PM Kisan 13th Installment Update 2022-23

0
837
PM Kisan 13 installment

PM Kisan 13th Installment 2022-23

PM Kisan 13th Installment 2022-23: दोस्तों यदि आप को भी प्रधानमंत्री किसान योजना का पैसा मिलता है! तो आज हम आप को बताने वाले हैं! किन किसान भाइयों को KYC करवानी होगी! यदि आप को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के भीतर पैसा नहीं मिल रहा है! तो आप को PM किसान KYC लिस्ट में अपना नाम देखना चाहिए! क्योंकि सभी किसानों को PM किसान KYC करवाना अनिवार्य हो गया है! यदि आप KYC नहीं करवाते हैं! तो आप की आने वाली अगली क़िस्त को रोक दिया जायेगा! यदि आप अपना नाम PM Kisan KYC लिस्ट में देखना चाहते हैं! तो आप को इस आर्टिकल को लास्ट तक पढना होगा! साथ ही साथ हम आप को यह भी बतायेंगे की आप PM Kisan Reject List कैसे चेक कर सकते हैं!

What is Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana 

दोस्तों बता दें की प्रधानमंत्री किसान सम्मान नीधि योजना के लाभाथियों को दूसरी क़िस्त का लाभ दिया जा चुका है! लेकिन अभी बहुत सारे ऐसे किसान हैं जिन को पहली क़िस्त का लाभ अभी तक नहीं मिला है! जो की उन किसानों के लिए काफी चिंता जनक विषय है! यदि आप को भी अभी तक PM किसान सम्मान निधि योजना का लाभ नहीं मिला है! तो आप को नीचे बताये गए प्रोसेस को फॉलो करना होगा! जिस के बाद आप को योजना का लाभ दे दिया जायेगा!

If The Installment Of PM Kisan Does Not Come Then Do This Work 

दोस्तों बता दें के जिन किसान भाइयों को PM किसान सम्मान निधि योजना की क़िस्त नहीं मिली है! उन को बताये गए प्रोसेस को फॉलो कर के इस योजना के भीतर क़िस्त का लाभ उठा सकते हैं! किसानों को कुछ सुविधाएं दी गयी हैं! जिन को फॉलो करते हुए आप योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं! इसके लिए आप को करना यह होगा बताई गयी Email ID पर अपनी समस्या को लिख कर के ईमेल कर देना होगा!

Email ID- pmkisan-ict @gov.in 

Phone Num- 011-23381092 

PM Kisan Kyc List 

PM किसान सम्मान निधि योजना के भीतर जितने भी लोगों को लाभ मिल रहा है! उन सभी किसान भाइयों की लिस्ट जारी कर दी गयी है! अब आप चेक्कर सकते हैं की यदि आप का भी नाम है तो आप को KYC अवश्य करवा लेनी है!

यह भी पढ़ें: Digital Rupee जाने UPI से कैसे अलग है डिजिटल रुपया

PM Kisan Kyc Reject List 

वह सभी किसान भाई जिन किसान भाइयों की KYC रिजेक्ट कर दी गयी है! उन सभी किसानों को अपना नाम PM Kisan Kyc Reject List में अपना नाम चेक करना होगा! यदि आप की Kyc Reject कर दी गयी है!

How To Check Online Check PM Kisan Kyc Reject List  

  • सबसे पहले आपको PM Kisan Samman Nidhi Yojana की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा!
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपको डैशबोर्ड पर एक Payment Status का विकल्प दिखेगा!
    जिसे आप को क्लिक करना होगा!
  •  इसके बाद आप को योजना का डैशबोर्ड दिखाई देगा!
  • यहाँ पर आप को सब से पहले अपने राज्य का चयन करना होगा!
  • इसके बाद आप को District का चयन करना होगा!
  • फिर आप को अपने गाँव का चयन करना होगा!
  • इसके बाद आप को Show के विकल्प को Click करना होगा!
  • अब आप यहाँ पर पूरी लिस्ट चेक कर सकते हैं!
  • आपको यहाँ पर Aadhar Status को चेक करना है!
  • जिन लोगों का भी Invalid या Pending दिखाया गया है!
  • उन किसान भाइयों को दुबारा से Kyc करवानी होगी!