाने के लिए Tablet के जरिये बच्चों का Photo लेने के बाद माता या पिता दोनों में से किसी एक का Adharcard NumberFinger Print Capture के साथ बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र या स्कूल का आईडी कार्ड देना जरूरी होता है! इस कार्ड को बनाने का सम्पूर्ण कार्य Tablet के जरिये ही किया जाता है!

Register with the help of these steps

  • सबसे पहले आपको अपने इन्टरनेट ब्राउजर से एड्रेस बार पर uidai.gov.in टाइप कर के Enter के बटन को क्लिक करना होगा!
  • दूसरे चरण में आपको Online बाल आधार कार्ड के ऑप्शन को आपको क्लिक करना रहेगा!
  • तीसरे चरण में आपको आधार कार्ड रजिस्ट्रेशन के विकल्प को क्लिक करना होगा!
  • चौथे चरण में आपके सामने एक फॉर्म खुल कर के आएगा! जिस में आपको अपने बच्चे का नाम, माता पिता का नाम, मोबाइल नंबर और ई मेल आईडी दर्ज करना होगा!
  • सभी जानकारियों को भरे और जन्संख्य्कीय जानकारी में A भरे!
  • छठवे चरण में आपको Fixed Appoitment का विकल्प दिखाई देगा! जिस पर क्लिक कर के आपको आधार कार्ड रजिस्ट्रेशन की डेट सेलेक्ट करनी होगी!
  • सातवें चरण में आपको नामांकित केंद्र का चयन करना होगा! केंद्र का चयन करने के बाद आप इस प्रोसेस को आगे बढ़ा सकते हैं!
  • फिर आपको आधार Enrollment Center जाना होगा!
  • नवें चरण में आपको फॉर्म को अपने बच्चे के जन्म प्रमाण पत्र और अपने आधार कार्ड के साथ में जमा करना होगा!
  • बच्चे के माता पिता के मोबाइल नंबर और आधार कार्ड का सत्यापन किया जायेगा!
  • ग्यारहवें चरण में सत्यापन हो जाने के बाद, बच्चे की तस्वीर ली जाएगी!
  • यदि बच्चे की उम्र 5 साल से ज्यादा है तो उस बच्चे के फिंगरप्रिंट और आइरिस को भी स्कैन किया जायेगा!
  • अब आपको केंद्र की तरफ से एक पर्ची दी जाएगी! इस पर्ची की मदद से आप आधार कार्ड का status चेक कर पाएंगे!