240 रूपये हुयी मनरेगा दीहाडी: नौ लाख मजदूरों को होगा फायदा

0
205

  240 रूपये हुयी मनरेगा दीहाडी: नौ लाख मजदूरों को होगा फायदा

240 रूपये हुयी मनरेगा दीहाडी: नौ लाख मजदूरों को होगा फायदा: दोस्तों बता दें की मनरेगा! में काम करने वाले मजदूरों की! दिहाड़ी में राज्य सरकार ने 28 रूपये की बढ़ोतरी की हैं! बता दें की बजट से  मनरेगा मजदूरों की दिहाड़ी! 212 रूपये से बढ़ा कर के 240 रूपये करने का फैसला लिया गया है! जबकी जनजातीय क्षेत्रों में मनरेगा मजदूरों की दिहाड़ी में 28 रूपये की बढ़ोतरी की गयी है! अब मनरेगा मजदूरों को जनजातीय क्षेत्रों में 294 रूपये दिहाड़ी दी जाएगी! Chief Minister Sukhwinder Singh Sukhu जी ने बताया की इस का लाभ प्रदेश के 9 लाख मजदूरों को दिया जायेगा!

इन मजदूरों को 65%महिलायें हैं! बता दें की दिहाड़ी बढाने से प्रदेश सरकार पर 100 करोड़ का एक्स्ट्रा बोझ आएगा! इस का वहन राज्य सरकार के द्वारा किया जायेगा! Chief Minister Sukhwinder Singh Sukhu! जी के! द्वारा बताया गया की 2014 में केंद्र! में भाजपा की सरकार बनने के बाद मनरेगा की खूब निंदा की गयी थी! परन्तु कोविड के दौरान ग्रामीण क्षेत्र में मनरेगा ही आय का स्त्रोत बन कर सामने आई हैं! उन के द्वारा बताया गया की ग्रामीण क्षेत्र में सुनिश्चित रोजगार देने के लिए मनरेगा सफल और लोकप्रिय योजना है! राज्य सरकार मनरेगा के कार्यों के निरीक्षण के लिए एक सहायक की नियुक्ति करेगी!

यह भी पढ़ें: Kutumb Pension Yojana Apply Online 2022

The government will pay half the interest of small shopkeepers

दोस्तों बता दें की हिमांचल में छोटे दुकानदारों के 50 हजार रूपये तक कर्ज का 50% ब्याज का भुगतान गवर्नमेंट के द्वारा  किया जायेगा! Chief Minister Sukhwinder Singh Sukhu जी ने घोषणा की इस योजना का लाभ 75 हजार दुकानदारों को दिया जायेगा! राज्य सरकार ने इस योजना को मुख्यमंत्री लघु दुकानदार कल्याण योजना लाभ दिया है! इस योजना में tailor, barber, tea seller, hawker और किराना सहित और दूसरे छोटे कारोबारियों को योजना का फायदा दिया जायेगा! Chief Minister Sukhwinder Singh Sukhu जी के द्वारा बताया गया लोन ले कर के स्वयं का रोजगार शुरू करने वाले 9% की दर से ब्याज का भुगतान कर रहे हैं! बता दें की सरकार इन का आधा बोझ उठाएगी!